1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

हार्ड-राइट टेक करोड़पति नफ्ताली बेनेट बने इज़राइल के नए प्रधानमंत्री

7 hrs ago
नफ्ताली बेनेट एक पूर्व तकनीकी उद्यमी हैं, जिन्होंने अपने करियर परिवर्तन से पहले लाखों कमाए और फिर, दक्षिणपंथी राजनीति और एक धार्मिक राष्ट्रवादी राजनीतिक स्थिति में गंभीरता से शामिल हो गए.

जी-7 शिखर सम्मेलन: कोरोना वैक्सीन की 100 करोड़ डोज़ दान करेंगे विश्व के अमीर देश

3 days ago
इस सम्मेलन में ब्रिटेन, अमेरिका, कनाडा, जापान, जर्मनी, फ्रांस, इटली और यूरोपीय संघ शामिल हैं. शिखर सम्मेलन में भारत, दक्षिण कोरिया, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को अतिथि देशों के रूप में आमंत्रित किया गया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने TikTok और WeChat पर लगे प्रतिबंध को हटाया

3 days ago
व्हाइट हाउस के एक नये कार्यकारी आदेश में वाणिज्य विभाग को चीन द्वारा निर्मित, नियंत्रित या आपूर्ति किए जाने वाले ऐप से जुड़े लेन-देन का "प्रमाण आधारित" विश्लेषण करने का निर्देश दिया गया है.

ओपन स्काइज संधि से रूस बाहर, जानें क्या है मामला

Jun 9, 2021
अमेरिका 2020 में डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल में इस समझौते से बाहर आया था. उल्लेखनीय है कि 16 जून को जिनेवा में पुतिन और बाइडन के बीच शिखर वार्ता होनी है.

मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष निर्वाचित

Jun 8, 2021
चुनाव में शाहिद के साथ ही अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री डॉ जलमई रसूल भी उम्मीदवार थे. मालदीव को कुल 143 वोट मिले, वहीं अफगानिस्तान को 48 वोट मिले. 

चीन ने 3 से 17 साल तक के बच्चों के लिए कोविड -19 वैक्सीन को मंजूरी दी

Jun 7, 2021
चीन, तीन साल की उम्र के बच्चों के लिए वैक्सीन की मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया. वहां अबतक 18 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को ही वैक्सीन लगाई जा रही थी.

टीकाकरण के बाद COVID-19 का टेस्ट करवाना चाहिए या नहीं...पढ़ें यहां   

Jun 5, 2021
विशेषज्ञों का अनुमान है कि कई वायरस और सामान्य सर्दी COVID-19 के लक्षणों से मिलते जुलते हो सकते हैं, जिससे पतझड़ के मौसम में परीक्षण में अनावश्यक वृद्धि होती है. इस आर्टिकल को पढ़कर यह जानिए कि पूरी तरह से टीकाकरण के बाद भी आपको कब परीक्षण करवाना चाहिए.

ईरान का सबसे बड़ा युद्धपोत आग लगने के बाद ओमान की खाड़ी में डूबा

Jun 4, 2021
इस जहाज का नाम खर्ग द्वीप के नाम पर रखा गया है जो ईरान का मुख्य तेल टर्मिनल है. यह जहाज ओमान की खाड़ी में तेहरान से लगभग 1,270 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में जास्क बंदरगाह के पास डूब गया.

चीन में कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ्लू H10N3 का पहला मामला, जानें विस्तार से

Jun 2, 2021
चीन में बर्डफ्लू के विभिन्न स्वरूप हैं, जिनके मनुष्यों को संक्रमित करने के मामले भी कभी-कभी सामने आते हैं. H10N3, बर्ड फ्लू वायरस का एक कम रोगजनक या अपेक्षाकृत कम गंभीर स्ट्रेन है.

चीन ने खत्म की दो-बच्चोंं वाली नीति, अब तीन संतानों की मिली अनुमति

Jun 1, 2021
यह फैसला तब लिया गया है जब हाल ही में चीन की जनसंख्या के आंकड़े सार्वजनिक किए गए थे जिसमें पता चला था कि उसकी जनसंख्या बीते कई दशकों में सबसे कम रफ़्तार से बढ़ी है. 

सीरिया में अपने चौथे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति बशर अल-असद 95% मतों से जीते

May 28, 2021
सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को 95% मतों के साथ चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है. सीरिया में राष्ट्रपति चुनाव 26 मई, 2021 को हुए थे.

अमेरिकी सरकार का बड़ा फैसला, कोविड-19 की उत्पत्ति का 90 दिनों में पता लगाएं खुफिया विभाग

May 28, 2021
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी खुफिया विभाग को स्पष्ट निर्देश दे दिया है कि वह 90 दिनों के अंदर यह पता लगाएं कि आखिर कोरोना वायरस की उत्पत्ति कहां से या कैसे हुई है. 

कांगो में माउंट न्यारागोंगो ज्वालामुखी लगभग दो दशकों के बाद फटा, 500 से अधिक घर हुए नष्ट

May 27, 2021
यह लावा कांगो के मुख्य गोमा शहर को निगलने से पहले ही रुक गया, जो लगभग 02 मिलियन लोगों का घर है. हालांकि, हजारों लोग दहशत में शहर से भाग गए जब रात में ज्वालामुखी फट गया, जिससे आकाश पर उग्र लाल प्रकाश छा गया.

भारत और ओमान ने किया दो प्रमुख रक्षा समझौतों का नवीनीकरण

May 26, 2021
भारत और ओमान ने वर्ष, 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मस्कट, ओमान यात्रा के दौरान ओमान के डुक्म बंदरगाह पर भारतीय नौसेना को सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे.

नेपाल की राष्ट्रपति ने भंग की संसद, नवंबर में होंगे यहां नए चुनाव: पढ़ें विवरण

May 25, 2021
नेपाल में राष्ट्रपति कार्यालय ने नेपाल के संविधान के अनुच्छेद 76 (7) के अनुसार दूसरी बार प्रतिनिधि सभा को भंग करने की घोषणा करने के लिए एक विज्ञप्ति जारी की है. यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी.

इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष: इजरायल और हमास के बीच 11 दिन के बाद हुआ युद्धविराम

May 23, 2021
गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के अधिकारियों के अनुसार, युद्ध के 11 दिनों में 65 बच्चों और 39 महिलाओं सहित कम से कम 230 फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि इजरायल में लगभग 12 लोग मारे गए हैं. इन हताहतों में एक 32 वर्षीय भारतीय नागरिक सौम्या संतोष भी शामिल हैं.

रूस और चीन ने शुरू की अपनी सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना

May 21, 2021
चीन और रूस संयुक्त रूप से चीन के तियानवान में स्थित परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाइयों 7 और 8 के साथ-साथ, जुडापु परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाइयों 3 और 4 के निर्माण के लिए सहमत हुए थे.

वर्ष, 1948 में इजरायल को बनाया गया यहूदी राज्य, यहां पढ़ें महत्त्वपूर्ण जानकारी

May 21, 2021
यहूदी लोगों ने 4,000 से अधिक वर्षों से इज़राइल की भूमि पर अपना दावा किया है, जो प्रागैतिहासिक काल से पहले की अवधि है. यहूदियों के इतिहास और इज़राइल राज्य के लिए उनकी लड़ाई के बारे में जानने के लिए आपको यह आर्टिकल बड़े गौर से पढ़ना चाहिए.

बिडेन ने हटाया स्वास्थ्य सेवा का खर्च उठाने में अक्षम अप्रवासियों पर लगा प्रतिबंध

May 18, 2021
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने वर्ष, 2019 की उस घोषणा को रद्द कर दिया है, जिसमें अप्रवासियों को वीजा प्राप्त करने से रोका गया था, जब तक कि वे यह सत्यापित नहीं कर सकते कि, अमेरिका में यह एक स्वीकृत स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाएगा या स्वास्थ्य सेवा का खर्च वहन करेगा.

इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष पर UNSC की बैठक: संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने तत्काल युद्धविराम का आह्वान किया, नहीं की कोई कार्रवाई

May 17, 2021
चीन, जो मई के लिए UNSC की अध्यक्षता करता है, ने यह उल्लिखित किया है कि, फिलीस्तीनी मुद्दे से बाहर निकलने का अंतिम तरीका दो-राज्य समाधान के कार्यान्वयन में निहित है.

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App