1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

चीन के सिचुआन प्रांत में भूकंप के तेज झटके, 6.0 रिक्टर का भूकंप

2 days ago
आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभाग ने राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया है. सिचुआन प्रांत में दमकल विभाग की करीब 63 गाड़ियां और लगभग 302 बचावकर्मी मौके पर तैनात हैं.

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन, जाने विस्तार से

2 days ago
सरकारी टीवी के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आरोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे, तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका निधन हो गया. उनके शव को अस्पताल ले जाया गया.

एससीओ शिखर सम्मेलन 2019: पीएम मोदी समेत सदस्य देशों के नेताओं की बैठक शुरू

Jun 14, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बैठक से पहले किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव से भी मुलाकात की. राष्ट्रपति सोरोनबे जीनबेकोव ने एससीओ सम्‍मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्‍वागत किया.

मालदीव के एक हजार लोकसेवकों को प्रशिक्षण देने में मदद करेगा भारत

Jun 11, 2019
एनसीजीजी और मालदीव सिविल सेवा आयोग के बीच अगले पांच साल के दौरान एक हजार लोकसेवकों के क्षमता निर्माण के लिए ट्रेनिंग देने का समझौता हुआ है.

न्यूज़ीलैंड ने विश्व का पहला ‘वेलबीइंग बजट’ पेश किया

Jun 1, 2019
न्यूज़ीलैंड सरकार द्वारा ‘वेलबीइंग बजट’ बजट असमानता की चुनौती से निपटने के लिए प्रस्तुत किया गया है. न्यूजीलैंड विश्व का पहला ऐसा देश बना गया है जिसने बजट में आर्थिक विकास दर को प्राथमिकता न देते हुए लोगों के कल्याण को प्राथमिकता दी है.

चीन ने अमेरिका को ‘रेयर अर्थ मिनरल’ की आपूर्ति रोकने हेतु संकेत दिये

May 30, 2019
विश्व में सबसे ज्यादा रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन चीन में होता है. चीन अकेला करीब 70 प्रतिशत रेयर अर्थ मिनरल का उत्पादन करता है.

प्रधानमंत्री मोदी के शपथ-ग्रहण समारोह में बिम्सटेक नेताओं ने शामिल होने की पुष्टि की

May 29, 2019
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार के अनुसार, बांग्लादेश के राष्ट्रपति अब्दुल हामिद, श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना और नेपाल के प्रधानमंत्री के पी शर्मा ओली ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लेने की पुष्टि की है.

समलैंगिक विवाह को मंजूरी देने वाला एशिया का पहला देश ताइवान बना

May 17, 2019
ताइवान की संसद में समलैंगिक विवाह को लेकर यह वोटिंग यहां की संवैधानिक कोर्ट के उस आदेश के दो साल बाद हुई है, जिसमें अदालत ने विवाह से संबंधित मौजूदा कानून को असंवैधानिक घोषित कर दिया था.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की

May 16, 2019
यह आदेश अमेरिका में सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा सेवाओं से संबंधित खतरों को देखते हुए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करता है तथा वाणिज्य मंत्री को राष्ट्रीय सुरक्षा हेतु खतरा पैदा करने वाले लेन-देन पर प्रतिबंध लगाने का अधिकार देता है.

पाकिस्तान ने आईएमएफ के साथ समझौता राशि पर हस्ताक्षर किये

May 13, 2019
आइएमएफ के अनुसार इस समझौते का मुख्य उद्देश्य घरेलू और बाहरी असंतुलन को कम करने के साथ ही विकास में रुकावट को दूर करना, पारदर्शिता को बढ़ाना और सामाजिक खचरें में वृद्धि करके मजबूत और अधिक समावेशी विकास हेतु पाकिस्तान को तैयार करना है.

आयरलैंड ने जलवायु आपातकाल की घोषणा की

May 11, 2019
आयरलैंड जलवायु आपातकाल की घोषणा करने वाला विश्व का दूसरा देश बना गया है. इससे पहले ब्रिटेन जलवायु आपातकाल घोषित करने वाला विश्व का पहला देश बन गया है.

सिंगापुर संसद ने फेक न्यूज विधेयक पारित किया

May 9, 2019
इस विधेयक में अधिकारियों को यह अधिकार होगा कि वे 'फेक न्यूज़' हटाने का आदेश दे सकते हैं और भारी जुर्माना लगा सकते हैं.

अमेरिका ने ईरानी धातुओं पर प्रतिबंध लगाया

May 9, 2019
इस फैसले का मुख्य उद्देश्य अमेरिका द्वारा ईरान को स्टील, लोहा, एल्यूमीनियम और तांबे का निर्यात कर राजस्व जमा करने से रोकना है. अमेरिका के अनुसार, ईरान इस पैसे का उपयोग अपने परमाणु कार्यक्रम के अतिरिक्त अपनी सैन्य शक्ति को बढ़ाने में कर सकता है.

अमेरिका चीन ट्रेड वार, जानिए विस्तार से

May 7, 2019
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 200 अरब डॉलर के चीनी सामान के आयात पर शुल्क दर बढ़ाए जाने की चेतावनी के बाद चीन अमेरिका के साथ उच्च स्तरीय व्यापार वार्ता को रद्द करने पर विचार कर रहा है.

थाईलैंड के नए सम्राट बने महा वजिरालॉन्गकोर्न

May 6, 2019
यह 70 सालों में पहला मौका है जब थाईलैंड के लोगों ने राजा का राज्याभिषेक लाइव टीवी पर देखा. सम्राट वजिरालॉन्गकोर्न चक्री राजवंश के दसवें शासक हैं, यह राजवंश 1782 से शासन कर रहा है.

भारत की कूटनीतिक जीत, संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अज़हर को अंतरराष्ट्रीय आतंकी घोषित किया

May 2, 2019
संयुक्त राष्ट्र द्वारा मसूद अज़हर को आतंकी घोषित किए जाने के बाद अब उसकी संपत्ति जब्त हो सकेगी और उस पर यात्रा प्रतिबंध तथा हथियार संबंधी प्रतिबंध लग सकेगा.

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से परिवर्तित करने की योजना

May 1, 2019
इंडोनेशिया की नई संभावित राजधानी की घोषणा अभी नहीं की गई है लेकिन बोर्नियो द्वीप स्थित पलानकोराया के नई राजधानी बनने की खबरें चर्चा में बनी रही हैं.

माउंट एवरेस्ट से 3,000 किलोग्राम कचरा हटाया गया

Apr 30, 2019
नेपाल सरकार द्वारा 45 दिन के इस अभियान की शुरुआत 14 अप्रैल को नेपाली नववर्ष के दिन हुई. इसका मुख्य लक्ष्य माउंट एवरेस्ट से करीब 10,000 किलोग्राम कचरा हटाना है.

इस देश में बुर्के पर लगा बैन, जानिए विस्तार से

Apr 30, 2019
सरकार ने बताया है कि चेहरा ढकने वाली ऐसी कोई भी चीज़ जिससे किसी की पहचान करने में दिक्कत होती है उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया गया है.

चीन और पाकिस्तान ने अंतरिक्ष खोज समझौते पर हस्ताक्षर किए

Apr 30, 2019
अंतरिक्ष समझौते से अंतरिक्ष विज्ञान एवं खोज में सहयोग की नींव स्थापित होगी. दोनों राष्ट्र वैज्ञानिक और तकनीकी प्रयोग करेंगे और अंतरिक्ष यात्रियों को प्रशिक्षण देंगे.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...