1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

आईसीजे का अहम फैसला: रोहिंग्या मुसलमानों की सुरक्षा हेतु तत्काल कदम उठाए म्यांमार

1 hour ago
कोर्ट ने म्यांमार सरकार से कहा है कि वे रोहिंग्या समुदाय को सैनिको के अमानवीय जुल्म से बचाने तथा जबरन अपना घर छोड़ने हेतु मजबूर किए जाने जैसी घटनाओं को तुरंत रोके.

कोरोना वायरस क्या है? चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत सतर्क

1 day ago
कोरोना वायरस को लेकर जारी चिंता के बीच भारत समेत विश्वभर के हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच हेतु इंतजाम किए जा रहे हैं.

संसद से ब्रेक्जिट बिल को मिली मंजूरी, 31 जनवरी को EU से अलग हो जाएगा ब्रिटेन

1 day ago
ब्रिटेन यूरोपीय यूनियन (EU) से अलग होने वाला पहला देश बन जाएगा. अब केवल ब्रिटेन की महारानी से मंजूरी मिलते ही यह विधेयक औपचारिक रूप से कानून का रूप धारण कर लेगा.

राष्ट्रपति पुतिन ने संवैधानिक सुधारों का किया घोषणा, रूसी सरकार का इस्तीफा

Jan 16, 2020
राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है. रिपोर्ट के अनुसार, इन संवैधानिक संशोधनों का मकसद ऐसा पद तैयार करना है जिससे राष्ट्रपति का कार्यकाल खत्म होने के बाद भी पुतिन रूस में महत्वपूर्ण पद पर बने रह सकते हैं.

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने फांसी की सजा रद्द की

Jan 14, 2020
यह फैसला लाहौर हाईकोर्ट ने मुशर्रफ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के बाद दिया. मुशर्रफ ने इसमें उन्हें दी गई मौत की सजा को चुनौती देते हुए विशेष अदालत के गठन पर सवाल खड़ा किया था.

ईरान ने माना, ‘गलती से’ गिराया यूक्रेन का विमान

Jan 11, 2020
इस विमान दुर्घटना में सभी 176 लोगों की मौत हो गई थी. इससे पहले, अमेरिकी प्रशासन ने दावा किया था कि ईरानी मिसाइल ने गलती से यूक्रेनी विमान को निशाना बनाया था.

ईरान ने सभी अमेरिकी सेना को ‘आतंकवादी’ घोषित किया

Jan 8, 2020
ईरान द्वारा पारित नए बिल के अनुसार, सभी अमेरिकी बलों एवं पेंटागन के कर्मचारियों, उससे संबद्ध संगठनों, एजेंटों और कमांडरों और सोलेमानी के की हत्या का आदेश देने वाले लोगों को 'आतंकवादी' घोषित किया गया है.

जानें क्या है भारत और नेपाल के बीच कालापानी विवाद?

Jan 7, 2020
नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सरकार को साल 1816 में की गई ‘सुगौली संधि’ के दौरान भारत को सौंपे गए नक्शे की वास्तविक प्रति पेश करने का निर्देश दिया है. यह नक्शा नेपाल सरकार को 15 दिन के अंदर अपनी सुप्रीम कोर्ट को दिखाना होगा.

रूस ने अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को सेना में शामिल किया

Dec 28, 2019
यह हाइपरसोनिक मिसाइल आवाज की गति से 20 गुना तेजी से उड़ सकती है. व्लादिमीर पुतिन के अनुसार इस मिसाइल की तेजी के चलते यह किसी भी सिस्टम की पकड़ में नहीं आ सकती.

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने साझा मुद्रा का नाम बदला, जानें क्या रखा करेंसी का नाम

Dec 24, 2019
आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति ने कहा है कि मुद्रा का नाम बदलने के बाद इन देशों की मुद्रा के संबंध में फ्रांस का किसी भी तरह का हस्तक्षेप रुक जायेगा. यह घोषणा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की आइवरी कोस्ट की यात्रा के दौरान की गई.

ब्रिटेन के निचले सदन ने प्रधानमंत्री बोरिस की ब्रेग्ज़िट समझौते को मंज़ूरी दी

Dec 21, 2019
सांसदों ने यूरोपीय संघ से बाहर निकलने के समझौते वाले विधेयक के पक्ष में मतदान किया. इस विधेयक के पक्ष में 358 और विरोध में 234 मत पड़े. इस विधेयक पर अब संसद में आगे चर्चा होगी.

पुर्तगाल ने गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार की घोषणा की, जानें क्या है गांधी नागरिकता शिक्षा पुरस्कार?

Dec 20, 2019
पुर्तगाल के प्रधानमंत्री अंतोनियो कोस्टा ने कहा कि पहले साल का पुरस्कार पशु कल्याण के लिए समर्पित होगा क्योंकि महात्मा गांधी का कहना था कि किसी भी राष्ट्र की महानता पशुओं के प्रति उसके व्यवहार से आंकी जा सकती है.

पाकिस्तान ने 22 साल बाद फिर शुरू की लाहौर-वाघा शटल ट्रेन सेवा, जानिए विस्तार से

Dec 16, 2019
इस ट्रेन के दोबारा शुरू होने के बाद अब लाहौर से वाघा बॉर्डर तक जाने वाले यात्रियों को बहुत फायदा मिलेगा. इस ट्रेन के शुरू हो जाने के बाद अब लाहौर से वाघा बार्डर तक जाने वाले यात्रियों को समय कम लगेगा.

बोरिस जॉनसन ने इंग्लैंड के आम चुनावों में बहुमत हासिल किया

Dec 15, 2019
बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी ने ब्रिटिश हाउस ऑफ कॉमन्स की कुल 650 सीटों में से 364 सीटें जीती हैं.

सऊदी अरब सरकार का बड़ा फैसला, अब रेस्तरां में अकेले प्रवेश कर सकेंगीं महिलाएं

Dec 9, 2019
सऊदी अरब सरकार ने रेस्तरां के अलग-अलग प्रवेश द्वार को भी खत्म कर दिया है. इससे पहले, परिवारों और महिलाओं हेतु एक प्रवेश द्वार होना अनिवार्य था और दूसरा पुरुषों के लिए अलग से प्रवेश द्वार था.

स्वीडन के 16वें नरेश कार्ल गुस्ताफ पांच दिवसीय भारत दौरे पर, भारत-स्वीडन के बीच हुए तीन समझौते

Dec 4, 2019
स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ सोलहवें एयर इंडिया के विमान से भारत दौरे पर पहुंचे. उनके साथ पत्नी सिल्विया भी मौजूद थीं. ऐसा पहली बार हुआ, जब शाही जोड़े ने किसी देश की सरकारी यात्रा हेतु कमर्शियल फ्लाइट का उपयोग किया.

Haj 2020: हज प्रक्रिया को पूरी तरह डिजिटल बनाने वाला विश्व का पहला देश बना भारत

Dec 2, 2019
केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री नकवी के अनुसार, एक ओर भारत में सभी यात्रियों को हेल्थ कार्ड दिए जाने की व्यवस्था की गई है, वहीं सऊदी अरब में उन्हें ‘ई मसीहा स्वास्थ्य सुविधा’ दी जाएगी. इसमें हरेक हज यात्री की सेहत से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी.

डोनाल्ड ट्रंप ने हांगकांग लोकतंत्र समर्थक बिल पर किए हस्ताक्षर, जाने हांगकांग संघर्ष क्या है?

Nov 28, 2019
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बिल के अतिरिक्त एक और बिल पर भी हस्ताक्षर किए हैं. इस बिल के मुताबिक, भीड़ को नियंत्रित किए जाने हेतु प्रयोग में लिए जाने वाले आंसू गैस, रबर बुलेट या स्टन गन इनके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है.

पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने सेना प्रमुख बाजवा के कार्यकाल बढ़ाने का फैसला निलंबित किया

Nov 27, 2019
पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल बाजवा 29 नवंबर 2019 को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने 19 अगस्त को जनरल बाजवा का कार्यकाल अगले तीन वर्षों के लिए बढ़ा दिया था.

महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

Nov 22, 2019
श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार है जब एक भाई प्रधानमंत्री और दूसरा भाई राष्ट्रपति होगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिन्दा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...