1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अंतरराष्ट्रीय | विश्व करेंट अफेयर्स

अमेरिकी सांसदों ने ट्रंप प्रशासन से भारत को फिर से GSP में शामिल करने का आग्रह किया

1 day ago
भारत को इससे पहले जीएसपी के अंतर्गत अमेरिका के साथ कारोबार में विशेष लाभार्थी का दर्जा प्राप्त था. अमेरिका ने जून 2019 में भारत को जीएसपी व्‍यवस्‍था से बाहर कर दिया था.

भारत और स्लोवेनिया के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने हेतु सात समझौतों पर हस्ताक्षर

2 days ago
भारत तथा स्लोवेनिया के बीच निवेश, खेल, संस्कृति, स्वच्छ गंगा मिशन, विज्ञान और प्रौद्योगिकी सहित कई अहम समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये. साल 1991 में स्‍लोवेनिया की स्‍वतंत्रता प्राप्ति के बाद किसी भारतीय राष्‍ट्रपति की यह पहली यात्रा है.

Saudi Oil Facility Attack: जानिए भारत पर क्या हो सकता है असर?

3 days ago
सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्री के अनुसार इस हमले के कारण से कच्चे तेल का उत्पादन प्रतिदिन 57 लाख बैरल तक घट गया है. विश्लेषकों की राय है कि इससे विश्वभर में तेल के दाम पर असर होगा.

हाउडी मोदी कार्यक्रम: ह्यूस्टन रैली में पीएम मोदी संग शामिल होंगे डॉनल्ड ट्रंप

3 days ago
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करेंगे. यह हालिया इतिहास में पहली बार होगा जब दो सबसे बड़े लोकंतत्रों के नेता एक संयुक्त रैली को संबोधित करेंगे.

9/11 हमले की 18वीं बरसी: जानिये दुनिया के सबसे भीषण आतंकी हमले से कैसे उबरा अमेरिका

Sep 11, 2019
आतंकी संगठन अल-क़ायदा ने 11 सितंबर 2001 को संयुक्त राज्य अमेरिका पर आत्मघाती हमला किया. अल कायदा आतंकवादियों ने उस दिन चार यात्री विमानों का अपहरण किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-नेपाल पाइपलाइन का उद्घाटन किया

Sep 10, 2019
प्रधानमंत्री मोदी ने नेपाल और भारत के आपसी सहयोग को रेखांकित करते हुए कहा कि यह पाइपलाइन समय से पहले पूरा हो गया. यह दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पेट्रोलियम पाइपलाइन है.

Eastern Economic Forum: रूस में विकास हेतु भारत देगा एक अरब डॉलर का कर्ज

Sep 5, 2019
प्रधानमंत्री मोदी रूस के सुदूर पूर्व क्षेत्र (फार ईस्ट रीजन) की यात्रा करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं. भारत पहला देश है जिसने यहां पर अपना दूतावास खोला है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा: 10 मुख्य बातें

Sep 4, 2019
प्रधानमंत्री मोदी रूस में ईस्टर्न इकॉनोमिक फोरम (ईईएफ) में हिस्सा लेंगे. यहां प्रधानमंत्री रूसी व्यापारिक घरानों को भारत में निवेश करने के लिए अपील करेंगे.

पूर्वी आर्थिक मंच में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी जायेंगे रूस

Sep 3, 2019
प्रधानमंत्री मोदी 04 सितम्बर 2019 को व्लादिवोस्तोक पहुंचने के बाद, राष्ट्रपति पुतिन के साथ एक प्रमुख पोत निर्माण यार्ड का दौरा भी करेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, दोनों नेता बाद में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी करेंगे.

Pakistan ने गजनवी मिसाइल का सफल परीक्षण किया

Aug 29, 2019
यह मिसाइल विभिन्न तरह के हथियारों को ले जाने में सक्षम है. साथ ही यह भी बताया गया है कि यह सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है. पाकिस्तान का ये मध्यम दूरी का बैलेस्टिक मिसाइल है.

भारत और बहरीन ने 3 समझौतों पर हस्ताक्षर किये, प्रधानमंत्री मोदी बहरीन ऑर्डर से सम्मानित

Aug 26, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निमंत्रण पर अधिकारिक रूप से बहरीन की यात्रा पर गये थे.

FATF ग्रुप ने पाकिस्तान को किया ब्लैकलिस्ट, जानें अब आगे क्या होगा?

Aug 23, 2019
पाकिस्तान अभी तक एफएटीएफ की 'ग्रे' सूची में शामिल था. दरअसल, एशिया पैसिफिक ग्रुप (एपीजी) के मानकों को पूरा करने में पाकिस्तान विफल साबित हुआ है. एफएटीएफ ने मनी लॉन्ड्रिंग एवं टेरर फाइनेंसिंग के 40 में से 32 पैरामीटर पर पाकिस्तान को अयोग्य पाया.

प्रधानमंत्री मोदी ने भूटान में लॉन्च किया Rupay card, दोनों देशों के बीच 10 समझौते पर हस्ताक्षर

Aug 19, 2019
प्रधानमंत्री मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने मिलकर भारत-भूटान हाइड्रोपावर कॉऑपरेशन के पांच दशक पूरे होने के अवसर पर एक स्‍टाम्‍प भी रिलीज किया.

अमेरिका ने सरकारी सुविधाएं चाहने वाले प्रवासियों को ग्रीन कार्ड देने से इनकार किया

Aug 14, 2019
ट्रंप प्रशासन ने अवैध आव्रजन रोकने हेतु यह नई नियम बनाए हैं. नये नियम 15 अक्टूबर से लागू हो जाएगा. अमेरिका में खाद्यान्न, चिकित्सा, आवास और लोक कल्याण की कई सरकारी योजनाओं का लाभ अमेरिकी निवासियों को मिलता है.

पाकिस्तान ने ‘हमेशा के लिए’ समझौता एक्सप्रेस सेवा बंद की

Aug 8, 2019
पाकिस्तान के रेल मंत्री शेख राशिद अहमद द्वारा जारी घोषणा में कहा गया है कि समझौता एक्सप्रेस की सेवायें सदैव के लिए बंद कर दी गई हैं.

पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये

Aug 8, 2019
इमरान खान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत के साथ राजनयिक रिश्ते सीमित करने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला किया गया.

प्रीति पटेल के नाम एक और कामयाबी, ब्रिटेन में भारतीय मूल की पहली गृह मंत्री बनीं

Jul 25, 2019
प्रीति पटेल कंजरवेटिव पार्टी नेतृत्व के लिए 'बैक बोरिस' अभियान की मुख्य सदस्य थीं. लोगों को पहले से ही संभावना थी कि उन्हें नई कैबिनेट में कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिल सकती है.

बोरिस जॉनसन होंगे ब्रिटेन के अगले नए प्रधानमंत्री

Jul 24, 2019
बोरिस जॉनसन को 92,153 (66 फीसदी) वोट मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी जेरमी हंट को सिर्फ 46,656 वोट मिले. कंजर्वेटिव पार्टी के कुल 1,59,320 सदस्यों में से केवल 87.4 प्रतिशत ने वोट डाला था.

जापान एवं यूएनईपी द्वारा पारे के घातक प्रभावों को रोकने के लिए नई परियोजना की घोषणा

Jul 20, 2019
इस परियोजना के तहत एशिया और प्रशांत क्षेत्र में एक क्षेत्रीय पारा निगरानी प्रयोगशाला नेटवर्क स्थापित किया जाएगा और आवश्यक प्रशिक्षण भी उपलब्ध कराया जायेगा.

अमेरिकी संसद ने ग्रीन कार्ड पर लगायी गई सीमा हटायी, भारत के हजारों आईटी पेशेवरों को लाभ

Jul 12, 2019
यह विधेयक अमेरिका की प्रतिनिधि सभा द्वारा पारित भारत जैसे उन देशों के प्रतिभाशाली पेशेवरों के लिए दुखदायी समय को कम करेगा जो अमेरिका में स्थायी रूप से काम करने और रहने की अनुमति चाहते हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...