1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स
  6.  |  
  7. अन्य राज्य

अन्य राज्य

गुजरात में यहूदियों को धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा दिया गया

Jul 11, 2018
सरकारी आदेश में कहा गया है कि सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद गुजरात सरकार ने प्रदेश में रहने वाले यहूदी समुदाय को धार्मिक अल्पसंख्यक समुदाय का दर्जा प्रदान करने का फैसला किया है.

गुजरात सरकार ने किसानों हेतु ‘सूर्य शक्ति योजना’ की शुभारंभ की

Jun 25, 2018
सरकार किसानों को खेतों में सोलर पैनल लगाने के लिए एक बड़ी राशि की सब्सिडी भी देगी. योजना के द्वारा सरकार को प्रति वर्ष 175 मेगावाट बिजली प्राप्त होने की आशा है.

गुजरात सरकार ने विंड-सोलर हाइब्रिड पावर पालिसी की घोषणा की

Jun 21, 2018
राज्य में एक ही स्थल से सौर और पवन ऊर्जा का एक साथ उत्पादन करने तथा इसके लिए प्रोत्साहक सहायता देने के लिए राज्य सरकार ने पांच वर्ष तक अमल में रहने वाली यह नीति लागू की है.

जम्मू-कश्मीर में गठबंधन टूटा, राज्यपाल शासन लागू होगा

Jun 20, 2018
जम्मू कश्मीर में विधानसभा की कुल 87 सीटों हैं जिनमें बहुमत का आंकड़ा 44 सीट है. पीडीपी ने 28 सीटों पर अपनी जीत दर्ज की थी, वहीं बीजेपी के पास 25 सीटें हैं. और दोनों ही दलों ने मिलकर गठबंधन सरकार बनाई थी.

जम्मू-कश्मीर पुलिस में दो महिला बटालियनों के गठन को मंजूरी

Jun 14, 2018
जम्मू क्षेत्र और कश्मीर क्षेत्र के लिए एक-एक बटालियन को तैनात किया जायेगा. जम्मू, सांबा, कथुआ, पुंछ, राजौरी, बारामुल्ला, बांदीपोरा, कुपवाड़ा, कारगिल और लेह की 10 सीमावर्ती जिलों की महिलाओं के लिए 60% पद आरक्षित रखा जाएगा.

जम्मू और कश्मीर में ब्लॉक स्तर पर खेलों के लिए 14.30 करोड़ रुपये की स्वीकृति

Jun 13, 2018
गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा जम्मू-कश्मीर यात्रा के दौरान राज्य के सभी 22 जिलों में ब्लॉक स्तर पर इस खेल योजना की घोषणा की गई थी.

असम अंधविश्वास के खिलाफ जागरुकता अभियान आरंभ करेगा

Jun 12, 2018
बच्चा चुराने के संदेह में दो युवकों की कार्बी आंगलोंग जिले कुछ लोगों ने पीट-पीटकर हत्या कर दी थी. मारे गये युवकों के माता-पिता ने राज्य में जागरूकता पैदा करने की जरूरत की वकालत की थी.

आन्ध्र प्रदेश ने नये राजकीय प्रतीकों की घोषणा की

May 31, 2018
आंध्र प्रदेश द्वारा राजकीय पक्षी एवं राजकीय पशु के नाम घोषित किये गये हैं. सरकारी घोषणा के अनुसार राजकीय चिन्हों में विभाजन के उपरांत यह बदलाव किया जाना आवश्यक था.

एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

May 23, 2018
कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलाई. वहीं, कांग्रेस के जी परमेश्वर ने भी उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018: BJP ने पेश किया सरकार बनाने का दावा

May 16, 2018
चुनाव आयोग द्वारा जारी नतीजों के मुताबिक, कर्नाटक विधानसभा की 222 सीटों में से 104 सीटें जीतकर बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है जबकि कांग्रेस को 78 सीटें हासिल हुई हैं.

जम्मू-कश्मीर मंत्रिमंडल: बच्चियों से दुष्कर्म पर होगी फांसी की सज़ा, अध्यादेश को मंजूरी

Apr 25, 2018
भारत में बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने के मामले में मौत की सजा पारित करने वाला पहला राज्य जम्मू-कश्मीर बन गया है. इस मसौदे को अध्यादेश के रूप में अधिसूचित करने के लिए राज्यपाल के समक्ष पेश किया जाएगा.

पश्चिम बंगाल में ‘रूपश्री योजना’ आरंभ की गई

Apr 2, 2018
इससे पहले पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा आरंभ की गई योजना कन्याश्री की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई है. इसके लिए राज्य की मुख्यमंत्री को लंदन में आयोजित एक कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र पब्लिक सर्विस अवार्ड भेंट किया गया.

मेघालय में दुनिया की सबसे लंबी रेतीले पत्थर की गुफा 'क्रेम पुरी' की खोज की गयी

Mar 26, 2018
यह गुफा दुनिया की सबसे लंबी रिकॉर्डधारी गुफा से भी 6000 मीटर लंबी हैं. अभी तक दुनिया की सबसे लंबी बलुआ पत्थर की गुफा का रिकॉर्ड वेनुजुएला के एडो जुलिया में स्थित क्यूवा डेल समन के नाम है, जो 18,200मीटर लंबी है.

कर्नाटक सरकार द्वारा लिंगायत को अलग धर्म का दर्जा देने की सिफारिश मंजूर

Mar 19, 2018
लिंगायत उत्तरी कर्नाटक की प्रभावशाली जातियों में गिनी जाती है. राज्य के दक्षिणी हिस्से में भी लिंगायत लोग रहते हैं. कर्नाटक की राजनीति में लिंगायतों ने निर्णायक भूमिका निभाई है.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा सरकारी नौकरियों में अनाथ बच्चों को 1% आरक्षण देने की घोषणा

Jan 18, 2018
महाराष्ट्र मंत्रिमंडल के अनुसार अनाथ बच्चों को सरकारी नौकरी का फॉर्म भरते वक्त काफी दिक्कत आती है. उन्हें अपनी जाति का पता न होने के कारण आरक्षण का लाभ नहीं मिल पाता.

गुजरात में बीजेपी लगातार छठी बार जीत दर्ज की

Dec 19, 2017
गुजरात में कुल 182 विधानसभा सीटे हैं. वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के नतीजों को देखें तो बीजेपी को 115 सीटें मिली थीं, जबकि कांग्रेस को 61 सीटें और बाकी 6 सीटें अन्य के खाते में गई थीं.

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनावों के लिए वोटों की गिनती शुरू

Dec 18, 2017
गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 के लिए दो चरणों 9 दिसंबर और 14 दिसंबर को वोट डाले गए. गुजरात में कुल 182 सीटों पर दो चरणों में मतदान हुआ पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान हुआ था.

पश्चिम बंगाल को मिला रसगुल्ला का जी आई पंजीकरण

Nov 14, 2017
रसगुल्ला नाम पर एकाधिकार को लेकर कानूनी लड़ाई में बंगाल को रसगुल्ला का ज्योग्राफिकल इंडिकेशन यानी जी आई पंजीकरण प्रदान किया गया. रसगुल्ला नाम पर एकाधिकार हेतु ओडिशा और पश्चिम बंगाल के मध्य कानूनी लड़ाई चल रही थी.

यूनेस्को ने चेन्नई को संगीत के क्षेत्र में रचनात्मक शहर की संज्ञा दी

Nov 9, 2017
यूनेस्को ने रचनात्मक शहरों की नेटवर्क सूची में संगीत की समृद्ध परंपरा में योगदान हेतु तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई को सम्मिलित किया. अब इस नेटवर्क में कुल 72 देशों के 180 शहर सम्मिलित हो गये हैं.

पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों हेतु भारत और एशियाई विकास बैंक ने समझौते पर हस्ताक्षर किए

Oct 30, 2017
भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने पश्चिम बंगाल में वित्तीय सुधारों हेतु 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, इस समझौते का उद्देश्य राज्य में सार्वजनिक सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार करना है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...