1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. राज्य करेंट अफेयर्स
  6.  |  
  7. अन्य राज्य

अन्य राज्य

मेघालय में एनपीपी ने रचा इतिहास, पूर्वोत्तर की पहली राष्ट्रीय पार्टी बनी

Jun 8, 2019
हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा और अरुणाचल प्रदेश के विधानसभा चुनावों में शानदार प्रदर्शन के चलते एनपीपी ने राष्ट्रीय दल की मान्यता के लिए जरूरी शर्तों को पूरा किया था.

केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें इसके लक्षण और बचाव

Jun 4, 2019
केरल के स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री केके शैल्जा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके छात्र के निपाह वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि की है. सोशल मीडिया यूजरों से उन्होंने बीमारी को लेकर लोगों में दहशत नहीं फैलाने की अपील भी की है.

पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

May 29, 2019
राजनीतिक इतिहास में पहली बार अरुणाचल प्रदेश में भाजपा की पूर्ण बहुमत से सरकार बनी है. सबसे बड़ी चुनौती नई सरकार के सामने राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना है.

नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

May 29, 2019
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पहली बार साल 2000 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. पटनायक से पहले मात्र दो मुख्यमंत्री पश्चिम बंगाल में ज्योति बसु और सिक्किम में पवन चामलिंग पांच बार मुख्यमंत्री रहे.

पेमा खांडू होंगे अरुणाचल प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

May 28, 2019
अरुणाचल प्रदेश में राजनीतिक इतिहास में पहली बार भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है. नई सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती राज्य के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करना है.

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने लद्दाख को पृथक मंडल घोषित किया

Feb 11, 2019
लद्दाख के कारगिल और लेह ज़िलों में पहले से ही स्थानीय प्रशासनिक व्यवस्था के लिये अलग पहाड़ी विकास परिषद हैं. अब राज्य में तीन प्रशासनिक इकाइयाँ जम्मू, कश्मीर और लद्दाख कार्यरत हो जायेंगी.

असम बजट 2019-20: हर दुल्हन को 1 तोला सोना, 1 रु. किग्रा चावल और अन्य घोषणाएं

Feb 7, 2019
असम बजट 2019-20 में की गई विभिन्न घोषणाओं में गरीबों को एक रुपये किलो चावल और दुल्हनों को मुफ्त में एक तोला सोना प्रदान करने की घोषणाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं.

पश्चिम बंगाल सरकार ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया

Feb 5, 2019
वित्त मंत्री अमित मित्रा ने कहा कि राज्य में वित्त वर्ष 2018-19 में करीब नौ लाख रोजगार पैदा हुये हैं. बजट में कृषि, सामाजिक सुरक्षा, मूलभूत सुविधा का विकास, शिक्षा व स्वास्थ्य पर विशेष जोर दिया गया है.

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे का उद्घाटन किया

Jan 21, 2019
तमिलनाडु के रक्षा औद्योगिक गलियारे में कुल 3,038 करोड़ रुपये का निवेश किया जायेगा जिसमें सरकारी कंपनियों द्वारा सबसे अधिक निवेश किया जाएगा.

प्रधानमंत्री ने किया वाइब्रेंट गुजरात समिट का उद्धाटन

Jan 19, 2019
इसका उद्देश्य बिज़नेस लीडर्स, निवेशकों, कार्पोरेशनों, नीति निर्माताओं को एक प्लेटफार्म पर एकत्रित करना है. समिट की शुरुआत जय-जय गरवी गुजरात गीत से हुई. इसे वीररस के कवि नर्मद ने लिखा है.

पुडुचेरी में 1 मार्च से प्लास्टिक उपयोग पर प्रतिबन्ध की घोषणा

Jan 15, 2019
पुडुचेरी में प्लास्टिक पर प्रतिबंध के फैसले को प्रभावशाली रूप से लागू करने के लिए सरकार व्यापारियों तथा आम लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के लिए अभियान शुरु करेगी.

सिक्किम के मुख्यमंत्री ने 'एक परिवार, एक नौकरी' योजना का शुभारंभ किया

Jan 14, 2019
इस योजना के तहत राज्य के उस प्रत्येक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी, जिस परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी में नहीं है.

गुजरात आर्थिक रूप से पिछड़े सवर्णों को 10% आरक्षण देने वाला पहला राज्य बना

Jan 14, 2019
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी द्वारा शिक्षा और रोज़गार में गरीब सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण को 14 जनवरी 2019 से लागू करने का निर्णय लिया गया है.

अरुणाचल प्रदेश के पूर्वी सियांग जिले का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण हुआ

Jan 5, 2019
बिजली विभाग ने राज्य में दीन दयाल उपाध्याय-ग्राम ज्योति योजना के तहत 1,483 गांवों का विद्युतीकरण किया है, जिससे ग्रामीण लोगों को फ्लैगशिप योजना के तहत बिजली कनेक्टिविटी दी गई है.

असम समझौते की धारा-6 लागू करने हेतु उच्च स्तरीय समिति के गठन की घोषणा

Jan 3, 2019
उच्च स्तरीय समिति सभी हितधारकों के साथ विचार-विमर्श करेगी और असमी लोगों के लिए असम विधानसभा तथा स्थानीय निकायों में आरक्षण के लिए सीटों की संख्या का आकलन करेगी.

जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू

Dec 20, 2018
जम्मू-कश्मीर में 22 साल बाद राष्ट्रपति शासन लागू हो रहा है. इससे पहले साल 1990 से अक्टूबर 1996 तक जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन रहा था.

मिज़ोरम विधानसभा चुनाव 2018 नतीजे: मिज़ो नेशनल फ्रंट ने जीत दर्ज की

Dec 12, 2018
मिजोरम की सभी 40 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गये हैं. चुनाव परिणामों के लिए चुनाव आयोग द्वारा राज्य में सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गये हैं.

केंद्र सरकार ने ओडिशा कौशल विकास परियोजना हेतु एडीबी के साथ 85 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किये

Dec 5, 2018
इस परियोजना से राज्य के तकनिकी व व्यवसायिक शिक्षा व प्रशिक्षण कार्यक्रम की गुणवत्ता में सुधार होगा तथा यह कार्यक्रम उद्योग की आवश्यकताओं के अनुकूल बन सकेगा.

राज्यपाल ने भंग की जम्मू-कश्मीर विधानसभा

Nov 23, 2018
राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने धारा 53 के तहत विधानसभा भंग करने का आदेश दिया. इससे पहले पीडीपी ने एनसी और कांग्रेस के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया था. विधानसभा भंग होने के बाद सरकार बनने की सारी संभावनाएं खत्म हो गई हैं.

पश्चिम बंगाल ने बस्तियों के निवासियों को भूमि अधिकार देने हेतु विधेयक पारित किया

Nov 21, 2018
यह विधेयक सीमांत कूचबिहार जिला स्थित बस्तियों में रहने वाले लोगों को भूमि अधिकार दस्तावेज वितरित करने में मदद करेगा. राज्य सरकार लाभार्थियों को उनका उचित लाभ देने पर काम कर रही है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...