Search

अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का एसोसिएट सदस्य बनाया गया

अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद का एसोसिएट सदस्य बनाया गया. इसी के साथ वह यह दर्जा हासिल करने वाला एशियाई का आठवां एवं दुनिया का 38वां देश बन गया.

Jun 30, 2013 18:29 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अफगानिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी, ICC) का सहयोगी (Associate membership) सदस्य बनाया गया. इसी के साथ वह यह दर्जा हासिल करने वाला एशियाई का आठवां एवं दुनिया का 38वां देश बन गया. आईसीसी का एसोसिएट सदस्य बनाने का निर्णय लंदन में  हुए आईसीसी के वार्षिक सम्मेलन में 29 जून 2013 को लिया गया.

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डॉक्टर नूर मुहम्मद ने एसीसी की वेबसाइट पर जारी एक बयान में कहा कि अफगानिस्तान इतने कम समय में यह दर्जा पाने वाला अकेला देश है. यह क्रिकेट को बढ़ावा देने के लिए अफगानिस्तान के प्रयासों का परिणाम है.
अफगानिस्तान में क्रिकेट के विकास को देखते हुए एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने वर्ष 2012 में उसे एसोसिएट सदस्य का दर्जा देने की सिफारिश की थी.  

अफगानिस्तान के पहले एशिया से हांगकांग, कुवैत, मलेशिया, नेपाल, सिंगापुर, थाइलैंड और संयुक्त अरब अमीरात आइसीसी के एसोसिएट सदस्य हैं.

आईसीसी का एसोसिएट सदस्य बनने के लाभ
• इससे देश में क्रिकेट को ज्यादा पैसा मिलेगा और उसके क्रिकेटरों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना हुनर दिखाने का मौका मिलेगा.
• आईसीसी अब तक अफगानिस्तान को सालाना सात लाख डालर दे रही थी लेकिन एसोसिएट सदस्य बनने के बाद अब उसे प्रतिवर्ष साढ़े आठ लाख डालर मिलन की सभांवना है.
• अफगानिस्तान 2001 में आईसीसी का एफिलिएट सदस्य बना था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS