Search

अमेरिका के तैराक माइकल फेल्प्स ने पांचवीं बार 'गोल्डन गौगल' अवॉर्ड जीता

रिकॉर्ड 18 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता तैराक माइकल फेल्प्स को गोल्डन गौगल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

Nov 28, 2014 18:01 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

रिकॉर्ड 18 बार के ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता अमेरिका के माइकल फेल्प्स को पांचवीं बार देश का सर्वश्रेष्ठ पुरूष एथलीट चुना गया. इसके लिए उन्हें गोल्डन गौगल पुरस्कार प्रदान किया गया.

सितंबर में शराब पीकर गाड़ी चलाने के मामले के बाद स्पर्धा से छह महीने के लिए प्रतिबंधित किए जाने के बावजूद दुनिया के सर्वश्रेष्ठ तैराक फेल्प्स को 2014 यूएसए स्वीमिंग गोल्डन गौगल पुरस्कार से सम्मानित किया गया. फेल्प्स ने पांचवीं बार गोल्डन गौगल पुरस्कार प्राप्त किया. ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता फेल्प्स हालांकि न्यूयॉर्क में आयोजित अवॉर्ड समारोह में मौजूद नहीं थे. उनके ट्रेनिंग कैंप से कीनन रॉबिनसन ने उनके स्थान पर यह अवॉर्ड ग्रहण किया. ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और विश्व रिकॉर्डधारी केटी लीडेकी को 2014 सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए तीन अवॉर्ड दिए गए. केटी को यूएसए स्वीमिंग फीमेल एथलीट ऑफ द ईयर अवॉर्ड भी चुना गया.


माइकल फेल्प्स के बारे में
माइकल फ्रेड फेल्प्स एक अमेरिकी तैराक हैं. माइकल फेल्प्स ने ओलंपिक खेलों में कुल 22 पदक जीते हैं. फेल्प्स के नाम ओलंपिक खेलों में सबसे ज्यादा स्वर्ण पदक, ओलंपिक खेलों के अलग-अलग स्पर्धाओं में और पुरुष स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने का रिकार्ड है. फेल्प्स ने वर्ष 2008 के बीजिंग ओलंपिक खेलों में आठ स्वर्ण पदक जीते थे, जो एक रिकार्ड है. फेल्प्स ने वर्ष 2012 के लंदन ओलंपिक में चार स्वर्ण और दो रजत पदक जीते थे.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS