1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

अर्थव्यवस्था करेंट अफेयर्स

Union Budget 2020: 01 फरवरी को पेश होगा आम बजट

Jan 9, 2020
पहली बार साल 2017-18 का बजट 01 फरवरी को पेश किया गया था. इससे पहले फरवरी के आखिरी सप्ताह में बजट पेश किया जाता था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट के संबंध में लोगों से सुझाव मांगे हैं.

सीसीआई ने ‘भारत में ई-कॉमर्स पर बाजार अध्ययन: महत्वपूर्ण निष्कर्ष’ रिपोर्ट जारी की

Jan 9, 2020
इस अध्ययन का मुख्य उद्देश्य भारत में ई-कॉमर्स कंपनियों के कामकाज तथा उसके बाजार और प्रतिस्पर्धा पर पड़ने वाले असर को बेहतर तरीके से समझना है.

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव, जानें भारत पर क्या होगा असर?

Jan 8, 2020
अमेरिका और ईरान का असर विश्व के बाकी देशों पर भी दिखाई दे रहा है. भारत मध्य पूर्वी एशिया पर बहुत ज्यादा निर्भर है. यदि इस क्षेत्र में तनाव बढ़ता है तो भारत के व्यापार के साथ तेल आयात भी प्रभावित होगा.

भारत ने बनाया रिकॉर्ड, नए साल के पहले दिन जन्म लिए 67385 बच्चे

Jan 3, 2020
यूनिसेफ की ओर से जारी की गई 190 देशों की सूची में भारत सबसे ऊपर है. नए साल पर 2020 की पहली तारीख को पूरी दुनिया में भारत का स्थान पहला है, जहां 67,385 बच्चे पैदा हुए.

RBI ने दृष्टिबाधितों की सहायता हेतु ‘मनी मोबाइल’ ऐप लॉन्च किया

Jan 2, 2020
दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है. आरबीआई ने उनकी इस परेशानी को दूर करने के लिए मनी मोबाइल ऐप लांच किया है. यह ऐप दृष्टिबाधित लोगों को नोटों की पहचान करने में काफी मदद करेगा.

आठ पश्चिम अफ्रीकी देशों ने साझा मुद्रा का नाम बदला, जानें क्या रखा करेंसी का नाम

Dec 24, 2019
आइवरी कोस्ट के राष्ट्रपति ने कहा है कि मुद्रा का नाम बदलने के बाद इन देशों की मुद्रा के संबंध में फ्रांस का किसी भी तरह का हस्तक्षेप रुक जायेगा. यह घोषणा फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों की आइवरी कोस्ट की यात्रा के दौरान की गई.

केंद्र सरकार ने शुरू किया राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन, 2022 तक सभी गांवों में ब्रॉडबैंड

Dec 19, 2019
इस मिशन में संबद्ध पक्ष आगामी वर्षों में सात लाख करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. मिशन के तहत देशभर, विशेषरूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में सार्वभौमिक और समानता के आधार पर ब्रॉडबैंड पहुंच उपलब्ध कराई जाएगी.

ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स में भारत 112वें स्थान पर: WEF रिपोर्ट

Dec 17, 2019
आइसलैंड लैंगिक असमानता के मामले में विश्व का सबसे बेहतर देश बना हुआ है. इस देश में महिलाओं के साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव नहीं होता है.

संसद से SC-ST आरक्षण से जुड़ा बिल पास, जाने इस बिल के बारे में

Dec 13, 2019
ये बिल लोकसभा से पहले ही पास हो चुका है. इस विधेयक में लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति समुदायों के आरक्षण को दस साल बढ़ाने का प्रावधान है.

लोकसभा ने अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण विधेयक को मंजूरी दी

Dec 12, 2019
यह विधेयक भारत के सभी अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों पर लागू होगा, जिन्हें विशेष आर्थिक क्षेत्र अधिनियम, 2005 के तहत स्थापित किया गया था. इस विधेयक का उद्देश्य भारत को अंतरराष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में स्थापित करना है.

Parliament भवन की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म होगी सब्सिडी

Dec 5, 2019
संसद की कैंटीन (Parliament Canteen) में अब किसी को भी सब्सिडी नहीं मिलेगी. इस पर पक्ष एवं विपक्ष ने एक साथ मिलकर फैसला किया है कि अब कैंटीन में सब्सिडी नहीं मिलेगी.

लोकसभा में कराधान कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित

Dec 3, 2019
अध्यादेश ने देश में कारपोरेट टैक्स की दर 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत और नई मैन्यूफैक्चरिंग कंपनियों हेतु 15 प्रतिशत की दर करने का घोषणा किया था. इसका लाभ उठाने वाली कंपनियों को दूसरी कोई भी छूट नहीं मिलेगी.

ग्लोबल माइग्रेशन रिपोर्ट 2020 जारी, विश्व में सबसे अधिक भारतीय प्रवासी

Nov 29, 2019
भारत विश्वभर में अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों का सबसे बड़ा मूल देश बना हुआ है. फिलहाल पूरी दुनिया में भारतीय मूल के लोग की संख्या 1.75 करोड़ है.

कैबिनेट ने सार्वजनिक क्षेत्र के पांच केन्द्रीय उपक्रमों में अपनी हिस्सेदारी बेचने की अनुमति दी

Nov 21, 2019
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मंत्रिमंडल ने प्रबंधन नियंत्रण अपने पास रखते हुए चुनिंदा सार्वजनिक उपक्रमों में सरकार की हिस्सेदारी 51 प्रतिशत से नीचे लाने को भी मंजूरी दी है. उन्होंने कहा कि बीपीसीएल के निजीकरण से पहले नुमालीगढ़ रिफाइनरी को उससे अलग किया जाएगा.

Road Accidents in India: सड़क हादसों में तमिलनाडु पहले स्थान पर

Nov 20, 2019
रिपोर्ट में साल 2010 तक दुर्घटनाओं, मौतों और घायलों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई थी. इसके अतिरिक्त साल 2010 से साल 2018 तक की अवधि में दुर्घटनाओं के साथ-साथ दुर्घटनाओं की वार्षिक वृद्धि दर में भारी गिरावट आई.

Trace Bribery Risk Matrix 2019: दक्षिण एशिया में बांग्लादेश शीर्ष पर

Nov 15, 2019
दक्षिण एशिया में बांग्लादेश में सबसे अधिक रिश्वत लेन-देन की संभावनाएं मौजूद हैं. इस वर्ष इसमें 200 देशों की सूची जारी की गई है. बांग्लादेश को 178वां स्थान मिला है जबकि भारत को 78वां स्थान प्राप्त हुआ है.

ईरान ने 53 अरब बैरल के नये तेल भंडार की खोज की

Nov 12, 2019
इस नए तेल क्षेत्र की खोज के बाद ईरान के प्रामाणिक तेल भंडारों में लगभग 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जायेगी. हालांकि, ईरान के लिए अमेरिकी प्रतिबंधों के बीच तेल की बिक्री करना मुश्किल हो गया है.

भारत में मातृ मृत्यु दर में काफी कमी देखी गई: एसआरएस रिपोर्ट

Nov 11, 2019
एसआरएस की सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक, मातृ मृत्यु अनुपात में सर्वाधिक गिरावट दर्ज करने में उत्तराखंड देश का पहला राज्य है. साल 2014-16 में मातृ मृत्यु प्रति एक लाख जीवित जन्म पर 201 थी.

सरकार ने अटकी आवासीय परियोजनाओं को पूरा करने हेतु 25,000 करोड़ रुपये का फंड की मंजूरी दी

Nov 7, 2019
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केन्द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. कैबिनेट ने किफायती घरों की परियोजनाओं को प्राथमिकता ऋण प्रदान करने हेतु विशेष प्रावधान बनाने को भी मंजूरी दे दी है.

एनजीटी ने निर्माण पर पाबंदी से प्रभावित मजदूरों के लिए भत्ते की सिफारिश की

Nov 6, 2019
एनजीटी ने कहा कि केंद्र को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने तथा समस्या से निपटने के लिए एक समग्र दृष्टिकोण अपनाने के तरीकों पर फिर से विचार करने की आवश्यकता है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...