Search

आनंद कुमार के सुपर 30 पर फ्रेंच फिल्म ‘‘द बिग डे’’ का निर्माण किया गया

फ्रांस के मशहूर फिल्मकार पास्कल प्लिसन ने आनंद कुमार के ‘सुपर 30’ पर 90 मिनट की फीचर फिल्म ‘द बिग डे’ का निर्माण किया. यह फिल्म विश्व भर के चार अभावग्रस्त बच्चों की सफलता पर आधारित है.

Jul 24, 2015 12:54 IST

फ्रांस के मशहूर फिल्मकार पास्कल प्लिसन ने ‘सुपर 30’ पर  90 मिनट की फीचर फिल्म ‘द बिग डे’ का निर्माण किया. यह फिल्म विश्व भर के चार अभावग्रस्त बच्चों की सफलता पर आधारित है. इन चार बच्चों में क्यूबा, मंगोलिया, भारत के बच्चे शामिल है.

90 मिनट की फिल्म ‘‘द बिग डे’’ अगस्त 2015 में रिलीज होने को तैयार है और इसकी प्रमोशनल क्लिप्स पहले ही टेलिविजन और यूट्यूब पर दिखाई जा चुकी हैं. इस फिल्म में दुनिया भर की चार खास कहानियों को शामिल किया गया.

इनमें से एक कहानी ‘सुपर 30’ की निधि झा नाम की एक छात्रा पर आधारित है जो वर्तमान में आईएसएम धनबाद में अध्ययन कर रही हैं. निधि ने वर्ष 2014 में जेईई (एडवांस) में सफलता प्राप्त की थी.सुपर-30 पर अब तक कई डाक्टूमेट्री फिल्में बन चुकी हैं. अल जजीरा, डिस्कवरी, जापान के चैनल ने यह फिल्में बनाकर प्रदर्शित की.

सुपर 30 एक दशक से पहले आनंद कुमार द्वारा बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक अभयानंद के साथ शुरू किया गया. इस संस्थान को टाइम पत्रिका की ‘द बेस्ट ऑफ एशिया 2010’ की सूची में चुना गया था.ड