Search

आरोही पंडित अटलांटिक महासागर पार करने वाली विश्व की पहली महिला बनी

आरोही ने इस पूरी यात्रा के दौरान पूरे अटलांटिक महासागर को कवर कर लिया. उसके साथ इस यात्रा में कोई और नहीं था वह अकेले ही एयरक्राफ्ट को उड़ा रही थी.

May 17, 2019 12:30 IST

आरोही पंडित अटलांटिक महासागर के ऊपर लाइट स्पोर्ट एयरक्राफ्ट (एलएसए) में अकेली उड़ान भरने वाली विश्व की पहली महिला पायलट बन गई हैं. उन्होंने केवल सात महीने के प्रशिक्षण के बाद एलएसए से अटलांटिक महासागर के ऊपर अकेले ही उड़ान भरी.

उन्होंने 3000 किलोमीटर की दूरी तय कर अपने छोटे से एयरक्राफ्ट के साथ कनाडा के नुनावुट में इकालुइट हवाईअड्डे पर उतरीं. वह इस दौरान ग्रीनलैंड और आइसलैंड में भी रुकी थीं.

सात महीने की कड़ी ट्रेनिंग:

इसके लिए आरोही पंडित ने सात महीने की कड़ी ट्रेनिंग ली थी. उन्होंने कई बार खराब से खराब मौसम में सागर के ऊपर उड़ान भरकर अपनी ट्रेनिंग पूरी की. उन्होंने बॉम्बे फ्लाइंग क्लब से फ्लाइंग की कड़ी ट्रेनिंग ली थी.

पूरे अटलांटिक महासागर को कवर किया:

आरोही ने इस पूरी यात्रा के दौरान पूरे अटलांटिक महासागर को कवर कर लिया. उसके साथ इस यात्रा में कोई और नहीं था वह अकेले ही एयरक्राफ्ट को उड़ा रही थी. आरोही पंडित इसके साथ ही ग्रीनलैंड आइसकैप के ऊपर उड़ान भरने वाली पहली महिला सोलो फ्लाइट पायलट बन गई हैं.

आरोही पंडित जिस एयरक्राफ्ट से उड़ान भरी उसका नाम 'माही' है. यह एक छोटी सिंगल इंजन साइनस 912 वाली एयरक्राफ्ट है. यह बेहद एयरक्राफ्ट जिसका वजन एक बुलेट बाइक के वजन से भी काफी कम है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

आरोही पंडित:

आरोही पंडित एक कर्मिशियल पायलट होने के साथ ही उसके पास एलएसए का लाइसेंस भी है.

आरोही ने इससे पहले पंजाब, राजस्थान, गुजरात के ऊपर से उड़ान भरी और पाकिस्तान भी गई थीं और वहां यह विमान उतारा था. वह इसी के साथ साल 947 के बाद पड़ोसी देश में एलएसए जहाज लैंड कराने वाली पहली नागरिक बनीं.

यह भी पढ़े: नासा का पेलोड लेकर जाएगा चंद्रयान-2, जाने विस्तार से

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here