Search

आर अश्विन आईसीसी टेस्ट रैकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने

अश्विन ने पिछले नौ टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिये. इनमें से 31 विकेट उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में हासिल किये.

Jan 4, 2016 15:27 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन 31 दिसंबर 2015 को जारी आईसीसी रैंकिंग में बतौर टेस्ट गेंदबाज प्रथम स्थान पर रहे. उन्हें ऑलराउंडर श्रेणी में भी शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ. उन्हें यह रैंकिंग दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ समाप्त हुई घरेलू श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन के आधार पर प्राप्त हुई.

अश्विन ने पिछले नौ टेस्ट मैचों में 62 विकेट लिये. इनमें से 31 विकेट उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चार टेस्ट मैचों में हासिल किये. बिशन सिंह बेदी के 1973  में नंबर एक रहने के बाद वे पहले भारतीय गेंदबाज हैं जो वर्ष के आखिर में शीर्ष पर रहे.

भगवत चंद्रशेखर, कपिल देव और अनिल कुंबले अपने करियर के दौरान दूसरे स्थान पर रहे थे. अश्विन टेस्ट आलराउंडरों की सूची में भी नंबर एक पर रहे. यह पिछले तीन वर्षों में दूसरा अवसर है जबकि अश्विन आलराउंडरों में शीर्ष पर रहे.

•    अश्विन ने वर्ष 2015  की शुरूआत आईसीसी रैकिंग में 15वें नंबर से की थी.
•    बांग्लादेश के शाकिब अल हसन 2015 के शुरु में नंबर एक टेस्ट आलराउंडर थे.
•    बल्लेबाजों में आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 2015 के आखिर में जारी सूची में शीर्ष पर रहे.
•    आईसीसी क्रिकेटर आफ द ईयर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी जीतने वाले और आईसीसी के वर्ष के टेस्ट क्रिकेटर भी चुने गये स्मिथ मेलबर्न टेस्ट के शुरु में चौथे स्थान पर थे.
•    स्मिथ नाबाद 134 और नाबाद 70 रन बनाने के कारण न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, इंग्लैंड के जो रुट और दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स को पीछे छोडकर शीर्ष पर काबिज हो गये.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App