Search

इंडोनेशिया में बीटल जीनस ट्रिगोनोप्टेरस की 98 नई प्रजातियों की खोज की गई

शोधकर्ताओं ने जावा, बाली और अन्य इंडोनेशियाई द्वीप समूहों में बीटल जीनस ट्रिगोनोप्टेरस की 98 नई प्रजातियों की खोज की.

Dec 30, 2014 12:57 IST

शोधकर्ताओं ने जावा, बाली और अन्य इंडोनेशियाई द्वीप समूहों में बीटल जीनस ट्रिगोनोप्टेरस की 98 नई प्रजातियों की खोज की. नेचुरल हिस्ट्री म्यूजियम कार्लज़ूए, जूलॉजिकल स्टेट कलेक्शन म्यूनिख और इंडोनेशियाई रिसर्च सेंटर ऑफ़ बायोलॉजी के शोधकर्ताओं ने यह खोज की और दिसंबर 2014 के तीसरे सप्ताह में जर्नल जूकीज में निष्कर्षों को प्रकाशित किया.

इंडोनेशिया में खोजी गयी इन 98 नई बीटल की प्रजातियों में से एक प्रजाति का नाम प्रसिद्ध अंग्रेजी प्रकृतिवादी सर डेविड एटनबरो के नाम पर रखा गया. यह पिछले 50 वर्षों में उनके द्वारा किये गए काम को पहचान प्रदान करने के लिए रखा गया.

बीटल की ट्रिगोनोप्टेरस एटनबरोगी लाल-भूरे रंग की और 2.63 मिली मीटर लम्बाई की हैं. इस प्रजाति को बाली वन क्षेत्रों में पाया गया हैं जिसको नियमित रूप से पैकेज टूर द्वारा दौरा किया जाता हैं.

इन बीटल प्रजातियों में से कई छोटे क्षेत्रों तक ही सीमित हैं और कभी कभी वे एक ही इलाके में ही पाए जाते हैं. ये बीटल पंखहीन हैं और साधारणतया ये लाखों वर्षों तक एक ही जगह पर रहते हैं एवं इनकी गतिशीलता बहुत निम्न होती हैं. इससे पहले एक टिड्डा, एक पेड़, एक प्रकार का झींगा और एक मकड़ी की प्रजाति का नाम एटनबरो के नाम पर रखा जा चुका हैं.