Search

इगोर स्टिमैक भारतीय फुटबॉल टीम के कोच नियुक्त

एआईएफएफ ने उनके साथ दो साल का अनुबंध किया है. इगोर स्टिमैक इससे पहले क्रोएशिया को 15 महीने कोचिंग दे चुके हैं. वे स्टीफन कॉन्सटेन्टाइन की जगह लेंगे.

May 16, 2019 17:38 IST

हाल ही में क्रोएशिया के इगोर स्टिमैक को भारतीय फुटबॉल टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. अखिल भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) ने इसका घोषणा 15 मई 2019 को किया हैं.

एआईएफएफ ने उनके साथ दो साल का अनुबंध किया है. इगोर स्टिमैक इससे पहले क्रोएशिया को 15 महीने कोचिंग दे चुके हैं. वे स्टीफन कॉन्सटेन्टाइन की जगह लेंगे.

इगोर स्टिमैक की मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति होने से भारतीय टीम को फायदा मिलेगा. उन्हें कोचिंग का 18 साल का अनुभव है. उन्होंने फुटबाल में शीर्ष स्तरों पर कोचिंग दी है.

कोच पद के दावेदार:

पूर्व भारतीय फुटबॉलर श्याम थापा की अध्यक्षता वाली समिति ने पुरुष फुटबॉल टीम के लिए चार उम्मीदवारों का चयन किया था. इगोर स्टिमैक के अतिरिक्त अलबर्ट रोसा, ली मिंग-सुंग और हकन एरिक्सन कोच पद के दावेदार थे. एआईएफएफ ने इगोर स्टिमैक की रिसर्च से प्रभावित होकर उन्हें कोच बनाने का निर्णय लिया.

नियुक्त की सिफारिश:

एआइएफएफ की तकनीकी समिति द्वारा क्रोएशिया के पूर्व अंतरराष्ट्रीय और प्रबंधक इगोर स्टिमैक को भारतीय पुरुष टीम के कोच के रूप में नियुक्ति की सिफारिश की थी. इगोर स्टिमैक को इसी के बाद भारतीय फुटबॉल टीम का कोच चुना गया है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

इगोर स्टिमैक के बारे में:

•   इगोर स्टिमैक जुलाई 2012 से अक्टूबर 2013 तक क्रोएशिया के राष्ट्रीय टीम के कोच थे. उनकी कोचिंग में टीम साल 2014 विश्व कप के क्वालिफाइंग प्लेऑफ तक पहुंची थी.

•   वे राष्ट्रीय टीम के साथ-साथ बहुत से क्लब को भी कोचिंग दे चुके हैं. उनकी कोचिंग में हाजुक स्प्लिट क्लब ने 2004-05 में क्रोएशियन फुटबॉल लीग जीती थी.

•   उन्होंने हाल ही में एशियाई क्लब सेपहान (ईरान) और अल-शहनिया (कतर) को कोचिंग दी. उन्होंने साल 1990 से साल 2002 तक 53 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले.

•   वे साल 1998 विश्व कप में भी टीम के सदस्य थे. इससे क्रोएशियाई टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here