Search

ईरान द्वारा परमाणु रिएक्टर में इस्तेमाल होने वाले स्वनिर्मित चौथी पीढ़ी के सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण

International/World Current Affairs 2011. ईरान ने 15 फरवरी 2012 को परमाणु रिएक्टर में इस्तेमाल होने वाले स्वनिर्मित चौथी पीढ़ी के सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण किया. ईरान के ......

Feb 18, 2012 14:08 IST

ईरान ने 15 फरवरी 2012 को परमाणु रिएक्टर में इस्तेमाल होने वाले स्वनिर्मित चौथी पीढ़ी के सेंट्रीफ्यूज का परीक्षण किया. ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने इस परीक्षण का सीधा प्रसारण किया. ईरान के राष्ट्रपति अहमदीनेजाद ने स्वयं राजधानी तेहरान स्थित एक रिएक्टर में सेंट्रीफ्यूज लगाया.


ईरान ने परमाणु रिएक्टर में प्रथम बार देश में ही संव‌िर्द्धत सेंट्रीफ्यूज (ईंधन रॉड, ईंधन छड़ें) लगाया. इसके साथ ही ईरान ने नई पीढ़ी के आधुनिक सेंट्रीफ्यूज इस्तेमाल करने की भी घोषणा की, जो पहले इस्तेमाल में लाए जाने वाले सेंट्रीफ्यूज से तीन गुना बेहतर हैं.


ईरान की सरकार ने परमाणु संव‌र्द्धन के प्रयासों में 3000 अतिरिक्त सेंट्रीफ्यूज लगाए जाने की घोषणा भी की. और यह भी बताया कि उनके पास ऐसे 9000 परमाणु उपकरण हैं. सबसे महत्वपूर्ण घोषणा में यह बताया गया कि ईरान अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के साथ परमाणु संव‌र्द्धन से जुड़ी जानकारी साझा करेगा और उसे निरीक्षण के लिए उपलब्ध रखेगा. साथ ही अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के सभी सदस्य देशों के साथ परमाणु जानकारी साझा करेगा.


ज्ञातव्य हो कि सेंट्रीफ्यूज के जरिए यूरेनियम को 20 प्रतिशत संव‌िर्द्धत किया जा सकता है. अमेरिका और इजरायल, ईरान पर परमाणु हथियार कार्यक्रम चलाने का आरोप लगाते रहे हैं जबकि ईरान इसका खंडन करता है. परमाणु हथियार बनाने लायक यूरेनियम कम से कम 85 प्रतिशत संव‌िर्द्धत होना चाहिए.