एनसीसी राष्ट्रीय खेलों (2015) का भव्य समापन

राष्ट्रीय कैडेट कोर के राष्ट्रीय खेल-2015 कुल ग्यारह दिन तक चले.

Created On: Oct 19, 2015 15:05 ISTModified On: Oct 19, 2015 15:05 IST

राष्ट्रीय कैडेट कोर के राष्ट्रीय खेल-2015 का भव्य समापन समारोह दिल्ली में 17 अक्टूबर 2015 को सम्पन्न हुआ. जिसमें रक्षा राज्यमंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने छावनी के गैरिसन परेड ग्राउण्ड में युवा एनसीसी छात्रसैनिकों की ओर से पेश अभिमुख प्रयाण (मार्चपास्ट) की समीक्षा की. यह खेल कुल ग्यारह दिन तक चले.

एनसीसी निदेशालय के संचालन में इन खेलों में 17 निदेशालयों से लगभग 2000 छात्रसैनिकों ने हिस्सा लिया. राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न क्रीडांगनों में 7 अक्तूबर 2015 से प्रारंभ हुए इन खेलों में सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के सैन्यछात्रों ने खेलों के कुल आठ प्रवर्गों में हिस्सा लिया. रक्षा मंत्री ओवरऑल चैम्पियन्स ट्रॉफी के विजेता पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश एवं चंडीगढ़ निदेशालय रहे. एनसीसी राष्ट्रीय खेल- 2015 में प्रत्येक श्रेणी के विजेताओं को रक्षा राज्यमंत्री ने जयचिह्न (ट्रॉफी) भेंट की.

विदित हो कि एनसीसी राष्ट्रीय खेलों की शुरुआत वर्ष 1997 में एनसीसी के स्वर्ण जयंती समारोह के हिस्से के तौर पर हुई थी. आगामी वर्षों में इसके प्रारूप में अलग-अलग खेलों के क्षेत्रीय स्तर पर आयोजन को जोड़ा गया. वर्ष 2013 से ही एक केंद्रीयकृत प्रारूप में इन खेलों को दिल्ली में आयोजित किया जा रहा है. इसका उद्देश्य सैन्यछात्रों में से प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक बड़े आयोजन का अहसास दिलाना एवं बतौर खिलाड़ी उनके भविष्य को संवारते हुए मैच के लिए अपेक्षित मनोदशा तैयार करना है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS