Search

एससीओ सदस्य देशों के प्रमुखों की 14वीं बैठक ज़ेंगज़ो, चीन में आयोजित

शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) अथवा शंघाई पैक्ट एक अंतरसरकारी संस्था है जिसकी स्थापना 15 जून 2001 को की गयी.

Dec 16, 2015 15:36 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

शंघाई सहयोग संगठन (सीएसओ) में शामिल सदस्य देशों की सरकारों के प्रमुखों की परिषद की दो दिवसीय 14वीं बैठक 15 दिसंबर 2015 को आयोजित की गयी. इसका आयोजन ज़ेंगज़ो में किया गया जो पूर्व-मध्य चीन में हेनान प्रांत की राजधानी है.

इसमें कजाखिस्तान के प्रधानमंत्री के मासिमोव, चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग, किर्गिस्तान के प्रधानमंत्री टी सरिएव, रूस के प्रधानमंत्री दिमित्री मेददेव, तजाखिस्तान के प्रधानमंत्री के रासुल्ज़ोदा एवं उज्बेकिस्तान के प्रथम उप प्रधानमंत्री आर अज़िमोव अपने-अपने देशों के प्रतिनिधि के रूप में शामिल थे.

भारत की ओर से विदेश राज्य मंत्री जनरल वी के सिंह ने भाग लिया. इसमें शामिल प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय एवं अन्तरराष्ट्रीय मुद्दों पर बातचीत की.

उन्होंने आपसी समझ को और मजबूत बनाने एवं सदस्य राष्ट्रों के बीच पारंपरिक सहयोग बढ़ाने हेतु आर्थिक और मानवीय सहयोग की संभावनाओं और उपायों पर भी चर्चा की.

बैठक के अंत में, सदस्यों ने क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग पर एक साझा बयान भी जारी किया जिसमें चीन की 'वन बेल्ट, वन रोड' पहल के विकास एवं इसके महत्व पर भी प्रकाश डाला गया.


शंघाई सहयोग संगठन

•    शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) अथवा शंघाई पैक्ट एक अंतरसरकारी संस्था है जिसकी स्थापना 15 जून 2001 को की गयी. इसके संस्थापक छह राष्ट्र थे, चीन, कज़ाकिस्तान, किरगिज़, रूस, तजाकिस्तान एवं उज्बेकिस्तान.
•    इसके उद्देश्य हैं – सदस्य राष्ट्रों के बीच सहयोग बढ़ाना.
•    राजनैतिक, आर्थिक, व्यापारिक, वैज्ञानिक, सांस्कृतिक एवं शैक्षिक श्रेणियों में सहयोग बढ़ाना. साथ ही उर्जा, परिवहन, पर्यटन एवं पर्यावरण सुरक्षा पर भी सहयोग बढ़ाने हेतु इसका निर्माण किया गया है.
•    इस क्षेत्र में शांति, सुरक्षा एवं सहयोग बनाये रखना.
•    एशियन देशों के सहयोग से एक लोकतांत्रिक, न्यायसंगत अंतरराष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक व्यवस्था बनाना.
•    जुलाई 2015 में भारत और पाकिस्तान को इसकी पूर्ण सदस्यता प्रदान की गयी.
•    चार पर्यवेक्षक राज्य हैं – अफगानिस्तान, बेलारूस, मंगोलिया एवं ईरान.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS