Search

एस्सार एनर्जी द्वारा रॉयल डच शेल की स्टेनलो स्थित तेल रिफाइनरी का 35 करोड़ डॉलर में अधिग्रहण

भारत की एस्सार एनर्जी ने रॉयल डच शेल की स्टेनलो स्थित तेल रिफाइनरी का 35 करोड़ डॉलर (करीब 1575 करोड़ रुपए) में अधिग्रहण संबंधी  समझौते पत्र पर 29 मार्च 2011को हस्ताक्षर किया. इस समझौते से एस्सार एनर्जी- Current Affairs 2011

Mar 31, 2011 17:34 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत की एस्सार एनर्जी ने रॉयल डच शेल की स्टेनलो स्थित तेल रिफाइनरी का 35 करोड़ डॉलर (करीब 1575 करोड़ रुपए) में अधिग्रहण संबंधी  समझौते पत्र पर 29 मार्च 2011को हस्ताक्षर किया. इस समझौते से एस्सार एनर्जी की ब्रिटेन के बाजार तक सीधी पहुंच बढ़ेगी. उत्तर पश्चिम इंग्लैंड में स्थित स्टेनलो रिफाइनरी ब्रिटेन की दूसरी सबसे बड़ी रिफाइनरी है.


Mलंदन में सूचीबद्ध एस्सार ने शेल यूके लिमिटेड के साथ मिलकर परिसंपत्ति को खरीदने का समझौता किया है. इसी समझौते के तहत कंपनी ने स्टेनलो स्थित तेल रिफाइनरी का अधिग्रहण किया. शेल यूके लिमिटेड, एस्सार की एक पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई है. एस्सार की गुजरात के वाडीनार में रिफाइनरी है. स्टेनलो रिफाइनरी की क्षमता 2.96 लाख बैरल प्रतिदिन है. एस्सार की रिफाइनिंग क्षमता कुल वैश्विक रिफाइनिंग क्षमता का 1 प्रतिशत है. विश्व की कुल रिफाइनरी क्षमता 8.8 करोड़ बैरल प्रतिदिन है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS