Search

ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी हेतु मानेसर में अंतरराष्ट्रीय परीक्षण सुविधा केन्द्र का शुभारंभ

अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी.

Feb 25, 2016 08:23 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केन्द्रीय भारी उद्योग एवं सार्वजनिक उद्यम मंत्री अनंत जी.गीते ने ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी के लिए एनएटीआरआईपी के तहत मानेसर (हरियाणा) में अंतरराष्ट्रीय परीक्षण सुविधा केन्द्र का 24 फरवरी 2016 को शुभारंभ किया.

संबंधित मुख्य तथ्य:

•    मानेसर स्थित अंतर्राष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) में राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचा परियोजना (एनएटीआरआईपी) के तहत स्थापित नवीन अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाओं की शुरुआत की गई.
•    आईसीएटी में राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट के रूप में भारत सरकार की पहल का हिस्सा है.
•    एनएटीआरआईपी ऑटोमोटिव मिशन प्लान 2016 के विजन के तहत स्थापित की गई है.
•    ऑटोमोटिव मिशन प्लान 2016 का मकसद विश्व में ओटोमोबाइल निर्माण के डिजाइन, पार्ट पुर्जे में पसंदीदा जगह के रूप में उभरने और 145 अरब डॉलर  तक पहुंचाने जो जीडीपी का 10 प्रतिशत है तथा 2016 में 250 लाख लोगों को अतिरिक्त रूप से रोजगार उपलब्ध कराना है.
•    आर्थिक मामलों पर कैबिनेट समिति (सीसीईए) ने जुलाई 2005 में राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट (एनएटीआरआईपी) को मंजूरी दी थी.
•    अंतरराष्ट्रीय ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी केन्द्र (आईसीएटी) की स्थापना वर्ष 2006 में हुई थी और यह राष्ट्रीय ऑटोमोटिव परीक्षण और अनुसंधान एवं विकास बुनियादी ढांचा प्रोजेक्ट (एनएटीआरआईपी) के तहत स्थापित किया गया पहला नया विश्वस्तरीय केंद्र है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS