Search

ऑपरेशन स्माइल द्वारा उत्तराखंड में 44 लापता बच्चे वापस मिले

जुलाई 2015 के दूसरे सप्ताह में चर्चा में रहा ऑपरेशन स्माइल लापता बच्चों को ढूंढने के कारण चर्चा में था

Jul 9, 2015 16:48 IST

ऑपरेशन स्माइल : लापता बच्चों को ढूंढने तथा उन्हें परिजनों तक सुरक्षित पहुंचाने का कार्यक्रम

जुलाई 2015 के दूसरे सप्ताह में चर्चा में रहा ऑपरेशन स्माइल  लापता बच्चों को ढूंढने के लिए गाजियाबाद पुलिस की पहल के कारण चर्चा में था. यह उस समय खबरों में आया जब उत्तराखंड पुलिस के अभियान ऑपरेशन स्माइल के दूसरे चरण में 44 बच्चों को खोजा गया.

एक अन्य कार्यक्रम के तहत, तमिलनाडु स्थित धर्मापुरी जिले में पुलिस एवं प्रशासन ने मिलकर ऑपरेशन स्माइल के लिए एक विशेष टीम का गठन किया है.


ऑपरेशन स्माइल वर्ष 2014 में गाजियाबाद पुलिस द्वारा लापता बच्चों को ढूंढने तथा उन्हें उनके परिजनों तक पहुंचाने के लिए आरंभ किया गया था. इस अभियान के तहत पुलिस ने 30 दिनों के भीतर 227 लापता बच्चों को ढूंढ कर सुरक्षित तरीके से उनके घर पहुंचाया.

ऑपरेशन स्माइल के तहत गाज़ियाबाद पुलिस ने पहले कर्मचारियों को पोस्को एक्ट, किशोर न्याय अधिनियम तथा बाल अधिकार संरक्षण अधिनियमों के प्रति जागरूक किया तथा फिर उन्हें देश के विभिन्न स्थानों दिल्ली, जयपुर, हरिद्वार, गुडगांव, मुंबई तथा कोलकाता में लापता बच्चों का पता लगाने के लिए भेजा गया.

इस ऑपरेशन की सफलता के उपरांत केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने 12 दिसम्बर 2014 को सभी राज्यों को इस अभियान का अनुसरण करने के लिए कहा है.

Now get latest Current Affairs on mobile, Download # 1  Current Affairs App