Search

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर फिलिप ह्यूज का 25 वर्ष की आयु में निधन

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर फिलिप ह्यूज का घरेलू मैच के दौरान सिर में लगी चोट के कारण 27 नवंबर 2014 को निधन हो गया.

Nov 29, 2014 13:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर फिलिप ह्यूज का घरेलू मैच के दौरान सिर में लगी चोट के कारण 27 नवंबर 2014 को निधन हो गया. फिलिप ऑस्ट्रेलिया में सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के मैच के दौरान सीन एबोट की बाउंसर से घायल होने के बाद 25 नवंबर 2014 को कोमा में चले गए थे.

फिलिप ह्यूज को शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी के लिए साउथ ऑस्ट्रेलिया और न्यू साउथ वेल्स के बीच खेले जा रहे मैच के दौरान तेज गेंदबाज सीन एबॉट की एक बाउंसर सिर पर लगी थी. इस हादसे के बाद उनकी हालत गंभीर हो गई थी और उन्हें इलाज के लिए सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इसके बाद अस्पताल में उनका ऑपरेशन भी किया गया. ऑपरेशन के बाद भी वो लगातार कोमा में थे.

ऑस्ट्रेलिया के लिए 26 टेस्ट मैच खेल चुके ह्यूज टेस्ट टीम में जगह बनाने के लिए खेल रहे थे क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क के चोटिल होने की स्थिति में टीम को एक बल्लेबाज की जरूरत थी. उम्मीद जताई जा रही थी कि उन्हें चार दिसंबर से भारत के खिलाफ शुरू हो रहे टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किया जा सकता था. चोटिल होने से पहले वह 116 गेंद खेलकर 9 चौकों की मदद से 63 रन बना चुके थे. उनके घायल होने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ह्यूज के सम्मान में शेफील्ड शील्ड के मौजूदा दौर के मैच को रद्द कर दिया गया.

क्रिकेट के मैदान पर किसी खिलाड़ी की मौत की यह पहली घटना नहीं है. अन्य घटनाएें

  • भारतीय क्रिकेटर रमन लाम्बा ने वर्ष 1998 में एक बांग्लादेशी गेंदबाज की गेंद कनपटी पर लगने के कारण दम तोड़ दिया था. वह 38 वर्ष के थे.
  • दक्षिण अफ्रीका के 32 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी डेरेन रान्डेल का दक्षिण अफ्रीका के घरेलू मैच में एक पुल शॉट लगाने के प्रयास में सिर पर गेंद लगने के कारण निधन हो गया.
  • पाकिस्तानी विकेटकीपर अब्दुल अजीज को वर्ष 1958-59 में कायदे आजम ट्रॉफी फाइनल के दौरान छाती पर गेंद लगी थी. अस्पताल ले जाते समय 17 वर्षीय अजीज की मौत हो गई थी.
  • भारत के पूर्व कप्तान नारी कांट्रेक्टर को 1961-62 सीरीज के दौरान वेस्टइंडीज में तेज गेंदबाज चार्ली ग्रिफीथ की गेंद सिर में लगी थी. उनके दिमाग की एक से अधिक आपात सर्जरी हुई और वह फिर टेस्ट क्रिकेट नहीं खेल सके.
  • इसके अलावा समरसेट के खिलाफ अभ्यास मैच में आंख में चोट लगने के कारण दक्षिण अफ्रीकी विकेटकीपर मार्क बाउचर को वर्ष 2012 में क्रिकेट से सन्यास लेना पड़ा था.
  • पाकिस्तान के 22 वर्षीय खिलाड़ी जुल्फिकार भट्टी की वर्ष 2013 में एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी करते हुए सीने पर गेंद लगने के कारण निधन हो गया.
  • इंग्लैंड के 33 वर्षीय खिलाड़ी रिचर्ड ब्यूमोंट वर्ष 2012 में एक मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने की वजह से मैदान पर गिर पड़े जिन्हें बाद में अस्पताल में मृत घोषित कर दिया गया.
  • इंग्लैंड के 72 वर्षीय अंपायर जेनकींस एक लीग मैच के दौरान अंपायरिंग करते समय क्षेत्ररक्षक द्वारा फेंकी गेंद से घायल हो गए जिसके बाद वह कभी अपनी चोटों से उबर नहीं पाए.
  • पाकिस्तान के 54 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी वसीम राजा का वर्ष 2006 में बकिंघमशायर खेलते समय दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया.
  • इंग्लैंड के 30 वर्षीय इयान फोली वर्ष 1993 में डर्बीशायर के खिलाफ एक घरेलू मैच में बल्लेबाजी करते समय आंख के नीचे गेंद लग जाने के कारण चोटिल हो गए और अस्पताल में दिल का दौरा पड़ने की वजह से मौत हौ गई.
  • इंग्लैंड के 34 वर्षीय क्रिकेटर विल्फ़ स्लेक की वर्ष 1989 में गाम्बिया के बांजुल में एक घरेलू मैच के दौरान रहस्यमयी मृत्यु हो गई. डॉक्टर उनकी मौत के कारण का पता लगाने में असमर्थ रहे.
  • इंग्लैंड के 56 वर्षीय क्रिकेटर एंडी डुकेट की वर्ष 1942 में लॉर्ड्स में एक मैच के दौरान दिल का दौरा पड़ने की वजह से निधन हो गया.
  • इंग्लैंड के 25 वर्षीय क्रिकेटर जॉर्ज समर्स का वर्ष 1870 में लॉर्ड्स में एमसीसी के खिलाफ नॉटिंघमशायर के लिए बल्लेबाजी करते हुए सिर पर गेंद लग जाने की वजह से निधन हो गया.

 

फिलिप ह्यूज के बारे में
फिलिप ह्यूज का जन्म न्यू साउथ वेल्स के मैक्सविले में 30 नवंबर 1988 को हुआ था. फिलिप ने 18 वर्ष की आयु में प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की.
25 वर्षीय ह्यूज ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 26 फरवरी 2009 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ की थी. उन्होंने 26 टेस्ट मैचों में 32.65 की औसत से 1535 रन बनाए थे.

टेस्ट मैचों में उन्होंने तीन शतक और सात अर्धशतक लगाए थे. टेस्ट मैच में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 160 रन था. इसके अलावा 11 जनवरी 2013 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले ह्यूज ने 25 वनडे मैचों में दो शतक और चार अर्धशतक की मदद से 826 रन बनाए थे. वनडे में उनका औसत 35.91 का था. वनडे में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 138 नॉट आउट था. ह्यूज ने अपने साथी खिलाड़ी एस्टन एगर के साथ मिलकर 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ दसवें विकेट के लिए रिकॉर्ड 163 रन की साझेदारी की थी. उन्होंने आखिरी टेस्ट जुलाई 2013 में लार्डस पर खेला था. वह वनडे में पदार्पण के साथ शतक जमाने वाले अकेले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज थे. उन्होंने आखिरी वनडे पाकिस्तान के खिलाफ अक्टूबर में अबुधाबी में खेला था. इससे ठीक पहले दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ ही उन्होंने एकमात्र टी-20 मैच खेला था.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS