ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड के बीच एडिलेड ओवल में ऐतिहासिक पहला दिन-रात का टेस्ट मैच आरम्भ

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच, सीरीज ट्रांस-तस्मान ट्रॉफी का तीसरा मैच है. दिन-रात के इस टेस्ट मैच का उद्घाटन प्रायोगिक तौर पर किया गया है.

Created On: Nov 28, 2015 15:07 ISTModified On: Nov 28, 2015 15:41 IST

गुलाबी रंग की कूकाबुरा गेंद के साथ दिन-रात का प्रथम टेस्ट मैच 27 नवंबर 2015 से एक दिसंबर 2015 तक एडिलेड ओवल में शुरू हो गया. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जाने वाला यह टेस्ट मैच, सीरीज ट्रांस-तस्मान ट्रॉफी का तीसरा मैच है. दिन-रात के इस टेस्ट मैच का उद्घाटन प्रायोगिक तौर पर किया गया है.

डे-नाइट टेस्ट मैच की प्रमुख विशेषताएं-  

• क्रिकेट टेस्ट मैच के 138 साल के इतिहास में पहली बार टेस्ट मैच लाल गेंद की अपेक्षा गुलाबी गेंद से खेला जाएगा.
• 138 साल में पहली बार टेस्ट मैच दिन रात खेला जाएगा.
•  अब तक खेले गए टेस्ट मैचों में इसकी संख्या 2188 है, यह मैच पांच दिन तक गुलाबी गेंद के साथ खेला जाएगा.
• टेस्ट क्रिकेट की परम्परा को जीवित रखने के लिए यह ऐतिहासिक टेस्ट मैच एमसीसी विश्व क्रिकेट समिति के नियमों के अनुसार खेला जाएगा.

दिन-रात के टेस्ट मैच के लिए निर्णय दर्शकों की दिनचर्या के द्रष्टिगत प्राइम टाइम में टीवी पर दर्शकों की संख्या बढाने और इच्छुक दर्शक मैदान पर सेकेण्ड हाफ तक पहुँच सकें इस कारण लिया गया. यह निर्णय खेल के विकास में निरंतरता का प्रतिनिधित्व करता है.

पृष्ठभूमि

दिन-रात के क्रिकेट टेस्ट मैच की यह अवधारणा ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड का विचार है. खेल के सबसे पुराने प्रारूप के अस्तित्व की चुनौतियों का सामना करने के लिए इस फोर्मेट को लागू लिया गया. खेल का यह प्रारूप पिछले सात साल से विचाराधीन था. खेल के इस प्रारूप को विश्व में दर्शकों की समय सारणी के कारण चुनौती मिल रही थी. पुराने प्रारूप में जब क्रिकेट टेस्ट मैच खेलने के समय सरकारी कर्मचारी और छात्र अपनी अपनी जिम्मेवारियों के कारण मैच देखने से वंचित रह जाते थे.

न्यूजीलैंड क्रिकेट के कर्ता धर्ता 29 जून 2015 को एक समझौते के तहत कि चार साल के अंतराल बाद नियमित रूप से क्रिकेट को फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिन-रात का टेस्ट मैच खेलने के लिए सहमत हुए.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 3 =
Post

Comments