Search

ओडिशा में पीडीएस प्रणाली आधारित कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ

ओडिशा सरकार ने 23 फ़रवरी 2016 को ऑटोमेशन सिस्टम आधारित फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ किया है.

Feb 25, 2016 11:08 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

ओडिशा में पीडीएस प्रणाली आधारित कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ

ओडिशा सरकार ने 23 फ़रवरी 2016 को ऑटोमेशन सिस्टम आधारित फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) कम्प्यूटरीकृत पायलट परियोजना का शुभारम्भ किया है. सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) के तहत आवश्यक वस्तुओं के वितरण की निगरानी के उद्देश्य से परियोजना का शुभारम्भ किया गया.

  • प्रारंभ में परियोजना भुवनेश्वर के बाहरी इलाके धौली ग्राम पंचायत में शुरू की गयी. मार्च 2017 तक यह राज्य भर में लागू की जाएगी.

  • यह वितरण प्रणाली में व्याप्त अनियमितताओं की जाँच में मदद करेगी, इसके माध्यम से लाभार्थियों और वितरक के बीच की हर गतिविधि एक यंत्रीकृत सिस्टम में दर्ज हो जाएगी.
  • कम्प्यूटरीकृत फेयर प्राइस शॉप (एफपीएस) ऑटोमेशन सिस्टम से वितरकों द्वारा की जाने वाली किसी भी अनियमितता को खत्म करने और एक ही स्थान पर बैठ कर सभी लेनदेन को ट्रैक करने में मदद करेगा.
  • पायलट परियोजना के सफल होने पर तकनीकी उपकरण राज्य भर के सभी 20000 सार्वजनिक वितरण केन्द्रों पर स्थापित किया जाएगा. यह चावल, गेहूं और मिट्टी के तेल के उचित वितरण पर प्रामाणिक रिपोर्ट भी देगी.