Search

कतर विश्व का सबसे धनी देश, कोंगो गणराज्य सबसे गरीब देश: बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स

International/World Current Affairs 2012. अमेरिका की बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने विश्व के सबसे धनी देशों की सूची जारी की. इस सूची के अनुसार कतर विश्व का .....

Feb 27, 2012 17:26 IST

अमेरिका की बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने विश्व के सबसे धनी देशों की सूची जारी की. इस सूची के अनुसार कतर विश्व का सबसे धनी देश है. कतर में वर्ष 2010 में प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद 88,000 डॉलर था.


फो‌र्ब्स द्वारा धनी देशों की जारी सूची के अनुसार 81,000 डॉलर प्रति व्यक्ति जीडीपी के साथ लक्जमबर्ग दूसरे स्थान पर है. जबकि 56,700 डालर के साथ सिंगापुर तीसरे स्थान पर है. चौथे स्थान पर नॉर्वे और पांचवें पर ब्रुनेई है. संयुक्त अरब अमीरात छठे, सातवें पर अमेरिका, आठवें पर हांगकांग, नौवें पर स्विट्जरलैंड और दसवें स्थान पर नीदरलैंड है.


अफ्रीका के तीन देश बुरुंडी, लिबेरिया और कोंगो गणराज्य क्रमशः सबसे गरीब देश माने गए. इन तीनों देशों की प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) क्रमशः 400, 386 और 312 डॉलर है. ज्ञातव्य हो कि बिजनेस पत्रिका फो‌र्ब्स ने विश्व के अमीर देशों की सूची तैयार करने में प्रति व्यक्ति जीडीपी को आधार बनाया. इसके लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के डेटा का इस्तेमाल किया गया.