कारगिल विजय दिवस की 16वीं सालगिरह देश भर में मनायी गई

कारगिल विजय दिवस की 16वीं सालगिरह 26 जुलाई 2015 को देश भर में मनायी गई. इस दिन ही वर्ष 1999 में भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना को हराया था.

Created On: Jul 27, 2015 15:49 ISTModified On: Jul 27, 2015 17:24 IST

Kargil Vijay Diwas26 जुलाई: कारगिल विजय दिवस

कारगिल विजय दिवस की 16वीं सालगिरह 26 जुलाई 2015 को देश भर में मनायी गई. इस दिन ही वर्ष 1999 में भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना को हराया था.

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रीकर ने सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग, एयर चीफ मार्शल अरूप राहा और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. के धवन के साथ दिल्ली में अमर जवान ज्योति पर पुष्पाहार चढ़ाकर कारगिल युद्ध के नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.

इसके अलावा, सेना ने भी जम्मू-कश्मीर के कारगिल जिले में स्थित द्रास युद्ध स्मारक पर युद्ध नायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की.


पृष्ठभूमि
कारगिल युद्ध वर्ष 1999 में भारत और पाकिस्तान के बीच लड़ा गया था. यह युद्ध पाकिस्तानी घुसपैठियों के भारतीय क्षेत्र की सीमा के अंदर घुसपैठ की रिपोर्ट के साथ शुरू हुआ. मई से जुलाई 1999 तक 73 दिन के संघर्ष के दौरान लड़े गये युद्ध में भारतीय सेना ने घुसपैठियों के खिलाफ जीत हासिल की और कारगिल और द्रास सेक्टर में फिर से कब्जा कर लिया गया.

युद्ध के बाद कैप्टन विक्रम बत्रा (मरणोपरांत), लेफ्टिनेंट मनोज कुमार पांडेय (मरणोपरांत), रायफलमैन संजय कुमार और ग्रेनेडियर योगेन्द्र सिंह यादव को भारत के उच्चतम वीरता पुरस्कार परम वीर चक्र से सम्मानित किया गया.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 9 =
Post

Comments