केंद्र सरकार द्वारा प्याज निर्यात पर लागू प्रतिबंध को हटाए जाने का निर्णय लिया गया

India Current Affairs 2011. केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर लगा प्रतिबंध 20 सितंबर 2011 को हटा लिया. वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह .....

Created On: Sep 22, 2011 14:52 ISTModified On: Sep 22, 2011 14:52 IST

केंद्र सरकार ने प्याज निर्यात पर लगा प्रतिबंध 20 सितंबर 2011 को हटा लिया. वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह (Empowered Group of Ministers) द्वारा यह निर्णय लिया गया.


अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह (Empowered Group of Ministers) ने अपने निर्णय में निर्यात होने वाली प्याज का न्यूनतम मूल्य 475 डॉलर प्रति टन निर्धारित किया. इसके साथ ही अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह ने चीनी की स्टॉक सीमा को दो महीने के लिए और बढ़ाने का फैसला किया, यानी नवंबर 2011 में चीनी की स्टॉक सीमा और निर्यात का फैसला लिया जाना है.


अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह ने चावल की स्टॉक सीमा विभिन्न राज्यों से विचार-विमर्श कर अक्टूबर 2011 में तय की जानी है, जबकि तिलहन और दलहन की स्टॉक सीमा वर्ष 2012 तक बढ़ा दी गई. अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह ने खुले बाजार में जारी किए जाने वाले अनाज का मूल्य कम करने का फैसला किया. यह अनाज पहले की तरह न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर ही दिया जाना है, लेकिन उत्पादक राज्य से उपभोक्ता राज्य की राजधानी तक का ढुलाई खर्च केंद्र सरकार को वहन करने पर सहमति बनी.


वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में अधिकारप्राप्त मंत्रिसमूह (Empowered Group of Ministers) ने ही नौ सितंबर 2011 को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया था. ज्ञातव्य हो कि प्याज की बढ़ती कीमतों और इसके निर्यात पर केंद्र सरकार द्वारा रोक से महाराष्ट्र में प्याज उत्पादक किसानों का आंदोलन भड़क गया था.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

8 + 8 =
Post

Comments