केंद्र सरकार ने एनएचआईडीसीएल की वेबसाइट और लोगो लांच की

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 28 जनवरी 2015 को राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल/ NHIDCL) की वेबसाइट और लोगो लांच की.

Created On: Jan 30, 2015 16:04 ISTModified On: Jan 30, 2015 16:20 IST

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने 28 जनवरी 2015 को राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल/ NHIDCL) की वेबसाइट और लोगो लांच की. केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं शिपिंग मंत्री नितिन गडकरी ने इसे लांच किया.

वेबसाइट: www.nhidcl.com
लोगो: मूल संरचना विकास - राष्ट्र निर्माण (Building Infrastructure - Building the Nation)

एनएचआईडीसीएल की वेबसाइट और लोगो लांच करने का मुख्य उदेश्य देश में उच्चतम मानकों वाले बुनियादी ढांचे के निर्माण एवं प्रबंधन का विकास करना है, जिसके तहत पूर्वोत्तर और सीमावर्ती क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. ई-शासन के विचार को ध्याान में रखते हुए निगम इस कार्य को अंजाम देगा और इस तरह राष्ट्रनिर्माण में व्यापक योगदान देगा. इस तरह के निर्माण विभिन्न हितधारकों को क्षमता सृजन के लिए प्रोत्साहित करेंगे और इससे संबंधित क्षेत्रों के नौजवानों के लिए रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे.

इस तरह से जो क्षेत्रीय जुड़ाव बढ़ेगी, उससे सीमा पार व्यापार एवं वाणिज्य को बढ़ावा मिलेगा और इसके साथ ही भारत की अंतरराष्ट्रीय सीमाओं की हिफाजत करने में मदद मिलेगी. इन प्रयासों के तहत जो बुनियादी ढांचा स्थापित होगा, उससे कहीं और ज्यादा एकीकृत व आर्थिक दृष्टि से समेकित दक्षिण एवं दक्षिण-पूर्वी एशिया के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा.
एनएचआईडीसीएल को खासकर पूर्वोत्तर क्षेत्र एवं देश के रणनीतिक क्षेत्रों में राष्ट्रीय राजमार्गों और आपस में जोड़ने वाली सड़कों समेत अन्य बुनियादी ढांचों के सर्वेक्षण, स्थापना, डिजाइन, निर्माण, परिचालन, रख-रखाव और उन्नयन की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

एनएचआईडीसीएल के जरिये विकास के लिए लगभग 10000 किलोमीटर की कुल लंबाई वाले मार्ग की पहचान की गई है. पहले चरण में सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने कुल 3586 किमी लम्बी सड़कों के निर्माण का कार्य कंपनी को सौंपे हैं, जिन पर कुल मिलाकर 34300 करोड़ रुपये की लागत आयेगी.

एनएचआईडीसीएल से संबंधित मुख्य तथ्य

राष्ट्रीय राजमार्ग एवं ढांचागत विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) भारत सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसका गठन 18 जुलाई 2014 को हुआ था. वर्तमान में विजय छिबर (सचिव- सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय)  इसके पदेन अध्यक्ष हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 1 =
Post

Comments