Search

केंद्र सरकार ने नए रसोई गैस कनेक्शन की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने हेतु सहज योजना शुरु की

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पिना, डिजिटल इंडिया की तर्ज पर नए रसोई गैस कनेक्शन की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए mylpg.in पोर्टल- सहज का 30 अगस्त 2015 को शुभारंभ किया.

Aug 31, 2015 09:28 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेन्द्र प्रधान ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की परिकल्पिना, डिजिटल इंडिया की तर्ज पर नए रसोई गैस कनेक्शन की ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए mylpg.in पोर्टल- सहज का 30 अगस्त 2015 को शुभारंभ किया. सहज के माध्यम से उपभोक्ता ऑनलाइन नए एलपीजी कनेक्शन के लिए पंजीकरण कराने के साथ ही उसका भुगतान करने में भी सक्षम होगें.

वर्तमान में इस योजना को देश के 13 शहरों, अर्थात् दिल्ली, अहमदाबाद, बेंगलुरू, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और पुणे में शुरु किया गया. अगले कुछ दिनों में इस योजना को अखिल भारतीय स्तर पर शुरू किया जाएगा.

सहज के तहत उपभोक्ता को कनेक्शन के भुगतान हेतु ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड भुगतान की सुविधा प्रदान होगी. पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाते का विवरण या सब्सिडी के सीधे हस्तांतरण के लिए आधार कार्ड के साथ स्वप्रमाणित पहचान पत्र और आवास प्रमाण पत्र की कॉपी अपलोड करनी होगी. इसके बाद ईमेल पर पंजीकरण संख्या मिलेगी. प्रक्रिया पूरी होने के बाद वितरक के द्वारा हौज पाइप के साथ सिलेंडर उपभोक्ता के घर भेज दिया जाएगा.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS