Search

केंद्र सरकार ने 43 देशों के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन स्कीम शुरु की

केंद्र सरकार ने भारत की यात्रा पर आने वाले यात्रियों को आगमन पर पर्यटन वीजा सुविधा को आसान बनाने हेतु ई–वीजा की शुरुआत 27 नवंबर 2014 को की.

Nov 29, 2014 17:41 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

केंद्र सरकार ने भारत की यात्रा पर आने वाले विदेशी यात्रियों को आगमन पर पर्यटन वीजा (टीवीओए) सुविधा को आसान बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन स्कीम या ई–वीजा की शुरुआत 27 नवंबर 2014 को की. यह योजना भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 43 देशों के लिए उपलब्ध है.

इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन स्कीम के बारे में
•    इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथराइजेशन स्कीम या ई–वीजा की सुविधा उन विदेशी यात्रियों को मिलेगी जो मनोरंजन, पर्यटन स्थलों के भ्रमण, अल्प अवधि वाले चिकित्सा उपचारों, आकस्मिक व्यापार यात्राओं, दोस्तों एवं रिश्तेदारों से मुलाकात के लिए यात्रा करना चाहते हैं. यह वीजा अन्य किसी उद्देश्य के लिए मान्य नहीं होगा.
•    यह सुविधा ईटीए के अनुमोदन की तारीख से 30 दिनों के भीतर भारत में प्रवेश की अनुमति देगा और भारत आगमन की तिथि से 30 दिनों तक की अवधि के लिए मान्य होगा.
•    यह सुविधा एक ही कैलेंडर वर्ष में दो बार से अधिक नहीं दी जाएगी और यह भारत के नौ हवाई अड्डों–दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु, तिरुअनंतपुरम, कोच्चि और गोवा पर उपलब्ध होगी.
•    विदेशी यात्री या पर्यटक भारतीय मिशन में गए बगैर भारतीय वीजा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और वे वीजा फीस का भुगतान भी ऑनलाइन कर सकते हैं.
•    एक बार वीजा अनुमोदित हो गया तो आवेदक को एक ईमेल मिलेगा जिसमें आवेदक को भारत यात्रा के लिए अधिकृत करने की बात लिखी होगी और भारत आगमन पर यात्रि को यह अधिकृत पत्र आव्रजन अधिकारियों को दिखाना होगा जिस पर वे भारत में प्रवेश की मुहर लगाएंगे.
•    निम्नलिखित 43 देशों के यात्रियों को यह सुविधा भारत पर्यटन के लिए 30 दिनों की अल्पअवधि हेतु उपलब्ध है.
•    ये देश हैं– ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कंबोडिया, कुक आईलैंड्स, जिबूती, माइक्रोनेशिया, फिजी, फिनलैंड, जर्मनी, इंडोनेशिया, इस्राइल, जापान, जॉर्डन, केन्या, टान्गो गणराज्य, लाओस, लक्समबर्ग, मॉरिशस, मैक्सिको, म्यांमार, न्यूजीलैंड, नियू, नॉर्वे, ओमान, फिलिस्तीन, पापुआ एवं न्यू गिनी, फिलिपींस, रिपब्लिक ऑप किरिबाती, दक्षिण कोरिया, रिपब्लिक ऑफ मार्शल आईलैंड्स, रिपब्लिक ऑफ नाउरु, रिपब्लिक ऑफ पलाउ, रुस, सामोआ, सिंगापुर, सोलोमन द्वीप, थाइलैंड, तुवालु, यूएई, यूक्रेन, यूएसए, वियतनाम और वानुआतु.
•    हालांकि यह सुविधा पाकिस्तान, सूडान, अफगानिस्तान, इरान, ईराक, नाइजीरिया, श्रीलंका और सोमालिया के नागरिकों के लिए नहीं है.

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS