Search

के करुणाकरण का निधन

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और चार बार केरल के मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय मंत्री रह चुके के करुणाकरण  का 93 वर्ष की आयु में 23 दिसंबर 2010 को तिरुअनंतपुरम में निधन हो गया. वह दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे.

Jan 8, 2011 14:42 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और चार बार केरल के मुख्यमंत्री तथा केंद्रीय मंत्री रह चुके के करुणाकरण  का 93 वर्ष की आयु में 23 दिसंबर 2010 को तिरुअनंतपुरम में निधन हो गया.


के करुणाकरण केंद्रीय उद्योग मंत्री भी रहे. उन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लिया था और वह ट्रेड यूनियन इंटक (INTUC: Indian National Trade Union Congress) में भी सक्रिय थे. ज्ञातव्य हो कि इंटक भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस समर्थित मजदूर संघ है. के करुणाकरण दो बार लोकसभा के लिए निर्वाचित हुए और तीन बार राज्यसभा के सदस्य रहे.


1 मई 2005 को के करुणाकरण ने नेशनल कांग्रेस (इंदिरा) के नाम से एक नई पार्टी का गठन किया था. इसे कुछ समय बाद डेमोक्रैटिक इंदिरा कांग्रेस (करुणाकरण) का नाम दे दिया गया था. हालांकि के करुणाकरण इस नवगठित से इस्तीफा देकर पुनः भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में आ गए थे. डेमोक्रैटिक इंदिरा कांग्रेस का बाद में नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी में विलय हो गया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS