Search

कॉल टू एक्शन समिट 2015 वैश्विक सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया गया

मातृ एवं शिशु की मृत्यु रोकने के लिए कॉल टू एक्शन समिट 2015 वैश्विक सम्मेलन 27 अगस्त 2015 से 28 अगस्त 2015 के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया गया.

Aug 31, 2015 10:05 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

मातृ एवं शिशु की मृत्यु रोकने के लिए कॉल टू एक्शन समिट 2015 वैश्विक सम्मेलन 27 अगस्त 2015 से 28 अगस्त 2015 के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया गया.

यह शिखर सम्मेलन विकास के एजेंडे हेतु संयुक्त राष्ट्र शिखर सम्मेलन की एक प्रस्तावना थी, जो न्यूयॉर्क में सितंबर 2015 में आयोजित किया जाएगा.

शिखर सम्मेलन के दौरान प्रतिभागियों ने प्रगति का जायजा लिया और प्रजनन, मातृ, नवजात शिशु, बालक एवं किशोर स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश विशेष की स्वास्थ्य योजनाओं के माध्यम से, और जहां जरूरत हो, वहां केंद्रित निवेश की रूपरेखा तैयार करने की दिशा में यथेष्टय सुधार करने के लिए संकल्पबद्धता व्यक्त की.

इसके अलावा, संयुक्त राष्ट्र महासचिव कार्यालय द्वारा प्रारंभ की गई प्रत्यके औरत प्रत्येक बच्चा (EWEC) पहल भी शिखर सम्मेलन में विचार-विमर्श का एक महत्वपूर्ण बिन्दु था.

यह शिखर सम्मेलन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, इथिपिया के स्वास्थ्य मंत्रालय, यूएसएड, यूनीसेफ, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और टाटा ट्रस्ट द्वारा आयोजित किया गया. कॉल टू एक्शन समिट 2015 वैश्विक सम्मेलन में केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा समेत 24 देशों के मंत्रियों के प्रतिनिधिमंडल ने भी भाग लिया.

यह सम्मेलन पहली बार अमेरिका के बाहर भारत में आयोजित किया गया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS