Search

गार नियमों का खाका तैयार करने हेतु पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता वाली समिति के कार्यक्षेत्र का विस्तार

Economy Current Affairs 2012. भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सामान्य कर परिवर्जन रोधी नियमों का खाका तैयार करने के लिए पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता...

Jul 31, 2012 06:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सामान्य कर परिवर्जन रोधी (जनरल एंटी एवायडेंस रूल्स, गार) नियमों का खाका तैयार करने के लिए पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता में गठित विशेषज्ञ समिति के कार्यक्षेत्र का विस्तार कर दिया. अब उसे विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) और पोर्ट फोलियो निवेश से संबंधित कर मामलों में स्पष्टता का काम भी सौंप दिया गया.

प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार गार से जुड़े संशोधन के परिणामस्वरूप, विशेषकर ऐसी स्थिति में जब सेबी के दिशानिर्देशों के तहत पंजीकृत शेयर बाजार के द्वारा निवेश किया जाता है, तब पोर्टफोलियो निवेशकों और विदेशी संस्थागत निवेशकों के मामले में कर देनदारी संबंधी नियमों में स्पष्टता आवश्यक है.

विदित हो कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने जुलाई 2012 के शुरू में कराधान क्षेत्र के विशेषज्ञ पार्थसारथी शोम की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया था. इस समिति को गार के दिशानिर्देशों में स्पष्टता लाने और इसे अमल में लाने के लिए 30 सितंबर 2012 तक स्पष्ट मार्गनिर्देशन तैयार करने को कहा गया.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS