Search

गैलन हेज फंड के पूर्व प्रमुख राजा राजरत्नम और अमेरिकी बाजार नियामक एसईसी के मध्य समझौता

Corporate Current Affairs 2012. गैलन हेज फंड के पूर्व प्रमुख राजा राजरत्नम ने अमेरिकी बाजार नियामक एसईसी द्वारा दायर मुकदमा खत्म करने के लिए 14.5 लाख डॉलर में समझौता किया...

Dec 29, 2012 17:08 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भेदिया कारोबार मामले में 11 वर्ष की सजा काट रहे गैलन हेज फंड के पूर्व प्रमुख राजा राजरत्नम ने अमेरिकी बाजार नियामक एसईसी द्वारा दायर मुकदमा खत्म करने के लिए 14.5 लाख डॉलर में समझौता किया. अमेरिका की जिला अदालत के न्यायाधीश जेड रैकॉफ ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) द्वारा दायर इस मुकदमे में अंतिम निर्णय को 28 दिसंबर 2012 को मंजूरी दी.

इस समझौते के तहत श्रीलंकाई मूल के राजा राजरत्नम ने अदालत के फैसले को चुनौती देने का अधिकार भी छोड़ दिया. समझौते के तहत राजा राजरत्नम को 14.5 लाख डॉलर की धनराशि 90 दिन में जमा करनी होगी. अदालत के अंतिम निर्णय के अनुसार राजा राजरत्नम रजत गुप्ता से प्राप्त हुई सूचनाओं के माध्यम से कमाए गए 13 लाख डॉलर के लाभ और इसके ब्याज का भुगतान एसईसी को करेंगे.

नियामक ने शिकायत दर्ज कराई थी कि गोल्डमैन के निदेशक के तौर पर हासिल हुई सूचनाओं को रजत गुप्ता ने राजा राजरत्नम को लीक किया. इनके आधार पर राजा राजरत्नम ने शेयर बाजार में अवैध लाभ कमाया.

विदित हो कि भेदिया कारोबार मामले में गोल्डमैन सैक्श के पूर्व निदेशक रजत गुप्ता भी आरोपी हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS