ग्राहकों को 50000 रुपए से अधिक के चेक का नकदी में भुगतान नहीं करने का आरबीआई का निर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकों को ग्राहकों को 50000 रुपए से अधिक के चेक का नकदी में भुगतान नहीं करने का निर्देश दिया.

Created On: Oct 30, 2013 12:25 ISTModified On: Oct 30, 2013 12:29 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India, आरबीआई) ने बैंकों को ग्राहकों को 50000 रुपए से अधिक के चेक का नकदी में भुगतान नहीं करने का निर्देश दिया. इसका उद्देश्य मनी लांड्रिंग और आतंकी वित्त पोषण का जोखिम कम करना है. भारतीय रिजर्व बैंक ने इससे संबंधित अधिसूचना मुंबई में 29 अक्टूबर 2013 को जारी की.

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India, आरबीआई) ने कहा कि क्षेत्रीण ग्रामीण बैंकों व सहकारी बैंकों को भी ऐट पार चेक सुविधा का खुद के लिए इस्तेमाल करने की सलाह दी और कहा कि नकदी में भुगतान 50000 रुपए से अधिक नहीं होना चाहिए. भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India, आरबीआई) ने कहा कि 50000 रुपए या इससे अधिक के सभी लेनदेन ग्राहक के खाते में रकम डालकर किए जाने चाहिए.

भारतीय रिजर्व बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) भारत का केन्द्रीय बैंक है. यह भारत के सभी बैंको का संचालक है. भारतीय रिजर्व बैंक भारत की अर्थव्यवस्था को नियंत्रित करता है.

इसकी स्थापना 1 अप्रैल 1935 को रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया ऐक्ट, 1934 के अनुसार हुई. आरम्भ में इसका केन्द्रीय कार्यालय कोलकाता में था जो वर्ष 1937 में मुम्बई स्थानांतरित किया गया. भारतीय रिजर्व बैंक के 22 क्षेत्रीय कार्यालय हैं जिनमें से अधिकांश राज्यों को राजधानियों में स्थित हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक पहले एक निजी बैंक था परन्तु वर्ष 1949 से यह भारत सरकार का उपक्रम बन गया है. डा॰ रघुराम राजन भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर हैं, इन्होंने 4 सितम्बर 2013 को पदभार ग्रहण किया.

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रमुख कार्य
• मौद्रिक नीति तैयार करना, उसका कार्यान्वयन और निगरानी करना.
• वित्तीय प्रणाली का विनियमन और पर्यवेक्षण करना.
• विदेशी मुद्रा का प्रबंधन करना.
• मुद्रा जारी करना, उसका विनिमय करना और परिचालन योग्य नहीं रहने पर उन्हे नष्ट करना.
• सरकार का बैंकर और बैंकों का बैंकर के रुप में काम करना.
• साख नियन्त्रित करना.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 8 =
Post

Comments