1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. चर्चित व्यक्ति

चर्चित व्यक्ति

नीरव मोदी: विजय माल्या के बाद दूसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

Dec 6, 2019
नीरव मोदी, विजय माल्या के बाद दूसरा ऐसा कारोबारी है जिसे नए भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी करार दिया गया है. इससे पहले, विजय माल्या को इसी अधिनियम के तहत आर्थिक अपराधी घोषित किया गया था.

सुंदर पिचाई बने अल्फाबेट के सीईओ: IIT खड़गपुर से लेकर गूगल तक, जानिए उनके जीवन का सफर

Dec 6, 2019
कंपनी ने गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज ने सीईओ पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद यह फैसला लिया है. वहीं, एक अन्य सह सस्थापक सर्गेई ब्रिन ने कंपनी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.

डॉ. अंबेडकर की पुण्यतिथि 2019: जाने उनके जीवन की 10 महत्वपूर्ण बातें

Dec 6, 2019
डॉ. भीम राव अंबेडकर कि पुण्यतिथि प्रत्येक साल उन्हें 06 दिसंबर को श्रद्धांजलि और सम्मान देने हेतु मनाया जाता है. इस साल 64वां डॉ अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस मनाया जा रहा है. 

जानें कौन हैं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनीं भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट?

Dec 2, 2019
सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, लेफ्टिनेंट शिवांगी ने सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Nov 29, 2019
उद्धव ठाकरे साल 2012 में बाल ठाकरे के निधन के बाद शिवसेना के अध्यक्ष बने थे. उद्धव ठाकरे को पहली बार साल 2002 में बृहन मुंबई नगर निगम के चुनावों की जिम्मेदारी सौंपी गई और शिवसेना को इसमें भारी सफलता मिली थी.

जाने कौन हैं उद्धव ठाकरे जिन्होंने पेश किया सरकार बनाने का दावा?

Nov 28, 2019
उद्धव ठाकरे राज्य के शीर्ष राजनीतिक पद पर पहुंचने वाले अपने परिवार के पहले सदस्य होंगे. यह निर्णय एक होटल में तीनों दलों की संयुक्त बैठक में लिया गया.

फॉर्च्यून की बिजनेस पर्सन ऑफ द ईयर 2019 की सूची जारी, सत्य नडेला शीर्ष स्थान पर

Nov 21, 2019
फॉर्च्यून की सूची में बिजनेस (व्यापार) जगत के बीस ऐसे दिग्गजों को शामिल किया गया है जिन्होंने साहसिक लक्ष्य हासिल किए तथा असंभव सी दिखने वाली परिस्थितियों का समाधान किया और सृजनात्मक समाधान खोजे.

न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे ने मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

Nov 18, 2019
न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे 17 महीने तक सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद पर रहेंगे तथा 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे.

केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, गांधी परिवार की एसपीजी सुरक्षा हटाने का लिया फैसला

Nov 8, 2019
एसपीजी की सुरक्षा अब सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास ही रहेगी. क्योंकि इससे पहले एसपीजी की सुरक्षा केवल चार लोगों के पास थी जिसमें प्रधानमंत्री मोदी के साथ-साथ सोनिया गांधी, राहुल गांधी तथा प्रियंका गांधी का नाम शामिल था.

साहित्य अकादमी पुरस्कार विजेता नवनीता देव सेन का निधन

Nov 8, 2019
नवनीता देव सेन का विवाह साल 1959 में प्रसिद्ध अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन से हुआ था, जिन्हें साल 1998 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

प्रसिद्ध लेखिका नासिरा शर्मा को मिलेगा वर्ष 2019 का व्यास सम्मान

Nov 7, 2019
नासिरा शर्मा को साल 2014 में प्रकाशित उनके उपन्यास ‘कागज की नाव’ के लिए वर्ष 2019 का व्यास सम्मान दिया जाएगा. यह सम्मान हरेक साल भारतीय भाषाओं के लेखक तथा कवि को दिया जाता है.

NMML सोसाइटी क्या है? अमित शाह बने सदस्य, खड़गे और जयराम रमेश बाहर

Nov 6, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस सोसाइटी के अध्यक्ष हैं. केंद्र सरकार ने एनएमएमएल समाज के एसोसिएशन और नियमों और विनियमों के ज्ञापन के नियम तीन के अंतर्गत नेहरू मेमोरियल संग्रहालय और पुस्तकालय (एनएमएमएल) सोसाइटी का पुनर्गठन किया है.

एपीजे अब्दुल कलाम की आज 88वीं जयंती: जाने उनके जीवन से जुड़ी 10 मुख्य बातें

Oct 15, 2019
पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती 15 अक्टूबर को पूरे भारत में मनाई जाती है. अब्दुल कलाम ने साल 1962 में इसरो से जुड़ने के बाद सफलतापूर्वक कई उपग्रह प्रक्षेपण परियोजनाओं में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

नन मरियम थ्रेसिया को मृत्यु के 93 साल बाद ‘संत’ की उपाधि मिली

Oct 14, 2019
यह उपाधि उन्हें लड़कियों की शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान हेतु दी गई. पोप फ्रांसिस ने यह उपाधि वेटिकन सिटी में आयोजित समारोह में दी. इस समारोह में भारतीय नन मरियम थ्रेसिया के साथ चार अन्य ईसाई धर्म गुरुओं को भी मरणोपरांत संत की उपाधि से नवाजा गया.

प्रधानमंत्री मोदी इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बने

Oct 14, 2019
प्रधानमंत्री मोदी को इंस्टाग्राम पर फॉलो करने वालों की संख्या तीन करोड़ पहुंच गई है. प्रधानमंत्री मोदी ने इंस्टाग्राम फॉलोवर्स के मामले में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को भी पीछे छोड़ दिया है.

जानिए कौन थे जोसेफ एंटोनी फर्डिनेंड, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

Oct 14, 2019
जोसेफ प्लेटू ने अपने शोध के जरिए विश्व को बताया कि हमारी आंखों के रेटिना पर कोई प्रतिबिंब या इमेज कैसे बनती है. वह कितनी देर रेटिना पर टिकी रहती है. 

Forbes India Rich List 2019: मुकेश अंबानी बने फिर सबसे अमीर भारतीय

Oct 12, 2019
गौतम अडाणी की कुल संपत्ति 15.7 अरब डॉलर है. फोर्ब्स के मुताबिक, एयरपोर्ट से लेकर डेटा सेंटर तक के सभी तरह के कारोबार के कारण से अडाणी को यह सफलता मिली है.

जानिए कौन है कामिनी राय, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

Oct 12, 2019
कामिनी रॉय भारत की पहली महिला है, जिन्होंने ब्रिटिश इंडिया में स्नातक किया था. वे अपने जीवन में महिला अधिकारों के प्रति समर्पित रही.

डॉ. हरबर्ट क्लेबर कौन है, जिनकी याद में गूगल ने बनाया डूडल

Oct 1, 2019
डॉ. हरबर्ट क्लेबर ने नशे की लत से छुटकारा दिलाने में अभूतपूर्व उपलब्धि हासिल की थी. गूगल ने डॉ हरबर्ट क्लेबर के याद में डूडल समर्पित किया है.

Bhagat Singh Jayanti 2019: जानिए भगत सिंह के जीवन से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें

Sep 28, 2019
महात्‍मा गांधी ने जब साल 1922 में चौरीचौरा कांड के बाद असहयोग आंदोलन को समाप्त करने की घोषणा की तो भगत सिंह का अहिंसावादी विचारधारा से मोहभंग हो गया था. उन्‍होंने साल 1926 में देश की आजादी हेतु नौजवान भारत सभा की स्‍थापना की.

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App