1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. चर्चित व्यक्ति

चर्चित व्यक्ति

सोनिया गांधी को कांग्रेस संसदीय दल का नेता चुना गया

Jun 1, 2019
बैठक में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने संसदीय दल के नेता के लिए सोनिया गांधी के नाम का प्रस्‍ताव किया जिसे सर्वसम्‍मति से स्‍वीकृत कर लिया गया.

फीफा परिषद के सदस्य चुने जाने वाले पहले भारतीय बने प्रफुल्ल पटेल

Apr 7, 2019
एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) की ओर से पांच सदस्यों को फीफा परिषद के लिए चुना गया है जिसमें एएफसी के अध्यक्ष और एक महिला सदस्य भी शामिल हैं.

विक्रम किर्लोस्कर सीआईआई के अध्यक्ष बने

Apr 7, 2019
विक्रम किर्लोस्कर ने संगठन के अध्यक्ष एवं भारती इंटरप्राइजेज के उपाध्यक्ष राकेश भारती मित्तल का स्थान लिया है. जबकि टाटा स्टील के सीईओ और प्रबंध निदेशक टी वी नरेंद्रन को साल 2019-20 के लिए सीआईआई का उपाध्यक्ष चुना गया है.

विश्व बैंक के अध्यक्ष बने डेविड माल्पास

Apr 6, 2019
डेविड माल्पास फिलहाल वित्त विभाग में अंतरराष्ट्रीय मामलों के उप मंत्री है. उनका कार्यकाल 09 अप्रैल 2019 से पांच साल के लिये होगा.

नीरव मोदी लंदन में गिरफ्तार

Mar 20, 2019
नीरव मोदी पर आरोप है कि उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक को धोखा देकर 13,600 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पीएनबी घोटाले के संबंध में नीरव मोदी, मेहुल चोकसी तथा अन्य के खिलाफ जांच कर रही है.

विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान सकुशल भारत लौटे

Mar 2, 2019
इतिहास में ऐसा पहली बार है कि जब किसी दूसरे देश की ओर से सैन्य अफसर को 60 घंटे के भीतर भारत को सौंप दिया गया है.

ब्रिटिश सरकार ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को दी मंज़ूरी

Feb 5, 2019
विजय माल्या के पास अपने प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने के लिए 14 दिनों का समय है. मुंबई की एक अदालत ने फरार चल रहे शराब कारोबारी विजय माल्या को भगोड़ा आर्थिक अपराधी कानून 2018 के तहत भगोड़ा करार दिया था.

तुलसी गेबार्ड 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगी

Feb 5, 2019
तुलसी गेबार्ड अमेरिका के हाउस ऑफ़ रिप्रेजेन्टेटिव में हवाई का प्रतिनिधित्व करती हैं. उन्होंने अपने राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत अमेरिका के हवाई से कर दी है.

निकोलस मादुरो ने दूसरी बार ली वेनेज़ुएला के राष्ट्रपति पद की शपथ

Jan 11, 2019
वेनेज़ुएला की राजधानी काराकास में आयोजित शपथ ग्रहण में सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित थे. इस शपथ ग्रहण समारोह में 94 देशों का प्रतिनिधिमंडल शामिल हुए.

भावना कस्तूरी ने रचा इतिहास, परेड में पहली बार महिला ऑफिसर सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेगी

Jan 11, 2019
प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को देश में सेना दिवस मनाया जाता है. वर्ष 1949 में लेफ्टिनेंट जनरल के. एम. करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुकर से कमांडर इन चीफ का चार्ज लिया था.

अलोक वर्मा ने सीबीआई प्रमुख पद से हटाये जाने के बाद दिया इस्तीफा

Jan 11, 2019
सीबीआई के 50 साल के इतिहास में यह अपनी तरीके का पहला मामला है. सीवीसी की जांच रिपोर्ट में खुफिया एजेंसी ‘रॉ’ द्वारा की गई ‘टेलीफोन निगरानी’ का हवाला दिया गया.

शेख हसीना ने बांग्लादेश आम चुनावों में लगातार तीसरी बार बहुमत हासिल किया

Dec 31, 2018
बांग्लादेश चुनाव आयोग द्वारा जारी जानकारी के अनुसार, हसीना को दक्षिण पश्चिमी गोपालगंज सीट से जीत हासिल की. उन्हें 2,29,539 वोट मिले.

सोनम कपूर वर्ष 2018 के लिए 'पेटा पर्सन ऑफ़ द इयर' चुनी गईं

Dec 18, 2018
सोनम कपूर पशुओं के अधिकार को लेकर आवाज उठाती रही हैं. उनका हैंडबैग ब्रांड रेहासोन चमड़े के पर्स या हैंडबैग नहीं बनाता है.

लंदन कोर्ट ने विजय माल्या के प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

Dec 10, 2018
लंदन में विजय माल्या ने बैंकों को कर्ज वापस करने के बारे में कहा कि जैसा कि स्पष्ट है मामला कर्नाटक हाईकोर्ट के पास जा रहा है. इसलिए हाईकोर्ट को ही फैसला लेने दें.

यूनिसेफ द्वारा भारतीय एथलीट हिमा दास को युवा एंबेसडर बनाया गया

Nov 16, 2018
विश्व बाल दिवस उत्सव के अवसर पर हिमा दास भारत की पहली युवा एंबेसडर हैं. विशेष बात यह है कि हिमा दास पहली युवा भारतीय लड़की हैं जिन्हें यूनिसेफ ने अपना ब्रैंड एंबेसडर बनाया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

Oct 27, 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक विभिन्न अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है. विश्व के अलग-अलग मंचों पर उन्हें दिए गये इन पुरस्कारों के कारण न केवल उनकी बल्कि भारत की साख में भी बढ़ोतरी हुई है.

अमेजॉन डॉट कॉम इंक के संस्थापक जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर व्यक्ति बने

Jul 17, 2018
ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक बेजोस के बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के सह-संस्थापक बिल गेट्स 95.5 अरब डॉलर के साथ दूसरे स्थान पर और वारेन बफेट 83 अरब डॉलर संपत्त‍ि के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

गुरसोच कौर न्यूयॉर्क पुलिस की पहली पगड़ी धारी महिला सिख अधिकारी बनीं

May 22, 2018
पहली पगड़ीधारी सिख महिला पुलिस अफर गुरसोच कौर की नियुक्ति पुलिस डिपार्टमेंट में सहायक पुलिस अफसर (APO) के रूप में हुई है. गुरसोच कौर का उद्देश्य पुलिस डिपार्टमेंट से जुड़कर दूसरे लोगों को कानून व्यवस्था लागू करने के लिए प्रेरित करना है.

महाथिर मोहम्मद 92 साल की उम्र में विश्व के सबसे उम्रदराज प्रधानमंत्री बनेंगे

May 10, 2018
महाथिर मोहम्मद के चुनाव जीतने पर छह दशकों से अधिक समय से सत्ता पर काबिज नजीब को हराकर देश में रिकॉर्ड भी कायम किया. यह गठबंधन 1957 में देश की स्वतंत्रता के बाद से मलेशिया की सत्ता पर काबिज रहा है.

पवन चामलिंग सबसे लंबे समय तक पद पर रहने वाले मुख्यमंत्री बने

Apr 30, 2018
इससे पहले सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड ज्योति बसु का था. ज्योति बसु ने पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में 23 साल तक पदभार संभाला था.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...