Search

चीन ने पहली बार समुद्री जहाज से अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किया

चीन ने समुद्र स्थित प्लेटफार्म से पहली बार अंतरिक्ष में रॉकेट लांच किया है. यह लांग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 306वां अभियान है.

Jun 6, 2019 16:33 IST

चीन ने 05 जून 2019 को पहली बार समुद्री जहाज से अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किया. चीन पिछले कुछ सालों से लगातार अपने अंतरिक्ष प्रोग्राम को प्राथमिकता दे रहा है.

समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, शानडोंग प्रांत में पीत सागर में एक चलित प्लेटफार्म से एक ‘ए लांग मार्च-11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट’ ने उड़ान भरी. इसी कड़ी में बीजिंग 2020 तक मानवयुक्त अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करने की योजना पर भी काम कर रहा है.

खासियत:

इनमें कुछ छोटे रॉकेट को त्वरित इस्तेमाल के लिए डिजाइन किया गया था. सात सैटेलाइट को जहाज जैसे मोबाइल (चलित) लॉन्चिंग साइट से ले जा गया.

इनमें एक सैटेलाइट समुद्री सतह पर हवाओं की गति और उसके प्रभाव को माप सकता है. इस रॉकेट को ऐसा बनाया गया है जिसे तुरंत तैनात किया जा सकेगा.

रॉकेट अपने साथ दो अन्य तरह के संचार सैटेलाइट भी लेकर गया है. इन्हें बीजिंग स्थित एक टेक्नोलॉजी कंपनी चाइना 125 ने तैयार किया है.

कंपनी ने वैश्विक डेटा नेटवर्किंग सेवाओं हेतु 100 और सैटेलाइट लॉन्च करने की योजना बनाई है.

चीन समुद्र से रॉकेट लॉन्च करने वाला तीसरा देश:

चीन ने समुद्र स्थित प्लेटफार्म से पहली बार अंतरिक्ष में रॉकेट लांच किया है. यह लांग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 306वां अभियान है. चीन समुद्र से रॉकेट लॉन्च करने वाला तीसरा देश बन गया है. यह उपलब्धि उससे पहले अमेरिका और रूस ने हासिल की थी.

चीन ने स्पेस प्रोग्राम को अधिक अहमियत दी

गौरतलब है कि चीन ने हाल के वर्षों में अपने स्पेस प्रोग्राम को सबसे अधिक प्राथमिकता दी है. वह इस मामले में अमेरिका को किसी भी तरह से पीछे करना चाहता है. वह साल 2030 तक एक प्रमुख अंतरिक्ष शक्ति के रूप उभरने की कोशिश कर रहा है.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store