Search

टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है. इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं.

Apr 18, 2019 16:56 IST

टाइम मैगजीन ने साल 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 17 अप्रैल 2019 को जारी की. इस सूची में शीर्ष नेताओं, कलाकारों, दिग्गजों और आइकन शामिल हैं.

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है. इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं.

मुख्य बिंदु:

•   इस लिस्ट में भारतीय-अमेरिकी कॉमेडियन और टीवी होस्ट हसन मिन्हाज, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, पोप फ्रांसिस, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान, प्रतिष्ठित गोल्फर टाइगर वुड्स और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग शामिल हैं.

•   टाइम की सूची में यूएस ओपन की विजेता नाओमी ओसाका, ऑस्कर विजेता रामी मालेक, बराक ओबामा की पत्नी मिशेल ओबामा, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा, ऑस्कर विजेता गायिक लैडी गागा, अबू धाबी के शहजाहे मोहम्मद बिन जायद समेत अन्य शख्सियतें शामिल हैं.

•   महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने टाइम 100 के लिए मुकेश अंबानी का प्रोफाइल लिखा है. महिंद्रा ने कहा कि अंबानी के पिता धीरूभाई अंबानी भारतीय उद्योग जगत में एक दूरदर्शी उद्योगपति के रूप में जाने जाते हैं, लेकिन मुकेश अंबानी का नजरिया उनके पिता की तुलना में अधिक महत्वाकांक्षी है. वह अपने हर पहल की शुरुआत अपने पिता के आशीर्वाद से करते हैं.

•   बॉलिवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी के प्रोफाइल में लिखा कि दोनों महिलाओं ने भारत में एलजीबीटी समुदाय के लिए समान अधिकार सुनिश्चित करने के लिए लड़ी जा रही लड़ाई का नेतृत्व किया और समलैंगिक याचिकाकर्ताओं का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रमुख वकीलों में से एक थीं.

टाइम मैगजीन के बारे में:

टाइम अमेरिकी साप्ताहिक समाचार मैगजीन है जिसका प्रकाशन न्यूयॉर्क शहर से होता है. इसकी स्थापना साल 1923 में हुई थी और कई दशकों तक इस पर हॅनरी ल्यूस का प्रभुत्व रहा. टाइम के विश्व में कई विभिन्न संस्करण प्रकाशित होते हैं. एशियाई संस्करण टाइम एशिया हॉन्ग कॉन्ग से संचालित होता है.

साप्ताहिक समाचार मैगजीन की श्रेणी में टाइम का संचलन विश्व में सर्वाधिक है. साल 2014 के अनुसार, इसका कुल संचलन 3,281,557 प्रतियों का है, जो इसे अमेरिका की सर्वाधिक संचलन वाली सभी पत्रिकाओं में दसवाँ, तथा साप्ताहिक पत्रिकाओं में दूसरा स्थान देता है.

यह भी पढ़ें: आरबीआई 50 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की