Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 17 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग समझौता आदि शामिल हैं.

Apr 17, 2019 18:17 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 17 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग समझौता आदि शामिल हैं.

आरबीआई 50 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 16 अप्रैल 2019 को कहा कि वह 50 रुपये मूल्य के नए नोट को चलन में लाएगा. आरबीआई के अनुसार पूर्व में जारी किए गए 50 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे.

इस नोट पर गर्वनर शक्तिकांत दास के दस्तखत होंगे. रिजर्व बैंक पचास रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी करेगा.

नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत और डेनमार्क के बीच सहयोग समझौते को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने अपतटीय पवन ऊर्जा पर विशेष ध्‍यान के साथ नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा डेनमार्क के ऊर्जा, उपयोग व जलवायु मंत्रालय के बीच रणनीतिक सहयोग समझौते को मंजूरी दी.

यह बैठक प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई. मंत्रिमंडल ने भारत में ‘भारत-डेनमार्क सेंटर ऑफ एक्‍सिलेंस फॉर रिन्‍यूअबल एनर्जी’ की स्‍थापना के आशय-पत्र को भी मंजूरी प्रदान की. दस्‍तावेज़ों पर हस्‍ताक्षर से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूती प्रदान करने में सहायता मिलेगी.

नासा ने सौरमंडल के बाहर पृथ्वी जैसा पहला ग्रह खोजा

नासा ने हाल ही में सौरमंडल के बाहर पृथ्वी के आकार का ग्रह खोजा है. यह ग्रह धरती से 53 प्रकाशवर्ष दूर स्थित एक तारे की परिक्रमा कर रहा है.

इस ग्रह को नासा के ट्रांजिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सेटेलाइट (टीईएसएस) ने खोजा है. यह ग्रह अपने तारे की काफी नज़दीक से परिक्रमा कर रहा है इसलिए वैज्ञानिकों का मानना है कि यह ग्रह रहने योग्य नहीं हो पाएगा. खासतौर पर जिस तरह के जीवन की अभी तक परिकल्पना है.

टॉप कैबिनेट मंजूरी: 17 अप्रैल 2019

मंत्रिमंडल ने चिकित्सा की परम्परागत पद्धतियों और होम्योपैथी के क्षेत्र में भारत और बोलिविया के बीच सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन को पूर्वव्‍यापी मंजूरी दे दी है. 

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बोलिविया के बीच भू-विज्ञान और खनिज संसाधनों के क्षेत्र में सहयोग के लिए हुए समझौता ज्ञापन को पूर्वव्‍यापी मंजूरी दे दी है. 

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम