Search

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 18 अप्रैल 2019

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - लोकसभा चुनाव 2019 और सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल आदि शामिल हैं.

Apr 18, 2019 18:17 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 18 अप्रैल 2019 के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से - लोकसभा चुनाव 2019 और सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल आदि शामिल हैं.

लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में 95 सीटों पर मतदान शुरू

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल 2019 को शुरू हो गया. इस चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. दरअसल, दूसरे चरण में 97 सीटों पर मतदान होना था लेकिन वेल्लोर (तमिलनाडु) में चुनाव रद्द कर दिए गए जबकि पूर्व त्रिपुरा में अब 23 अप्रैल को मतदान होगा.

दूसरे चरण में 15.79 करोड़ मतदाता 1629 उम्मीदवारों की हार-जीत का फैसला करेंगे. इस चरण के लिए 1.81 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. 5 राज्यों की 68 सीटें ऐसी हैं, जहां एनडीए-यूपीए में सीधा मुकाबला है. 3 राज्यों की 9 सीटों पर गठबंधन नहीं, बल्कि भाजपा-कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है.

 

टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

टाइम मैगजीन ने साल 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 17 अप्रैल 2019 को जारी की. इस सूची में शीर्ष नेताओं, कलाकारों, दिग्गजों और आइकन शामिल हैं.

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है. इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं.

 

सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट पर विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल खुला

विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल 17 अप्रैल 2019 से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया. एयरपोर्ट के एक हिस्सा पिछले करीब चार साल से नवीनीकरण किया जा रहा था.

इसको नया रूप देने में करीब आठ हजार करोड़ रुपए खर्च हुए. चांगी एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह छत के नीचे बने झरनों में सबसे ऊंचा है. इसकी ऊंचाई करीब 130 फुट है. एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है.

 

शनि के चंद्रमा पर हैं मीथेन की छोटी और गहरी झीलें: नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं. नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों को यह जानकारी मिली है. इस खोज को विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है.

टाइटन हमारे सौरमंडल में धरती के अलावा दूसरा ऐसा खगोलीय पिंड है जिसकी सतह पर तरल मिलने की पुष्टि हुई है. टाइटन पर भी पृथ्वी की तरह एक हाइड्रोलॉजिक चक्र चलता है. हालांकि अंतर बस यही है कि धरती पर यह चक्र पानी के साथ चलता है, जिसमें समुद्र से पानी वाष्पित होता है, बादल बनते हैं और फिर बारिश हो जाती है.

यह भी पढ़ें: मार्च 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम