Search

बहुमत की दौड़

कुल सीट - 542
  • पार्टीसीट (जीते+आगे)बहुमत से आगे/पीछे

    बहुमत 272

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स: 23 अगस्त 2018

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 अगस्त 2018  के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लड़ाकू विमान 'कौसर' और वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर शामिल हैं.

Aug 23, 2018 19:00 IST

टॉप हिन्दी करेंट अफ़ेयर्स, 23 अगस्त 2018  के अंतर्गत आज के शीर्ष करेंट अफ़ेयर्स को शामिल किया गया है जिसमें मुख्य रूप से लड़ाकू विमान 'कौसर' और वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर शामिल हैं.

केंद्र सरकार ने प्राइवेट केमिस्टों को ऑक्सीटोसिन बेचने की मंजूरी प्रदान की

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि प्राइवेट केमिस्ट भी अब ऑक्सीटोसिन बेच सकेंगे. इससे पहले केंद्र सरकार ने प्राइवेट कम्पनियों पर ऑक्सीटोसिन बेचने पर प्रतिबन्ध लगा दिया था लेकिन देश में ऑक्सीटोसिन की मांग को देखते हुए तथा इसकी कमी होने के डर के चलते इस प्रतिबन्ध को 01 सितंबर 2018 तक के लिए टाल दिया गया है.

केंद्र सरकार की ओर से अधिसूचना जारी करते हुए यह कहा गया है कि पुराने नोटिस में जारी डेडलाइन को रद्द कर दिया गया है. कर्नाटक एंटीबायोटिक्स प्राइवेट लिमिटेड (केएपीएल) एकमात्र कम्पनी है जो ऑक्सीटोसिन का निर्माण एवं इसे बेच सकेगी.

 

ईरान ने पहले स्वदेश निर्मित लड़ाकू विमान 'कौसर' का अनावरण किया

ईरान ने 21 अगस्त 2018 को अपने पहले स्वदेशी लड़ाकू विमान 'कौसर' का अनावरण किया. ईरान ने कहा है कि चौथी पीढ़ी के इस लड़ाकू विमान का निर्माण केवल देश की रक्षा करने और शांति बनाए रखने के लिए किया गया है.

कौसर अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम के साथ ही बहुउद्देशीय रडार से भी लैस है. ईरान में पहली बार किसी लड़ाकू विमान का 100 प्रतिशत निर्माण देश में ही हुआ है. इस अवसर पर विमान में बैठे राष्ट्रपति हसन रूहानी की तस्वीर जारी की गई. यह चौथी पीढ़ी का बहुउपयोगी राडार से लैस लड़ाकू विमान है.

 

वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का निधन

भारत के वरिष्ठ पत्रकार कुलदीप नैयर का 22 अगस्त 2018 को नई दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया. वे 95 वर्ष के थे. कुलदीप नैयर लंबे समय से पत्रकारिता क्षेत्र में सक्रिय थे.

पत्रकारिता के साथ ही वे एक प्रसिद्ध लेखक भी थे. उन्होंने कई प्रसिद्ध पुस्तकों की रचना भी की थी. वे विभिन्न राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं के लिए कॉलम लेखन भी करते थे. कुलदीप नैयर का जन्म 14 अगस्त 1923 को पाकिस्तान के सियालकोट में हुआ था.

 

भारत में समावेशी विकास को बढ़ावा देने हेतु सख्त मज़दूरी नीति लागू करने की ज़रुरत: ILO

अंर्तराष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की 20 अगस्त 2018 को जारी रिपोर्ट में भारत में आम लोगों की कमाई को लेकर खुलासा हुआ है. आईएलओ की ओर से प्रकाशित 'इंडिया वेज रिपोर्ट' में कहा गया है कि दो दशक तक भारत की औसत सालाना वृद्धि 7% रही, लेकिन न तो मजदूरी में इस हिसाब से बढ़ोतरी हुई और न ही आर्थिक असमानता में कमी आई. यह असमानता स्त्री-पुरुष, शहरी-ग्रामीण सभी मामलों में है.

रिपोर्ट से पता चलता है कि कम वेतन और मजदूरी असमानता, बेहतर कार्य परिस्थितियों को प्राप्त करने और समांवेशी विकास के भारत के मार्ग में गंभीर चुनौती है. रोजगार और बेरोजगारी सर्वेक्षण (ईयूएस) और राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण कार्यालय (एनएसएसओ) के आधार पर रिपोर्ट का अनुमान है कि वास्तविक औसत दैनिक मजदूरी 1993-94 और 2011-12 के बीच लगभग दोगुना हो गई है.

 

वर्ष 2020 से सीबीएसई द्वारा बोर्ड एग्ज़ाम पैटर्न में बदलाव करने की घोषणा

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा 2019-20  से 10वीं और 12वीं कक्षा के प्रश्नपत्रों में बड़ा फेरबदल करने का प्रस्ताव रखा गया है. सीबीएसई की इस पुनर्निमाण प्रक्रिया में वोकेशनल सब्जेक्ट के टेस्ट पैटर्न और रिजल्ट घोषित करने की प्रकिया में भी बदलाव किया जाएगा.

नए पैटर्न से छात्रों की विश्लेषणात्मक क्षमता को टेस्ट किया जायेगा. इससे विषयों को रटने की प्रोसेस पर भी लगाम लगेगी. सीबीएसई ने नई गाइडलाइन्स मानव संसाधन मंत्रालय को सौंप दी हैं, जिसके मुताबिक, स्कूलों के नवीनीकरण के दौरान फोकस संस्थानों की शैक्षिक गुणवत्ता पर रहेगा.

यह भी पढ़ें: रेलवे ग्रुप डी (Railway Group D): डेली करेंट अफेयर्स प्रैक्टिस सेट और स्टडी मटेरियल