Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 17 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 17, 2019 18:29 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से चाइनीज़ टिकटॉक ऐप हटाया गया

सुप्रीम कोर्ट द्वारा मद्रास हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार करने के बाद भारत में गूगल प्ले स्टोर और एप्पल ऐप स्टोर से चाइनीज़ वीडियो-शेयरिंग ऐप टिकटॉक हटा दिया गया है. दरअसल, हाईकोर्ट ने टिकटॉक द्वारा पोर्नोग्राफी को बढ़ावा देने की बात कहते हुए गूगल व एप्पल को इस ऐप के डाउनलोड्स पर रोक लगाने को कहा था.

दरअसल, एक अधिवक्ता दाखिल की गई याचिका पर सुनवाई करते हुए, मद्रास हाईकोर्ट की मदुरै पीठ ने केंद्र सरकार को भारत में इस ऐप की डाउनलोडिंग पर बैन लगाने का आदेश जारी किया था. इसके साथ ही मीडिया को भी इस ऐप के जरिए बने वीडियो का प्रसारण नहीं करने के लिए कहा था.

लता मंगेशकर पुलवामा में शहीद हुए जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देंगी

दिग्गज गायिका लता मंगेशकर ने फरवरी में पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ जवानों के परिजनों को 1 करोड़ रुपये देने का 13 अप्रैल 2019 को घोषणा किया. लता मंगेशकर यह राशि 'भारत के वीर' ऐप के ज़रिए देंगी और मंगेशकर परिवार व दोस्त 11 लाख रुपये की आर्थिक मदद अलग से करेंगे.

लता मंगेशकर से पहले कई बॉलीवुड सितारों ने शहीदों के परिवारों की मदद की थी. इनसे पहले अक्षय कुमार ने शहीदों के परिजनों को 5 करोड़ रुपये की राशि दान की थी. वहीं अमिताभ बच्चन ने भी पर शहीद के परिजन को 5-5 लाख रुपये देने का वादा किया था.

विश्व कप के लिए इंग्लिश टीम घोषित

इंग्लैंड ने विश्व कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया. ऑइन मॉर्गन की अगुआई वाली टीम में बल्लेबाज़ जो डेनली को जगह मिली है जिन्होंने 2 अक्टूबर 2009 को आखिरी वनडे खेला था. इस साल इंग्लैंड की ओर से खेलने के लिए योग्य हुए पेसर जोफ्रा आर्चर को जगह नहीं मिली है.

आईसीसी विश्व कप का आगाज 30 मई को होगा. पहला मैच मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जाना है. इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे जोफरा आर्चर को इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में जगह नहीं मिली है.

भारत में 2050 तक बुजुर्गों की आबादी में 20 फीसदी का इजाफा

भारत में बुजुर्गों खासकर 60 साल या उससे अधिक की उम्र वाले लोगों की आबादी में 2050 तक करीब 20 फीसदी का इजाफा होने की संभावना है. युवा वर्ग के लोगों को समर्थ बनाने से बुढ़ापे में उन्हें अच्छी सेहत बनाये रखने और बढ़ती उम्र में भी समुदाय में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी.

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव पॉलोमी त्रिपाठी ने यहां बुजुर्गों से संबंधित विषय पर काम करने वाले एक कार्यकारी समूह के आयोजित कार्यक्रम के दौरान कहा कि भारत में वरिष्ठ नागरिकों की आबादी के प्रतिशत में हाल के वर्षों में इजाफा हुआ है और मौजूदा चलन को देखते हुए यह प्रतिशत और बढ़ने की संभावना है.

इंडोनेशिया में राष्ट्रपति एवं सांसदों के चयन के लिए मतदान हुआ

इंडोनेशिया के लाखों मतदाताओं ने राष्ट्रपति पद और संसदीय चुनावों के लिए हाल ही में मतदान किया. इसे दुनिया में सबसे बड़ा मतदान माना जा रहा है. इंडोनेशया में 19 करोड़ से अधिक मतदाताओं को ढांचागत परियोजनाओं के लिए सराहे जा रहे निवर्तमान राष्ट्रपति जोको विडोडो और पूर्व सेना प्रमुख प्राबोवो सुबिआंतो के बीच चयन करना है.

देश में पहली बार राष्ट्रपति पद, संसदीय सीटों और स्थानीय पदों के लिए एक साथ चुनाव हो रहे हैं.

आईआरसीटीसी और आईआरएफसी से सरकार जुटाएगी 1500 करोड़ रुपये

सरकार की रेलवे की दो कंपनियों भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) और भारतीय रेल वित्त निगम (आईआरएफसी) का इस साल सितंबर तक प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने की योजना है. सरकार का इनके आईपीओ से 1,500 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा है.

आईआरएफसी भारतीय रेल के विस्तार योजनाओं के वित्तपोषण के लिए पूंजी बाजार और उधारी के माध्यम से पूंजी जुटाती है. वहीं , आईआरसीटीसी रेलवे का खानपान और पर्यटन से जुड़ी गतिविधियों की जिम्मेदारी संभालती है. सरकार की इन दो कंपनियों के आईपीओ के जरिए करीब 1,500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है. आईआरसीटीसी के आईपीओ के जरिये करीब 500 करोड़ रुपये जबकि आईआरएफसी की पेशकश के जरिये करीब 1,000 करोड़ रुपये जुटाये जाने की उम्मीद है.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here