Search

बहुमत की दौड़

कुल सीट - 542
  • पार्टीसीट (जीते+आगे)बहुमत से आगे/पीछे

    बहुमत 272

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 19 अप्रैल 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 19, 2019 18:34 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

दिल्ली में पहली बार चली सौर ऊर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन

दिल्ली में 18 अप्रैल 2019 को पहली बार मेट्रो की वायलट लाइन पर जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम से केंद्रीय सचिवालय के बीच सौर ऊर्जा से संचालित मेट्रो ट्रेन चली. दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने बताया कि उसे रीवा सोलर पावर प्लांट (मध्य प्रदेश) से सौर ऊर्जा मिलनी शुरु हो गई है और अब ट्रेनों के परिचालन में भी यह इस्तेमाल होगी.

मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक, सौर ऊर्जा का प्रयोग मेट्रो के परिचालन के साथ स्वचालित सीढियां, लिफ्ट समेत अन्य कामों में भी होगा. दिल्ली मेट्रो का मकसद सौर ऊर्जा नीति के तहत अगले कुछ वर्षों में अपना पूरा परिचालन सौर ऊर्जा पर स्थानांतरित करने का है. ऐसा होने पर दिल्ली मेट्रो दुनिया की पहली 100 फीसदी सौर ऊर्जा पर चलने वाली मेट्रो बन जाएगी.

विश्व कप के लिए पाक टीम घोषित

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान इंज़माम-उल-हक के नेतृत्व वाली चयन समिति ने 2019 विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय पाकिस्तानी टीम घोषित कर दी है. 50 वनडे में 60 विकेट ले चुके पेसर मोहम्मद आमिर को इसमें शामिल नहीं किया गया है. मार्च में डेब्यू करने वाले पेसर मोहम्मद हसनैन को सरफराज़ अहमद की कप्तानी वाली टीम में जगह मिली है.

पीसीबी के मुख्य चयनकर्ता इंजमाम-उल-हक ने विश्व कप टीम और दो रिजर्व खिलाड़ियों के नाम की घोषणा की. इंजमाम ने कहा कि 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी जीतने वाली टीम के 11 खिलाड़यों को विश्व कप टीम में जगह मिली है. पाकिस्तान की विश्व कप टीम इस प्रकार है: सरफराज अहमद (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, आबिद अली, बाबर आजम, शोएब मलिक, हारिस सोहेल, मोहम्मद हफीज, शादाब खान, इमाद वसीम, हसन अली, फहीम अशरफ, शाहीन शाह अफरीदी, जुनैद खान और मोहम्मद हसनैन. आसिफ अली और मोहम्मद आमिर रिजर्व खिलाड़ी हैं.

विश्व कप के लिए श्रीलंकाई टीम घोषित

2019 विश्व कप के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट टीम का ऐलान हो गया है और इसका कप्तान 2015 विश्व कप में आखिरी वनडे खेले दिमुथ करुणारत्ने को बनाया गया है. टीम में 4 ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने साल 2017 से श्रीलंका के लिए वनडे नहीं खेला है. अक्टूबर 2018 तक वनडे टीम के कप्तान रहे दिनेश चांडीमल को इसमें जगह नहीं मिली.

श्रीलंका की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार हैः दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), अविष्का फर्नांडो, लहिरु थिरिमने, कुसल मेंडिस, कुसल परेरा, एंजेलो मैथ्यूज, धनंनजय डिसिल्वा, तिसारा परेरा, इसुरु उडाना, जेफरी वंडर्से, जीवन मेंडिस, मिलिंडा सिरीवर्डाना, लसिथ मलिंगा, सुरंगा लकमल, नुवान प्रदीप.

सउदी अरब में होगा 2020 का जी-20 शिखर सम्मेलन

सउदी-अरब ने यह घोषणा की है कि साल 2020 में होने वाला जी-20 शिखर सम्मेलन राजधानी रियाद में होगा. समाचार एजेंसी अल अरबिया के अनुसार, यह सउदी-अरब में होने वाला पहला शिखर सम्मेलन होगा. इस साल जी-20 शिखर सम्मेलन जून महीने के अंत में जापान के ओसका शहर में आयोजित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जी-20 की बैठक अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में हुई थी, जहां प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने सउदी-अरब का प्रतिनिधित्व किया था. उन्होंने कई देशों के अध्यक्षों के साथ मुलाकात की जिसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी शामिल थे.

 Download our Current Affairs& GK app from Play Store/For Latest Current Affairs & GK, Click here