Search

डेली करेंट अफेयर्स डाइजेस्ट: 24 जून 2019

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 24, 2019 19:00 IST

जागरणजोश.कॉम पाठकों की सुविधा हेतु प्रतिदिन के करेंट अफेयर्स से सम्बंधित जानकारी को संक्षिप्त रूप में प्रस्तुत कर रहा है.

दिल्ली सरकार ने गरीब छात्रों को 100 फीसदी छात्रवृत्ति देने की घोषणा की

दिल्ली सरकार ने सरकारी स्कूलों के पास आउट होने वाले छात्र-छात्राओं की आगे की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप शुरू करने की घोषणा की है. इसके तहत अलग-अलग आय वर्ग के विद्यार्थियों को 25 से लेकर 100 फीसदी की स्कॉलरशिप देने की बात कही गई है.

दिल्ली सरकार के अनुसार इसमें 2.5 लाख रुपये से लेकर 6 लाख रुपये की सालाना आय वाले परिवार के छात्रों को फीस की 25 प्रतिशत, 1 लाख रुपये से लेकर 2.5 लाख रूपये वालों को 50 प्रतिशत और 1 लाख रुपये से कम वालों को 100 प्रतिशत छात्रवृत्ति मिलेगी. उच्च शिक्षा के लिए ज़रूरत पड़ने पर छात्रों को 10 लाख रुपये तक का लोन दिलाया जाएगा.

विराट कोहली पर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना

भारतीय कप्तान विराट कोहली पर अफगानिस्तान के खिलाफ विश्व कप में अत्यधिक अपील करने को लेकर मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना लगा है. अफगानिस्तान के 29वें ओवर में कोहली एलबीडब्ल्यू की अपील करते हुए अंपायर अलीम डार की तरफ आक्रामक तरीके से बढ़े थे. विराट कोहली की उससे पहले डीआरएस कॉल के बाद अंपायर से बहस करते भी देखा गया था.

आईसीसी के मुताबिक, विराट कोहली को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ की आईसीसी की आचार संहिता की धारा 2.1 के उल्लघंन का दोषी पाया गया जो एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान अत्यधिक अपील से संबंधित है. कोहली के अनुशासनात्मक रिकार्ड में एक डिमेरिट अंक जुड़ गया है. सितंबर 2016 में संशोधित संहिता के आने के बाद उनका दूसरा अपराध है.

पाकिस्तान, चीन से भारत में प्रवेश करने हेतु नेपालियों को लेना होगा वीजा

अब नेपाल के नागरिकों के लिए भी पाकिस्तान, चीन, हांगकांग और मकाऊ से भारत में प्रवेश करने के लिए वीजा जरूरी होगा. नई दिल्ली स्थित नेपाली दूतावास ने इस संबंध में एक नोटिस जारी किया है. इसी प्रकार से, नेपाली नागरिक अगर सऊदी अरब, कतर, कुवैत, ओमान, बहरीन और लेबनान जैसे खाड़ी के देशों की यात्रा करते हैं, तो उनके पास सबंधित नेपाली दूतावास से जारी अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) होना आवश्यक होगा.

नेपाल सरकार के अनुसार, 40 लाख नेपाली नागरिक भारत में नौकरियां या पढ़ाई कर रहे हैं. एक यात्री को एनओसी प्राप्त करने के लिए संबंधित दूतावास को एक आवेदन पत्र देना होगा, जिसके साथ रोजगार के अनुमति पत्र सहित संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे.

मोहम्मद शमी विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बने

भारतीय पेसर मोहम्मद शमी अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप इतिहास में हैट्रिक लेने वाले दूसरे भारतीय बन गए. मोहम्मद शमी नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को लगातार तीन गेंदों में आउट कर यह कारनामा किया.

गौरतलब है, पूर्व भारतीय पेसर चेतन शर्मा ने साल 1987 में विश्व कप इतिहास की पहली हैट्रिक ली थी. चेतन शर्मा विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी हैं. विश्व कप में अभी तक कुल 10 हैट्रिक लगी हैं जिनमें से दो हैट्रिक श्रीलंका लसिथ मलिंगा ने ली हैं.

ई. श्रीधरन ने लखनऊ मेट्रो के सलाहकार पद से दिया इस्तीफा

मेट्रो मैन के नाम से मशहूर और लखनऊ मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एलएमआरसी) के प्रधान सलाहकार इंजिनियर ई श्रीधरन ने फिलहाल अपने पद से इस्तीफा दे दिया. श्रीधरन ने स्वास्थ्य संबंधी कारणों का हवाला देते हुए एलएमआरसी को अपना इस्तीफा भेज है. वहीं एलएमआरसी ने उनके त्यागपत्र को मंजूरी के लिए राज्य सरकार के पास भेज दिया है.

श्रीधरन लखनऊ मेट्रो परियोजना के शुरुआती दौर से जुड़े रहे हैं. ई श्रीधरन भारत के एक प्रख्यात सिविल इंजीनियर हैं. वे साल 1995 से साल 2012 तक दिल्ली मेट्रो के निदेशक रहे. उन्हें भारत के 'मेट्रो मैन' के रूप में भी जाना जाता है. उन्हें भारत सरकार ने साल 2001 में पद्म श्री तथा साल 2008 में पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया था.

Download our Current Affairs& GK app from Play Store