तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता द्वारा तमिल नव वर्ष जनवरी के बजाए अप्रैल में मनाने की घोषणा

India Current Affairs 2011. तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने तमिल नव वर्ष 14 जनवरी के बजाए प्रति वर्ष 14 अप्रैल में मनाने की घोषणा 23 अगस्त 2011 को की. हिंदू धार्मिक व .....

Created On: Aug 24, 2011 18:09 ISTModified On: Aug 24, 2011 18:09 IST

तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने तमिल नव वर्ष 14 जनवरी के बजाए प्रति वर्ष 14 अप्रैल में मनाने की घोषणा 23 अगस्त 2011 को की. हिंदू धार्मिक व परमार्थ मामलों के मंत्री एसपी षण्मुगनाथन ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया कि तमिल कैलेंडर में नए वर्ष को चिथिरई में बदल दिया जाए.


तमिल हिंदू कैलेंडर के अनुसार चिथिरई महीने (अप्रैल) के 14 तारीख को ही वहां के लोग नववर्ष मनाते हैं. थई महीने (जनवरी) के 14 तारीख को फसलों-कृषि से संबंधित पर्व पोंगल मनाया जाता है.   


ज्ञातव्य हो कि वर्ष 2008 में करूणानिधि के नेतृत्व वाली द्रमुक सरकार ने तमिलनाडु विधानसभा में प्रस्ताव पारित किया था कि तमिल नव वर्ष 14 जनवरी को मनाया जाए, जो पोंगल के दिन पड़ता है.


अगस्त 2011 के तीसरे सप्ताह में तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता के नेतृत्व वाली तमिलनाडु सरकार ने 1200 करोड़ रुपये की लागत से बने विधानसभा भवन सहसचिवालय को सुपर-स्पेशलिटी अस्पताल में बदलने और नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना का निर्णय लिया था. विधानसभा भवन सहसचिवालय परियोजना भी द्रमुक प्रमुख करुणानिधि की मुख्य परियोजना थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

2 + 7 =
Post

Comments