1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. दिवस | वर्ष | सप्ताह

दिवस | वर्ष | सप्ताह

12वां सांख्यिकी दिवस 29 जून को मनाया गया

Jun 29, 2018
इस दिवस का उद्देश्य सामाजिक आर्थिक नियोजन और नीति निर्माण में पी. सी. महालनोबिस के योगदान के प्रति युवाओं के बीच जागरूकता पैदा करना और उन्हें प्रेरित करना है.

नशीली दवाओं के सेवन और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

Jun 26, 2018
ड्रग्स के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का मुख्य एजेंडा जनता में इसके अवैध उत्पादन और उनके सेवन के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना तथा इसकी अवैध तस्करी और इससे जुड़े खतरों के बारे में लोगों को अवगत कराना है.

विश्व भर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2018 मनाया गया

Jun 21, 2018
चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देहरादून में स्थापित वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में योग किया. पीएम के साथ करीब 55 हजार लोगों ने योग किया.

संघर्ष के दौरान यौन हिंसा के उन्मूलन हेतु अंतरराष्ट्रीय दिवस मनाया गया

Jun 19, 2018
इस दिवस का उद्देश्य हिंसाग्रस्त क्षेत्रों में हो रही यौन हिंसा के खिलाफ लोगों का ध्यान आकर्षित करना है. इसका अन्य उद्देश्य यौन हिंसा से पीड़ित लोगों को श्रद्धांजलि देना तथा हिंसा की स्थिति में उनके साथ खड़े होना है.

14 जून को विश्व रक्तदान दिवस मनाया गया

Jun 15, 2018
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा वर्ष 1997 से प्रत्येक वर्ष 14 जून को 'विश्व रक्तदान दिवस' मनाया जाता है. वर्ष 1997 में विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 100 फीसदी स्वैच्छिक रक्तदान नीति की नींव डाली थी.

अंतरराष्ट्रीय बाल श्रम निषेध दिवस 2018 मनाया गया

Jun 12, 2018
इस वर्ष बाल श्रम निषेध दिवस तथा कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य देखभाल दिवस दोनों एक साथ मनाये जा रहे हैं. इससे लोगों में सुरक्षा और स्वास्थ्य दोनों की जागरुकता फैलाई जा सकेगी.

विश्व महासागर दिवस विश्वभर में मनाया गया

Jun 8, 2018
महासागरों में गिरने वाले प्लास्टिक प्रदूषण के वजह से महासागर धीरे-धीरे अपशिष्ट होते जा रहे हैं. इससे समुद्री जीवों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. वे गलती से प्लास्टिक को अपना भोजन समझ लेते हैं जिससे उन्हें अपनी जान से हाथ धोना पड़ता है.

विश्व पर्यावरण दिवस विश्व भर में मनाया गया

Jun 5, 2018
प्रत्येक वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक विषय का चयन किया जाता है जिसके अनुरूप ही सभी देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस विश्व भर में मनाया गया

May 31, 2018
पूरे विश्व के लोगों को तंबाकू मुक्त और स्वस्थ बनाने के लिये तथा सभी स्वास्थ्य खतरों से बचाने के लिये तंबाकू चबाने या धुम्रपान के द्वारा होने वाले सभी परेशानियों से बचाने हेतु विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है.

संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति सैनिक दिवस-2018 मनाया गया

May 29, 2018
इस अवसर पर युद्ध से तबाह देशों और समाज में शांति और सुरक्षा स्थापित करने कि दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले बहादुर पुरुषों और महिलाओं के कार्य की सराहना तथा सम्मान के लिए भिन्न भिन्न आयोजन दुनिया भर में आयोजित किए जाते है.

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस विश्व भर में मनाया गया

May 22, 2018
प्राकृतिक एवं पर्यावरण संतुलन बनाए रखने में जैव-विविधता का महत्व देखते हुए ही जैव-विविधता दिवस को अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया.

विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस विश्व भर में मनाया गया

May 17, 2018
यह दिन अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) की स्थापना और वर्ष 1865 में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ समझौते पर हस्ताक्षर होने की स्मृति में मनाया जाता है.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 2018 मनाया गया

May 11, 2018
राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के अवसर पर भारत के राष्ट्रपति राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी पुरस्कार भी प्रदान करते हैं. यह पुरस्कार इस क्षेत्र में अभूतपूर्व काम करने वाले व्यक्ति को दिया जाता है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया गया

May 3, 2018
गौरतलब है कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता भारतीय संविधान के अनुच्छेद-19 में भारतीयों को दिए गए अभिव्यक्ति की आजादी के मूल अधिकार से सुनिश्चित होती है.

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस विश्व भर में मनाया गया

May 2, 2018
मजदूर दिवस पर टीवी, अखबार, और रेडियो जैसे प्रसार माध्यम द्वारा मजदूर जागृति प्रोग्राम प्रसारित किये जाते हैं और बड़े-बड़े राजनीतिज्ञ इस दिवस पर मजदूर वर्ग कल्याण के लिये कई महत्वपूर्ण घोषणायेँ भी करते हैं.

विश्व ऑटिज्म जागरुकता दिवस मनाया गया

Apr 2, 2018
इस दिवस का उद्देश्य ऑटिज्म से ग्रस्त बच्चों तथा बड़ों के जीवन में सुधार हेतु कदम उठाना और उन्हें सार्थक जीवन व्यतीत करने में मदद करना है. यह प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र महासभा में मतदान के बिना अपनाया गया.

अंतरराष्ट्रीय उपभोक्ता अधिकार दिवस 15 मार्च को मनाया गया

Mar 15, 2018
इस अवसर पर उपभोक्ताओं के मूलभूत अधिकारों की रक्षा करने हेतु विशेष कार्यक्रम आयोजित किये गये. बाज़ार के दुरुपयोग तथा सामाजिक असमानताओं द्वारा किये जा रहे अन्याय के खिलाफ भी विरोध प्रकट किया गया.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस 28 फरवरी को मनाया गया

Mar 1, 2018
परमाणु ऊर्जा को लेकर लोगों के मन में कायम भ्रातियों को दूर करना इसका मुख्य उद्देश्य है तथा इसके विकास के द्वारा ही हम समाज के लोगों का जीवन स्तर अधिक से अधिक खुशहाल बना सकते हैं.

विश्व कैंसर दिवस मनाया गया

Feb 5, 2018
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य कैंसर के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना और रोग का जल्दी पता लगाने की जरूरत तथा कैंसर के उपचार पर ध्यान केंद्रित करना है.

भारत ने अपना 69वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया

Jan 27, 2018
भारत के इतिहास में पहली बार आसियान के सभी सदस्य देशों के शीर्ष नेता गणतंत्र दिवस की परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. यह दिवस भारत के गणतंत्र बनने की खुशी में मनाया जाता है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...