1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. दिवस | वर्ष | सप्ताह

दिवस | वर्ष | सप्ताह

साहित्य अकादमी ने बाल साहित्यब पुरस्काhर और युवा पुरस्काकर 2019 की घोषणा की

Jun 16, 2019
बाल साहित्य पुरस्कार उन पुस्तकों के लिए है जो पिछले पांच वर्षों से पहले प्रकाशित हुई हों. प्रारंभिक 10 वर्षों के दौरान तक एक लेखक को बाल साहित्य पुरस्कार दिया जा सकता है.

फादर्स डे पर विश्व भर में विभिन्न कार्यक्रम, कार्यशालाएं आयोजित

Jun 16, 2019
फादर्स डे को विश्व के अलग-अलग देशों में इसे भिन्न तारीखों पर मनाया जाता है. इस उपलक्ष्य में जगह-जगह विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये हैं.

विश्व रक्तदाता दिवस 2019: आज करें रक्तदान

Jun 14, 2019
भारत विश्व की सबसे बड़ी आबादी वाला देश होने के बावजूद रक्तदान में काफी पीछे है. रक्त की कमी को खत्म करने के लिए विश्व भर में रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है.

आज मनाया जा रहा है विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2019

Jun 12, 2019
बाल मज़दूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्‍चों को इस काम से निकालकर उन्‍हें शिक्षा दिलाने के उद्देश्‍य से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में 'द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन' की ओर से की गई थी.

विश्व महासागर दिवस 08 जून को विश्वभर में मनाया गया

Jun 9, 2019
विश्व महासागर दिवस मनाने का प्रमुख कारण विश्व में महासागरों के महत्त्व और उनकी वजह से आने वाली चुनौतियों के बारे में विश्व में जागरूकता पैदा करना है. इसका उद्देश्य लोगों को उनके जीवन में महासागरों के महत्व के बारे में बताना है.

विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को विश्व भर में मनाया गया

Jun 5, 2019
विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी. इनमें प्रकृति के प्रति चिंता और उसके सरंक्षण की भावना भी निहित है.

3 से 7 जून तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाया जायेगा: आरबीआई

Jun 3, 2019
भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा सभी बैंकों को अपनी ग्रामीण शाखाओं में वित्तीय साक्षरता से सम्बंधित पोस्टर व अन्य जानकारी युक्त सामग्री प्रदर्शित करने के लिए निर्देश दिए गये हैं.

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई को विश्व भर में मनाया गया

May 31, 2019
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर सभी देशों से तंबाकू उत्पादों पर कर बढ़ाने की अपील की है ताकि नये लोगों को तंबाकू सेवन का आदी होने से बचाया जा सके.

अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस 22 मई को विश्व भर में मनाया गया

May 22, 2019
जैव विविधता का तात्पर्य विभिन्न प्रकार के जीव−जंतु और पेड़-पौधों का अस्तित्व धरती पर एक साथ बनाए रखने से होता है. जैव विविधता की कमी से बाढ़, सूखा और तूफान आदि जैसी प्राकृतिक आपदा का खतरा बढ़ जाता है.

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस-2019

May 18, 2019
विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के लिए वर्ष 2019 का विषय है - मानकीकरण की खाई को पाटना.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस 11 मई को मनाया गया

May 12, 2019
भारत प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ने के बाद भी विश्व के कई देशों से पिछड़ा हुआ. भारत को अभी भी बहुत-से लक्ष्य तय करने होंगे.

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई को मनाया गया

May 7, 2019
विश्व अस्थमा दिवस का आयोजन दमा और इसके इलाज के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है. अस्थमा के मरीज़ों को हर मौसम में अतिरिक्त सुरक्षा की आवश्यकता होती है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 03 मई को मनाया गया

May 3, 2019
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्त्व के प्रति जागरूकता फैलाना है. प्रेस की आजादी और समाचारों को लोगों तक पहुंचाकर, सशक्त हो रहे मीडियाकर्मियों का व्यापक विकास करना इसका उद्देश्य है.

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 01 मई को विश्व भर में मनाया गया

May 1, 2019
यह दिवस संगठित अथवा असंगठित क्षेत्रों के कामगारों और मजदूरों द्वारा मनाया जाता है. मजदूर वर्ग इस दिन पर बड़ी बड़ी रैलीयों का आयोजन करते हैं.

वैश्विक खाद्य नीति रिपोर्ट-2019 जारी

Apr 29, 2019
रिपोर्ट के अनुसार भूख और कुपोषण, गरीबी, सीमित आर्थिक अवसर तथा पर्यावरण क्षरण के कारण विश्व के कई हिस्सों में ग्रामीण क्षेत्र संकट की स्थिति से गुज़र रहे हैं.

विश्वभर में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस 28 अप्रैल को मनाया गया

Apr 28, 2019
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस किया गया है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस-2019 मनाया गया

Apr 26, 2019
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को विश्वभर में मनाया गया

Apr 25, 2019
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है. यह दिवस मलेरिया निवारण और नियंत्रण के लिए सतत निवेश और राजनीतिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता रेखांकित करने के लिए मनाया गया.

विश्व पुस्तक एवं कॉपीराइट दिवस 23 अप्रैल को मनाया गया

Apr 23, 2019
इस दिन को लेकर देशभर के छात्रों और लेखकों में काफी उत्साह रहता है. इस दिन विद्यालयों तथा पुस्तक विक्रेता संघों द्वारा विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है.

विश्व भर में 22 अप्रैल को पृथ्वी दिवस मनाया गया

Apr 22, 2019
22 अप्रैल 1970 को आयोजित सबसे पहले पृथ्वी दिवस में लगभग 20 मिलियन अमेरिकी लोगों ने हिस्सा लिया था. खास बात यह है कि इस आयोजन में भाग लेने के लिए हर समाज, वर्ग और क्षेत्र से लोग सामने आए थे.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...