1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. दिवस | वर्ष | सप्ताह

दिवस | वर्ष | सप्ताह

World Population Day 2020: जानें विश्व जनसंख्या दिवस का महत्व और इतिहास

Jul 11, 2020
बढ़ती जनसंख्या विश्व के कई देशों के सामने बड़ी समस्या का रूप ले चुकी है. खासकर विकासशील देशों में जनसंख्या विस्फोट एक गंभीर चिंता का विषय है.

National Doctors Day 2020: जानें इस दिवस का इतिहास और महत्व

Jul 1, 2020
समाज में डॅाक्टर को भगवान के समान दर्जा दिया जाता है. डॅाक्टरों को सम्मान देने के लिए हर साल चिकित्सक दिवस मनाया जाता है. भारत में भी डॅाकटरों को सम्मान देने के लिए हर साल राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस मनाया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2020: जानिए कैसे भारत बना योग का विश्वगुरु

Jun 21, 2020
कोरोना वायरस की महामारी ने कई चीजों को प्रभावित किया है. इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के जगह-जगह होने वाले आयोजन भी फीके रहेंगे. हर साल 21 जून के दिन बड़े-बड़े आयोजन होते थे. इस बार कोरोना वायरस के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए किसी भी प्रकार का आयोजन नहीं किया जा रहा है.

World Environment Day 2020: जानें क्यों मनाया जाता है विश्व पर्यावरण दिवस

Jun 5, 2020
प्रत्येक साल विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक विषय का चयन किया जाता है जिसके अनुरूप ही सभी देशों में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

World Milk Day 2020: जानें क्यों मनाते हैं विश्व दुग्ध दिवस

Jun 1, 2020
विश्व दुग्ध दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है. इस दिवस के पूरे उत्सव के दौरान दूध को एक वैश्विक भोजन के रूप में केन्द्रित किया जाता है.

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस 2020: जानिए इसका इतिहास और महत्व

May 18, 2020
इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य आम जनता में संग्रहालयों के प्रति जागरुकता फैलाना और उन्हें संग्रहालयों में जाकर अपने इतिहास को जानने के प्रति जागरुक बनाना है.

National Technology Day 2020: जानें 11 मई को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस क्यों मनाया जाता है?

May 11, 2020
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय इस दिन प्रत्येक साल राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस मनाता है. प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान मंत्रालय के द्वारा उनके विभाग में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कराये जाते हैं.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 03 मई को मनाया गया

May 4, 2020
विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्त्व के प्रति जागरूकता फैलाना है. प्रेस की आजादी और समाचारों को लोगों तक पहुंचाकर, सशक्त हो रहे मीडियाकर्मियों का व्यापक विकास करना इसका उद्देश्य है.

Labour Day 2020: जानें 1 मई को क्यों मनाया जाता है मजदूर दिवस

May 1, 2020
यह दिवस संगठित अथवा असंगठित क्षेत्रों के कामगारों और मजदूरों द्वारा मनाया जाता है. मजदूर वर्ग इस दिन पर बड़ी बड़ी रैलीयों का आयोजन करते हैं.

विश्वभर में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य दिवस 28 अप्रैल को मनाया गया

Apr 28, 2020
विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी अभियान में कार्यस्थल पर सुरक्षा एवं स्वास्थ्य संबंधी आंकड़ों को एकत्रित करने एवं उनके उचित उपयोग के लिए उनकी क्षमता में सुधार हेतु फोकस किया गया है.

विश्व बौद्धिक संपदा दिवस-2020 मनाया गया

Apr 26, 2020
विश्व बौद्धिक संपदा दिवस नवाचार और रचनात्मका को बढ़ावा देने में बौद्धिक संपदा अधिकारों (पेटेंट, ट्रेडमार्क, औद्योगिक डिजाइन, कॉपीराइट) की भूमिका के बारे में जागरुकता फैलाने के लिए मनाया जाता है.

विश्व मलेरिया दिवस 25 अप्रैल को विश्वभर में मनाया गया

Apr 25, 2020
इस दिवस का मुख्य उद्देश्य मलेरिया से लोगों को जागरूक और उनकी जान की रक्षा करना है. यह दिवस मलेरिया निवारण और नियंत्रण के लिए सतत निवेश और राजनीतिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता रेखांकित करने के लिए मनाया गया.

Earth Day 2020: जानिए इसका इतिहास और महत्व

Apr 22, 2020
पृथ्वी दिवस (Earth Day) को पहली बार 1970 में 22 अप्रैल को मनाया गया था. इस दिन पृथ्वी के पर्यावरण को बचाने को लेकर लोगों के बीच जागरुकता फैलाने का संदेश दिया जाता है. इस दिन को दुनिया के 193 देश मनाते हैं.

विश्व रंगमंच दिवस 2020: जानें थिएटर का इतिहास और इसकी अहमियत

Mar 27, 2020
विश्व रंगमंच दिवस (World Theatre Day) मनाने का मकसद लोगों में थिएटर को लेकर जागरुकता लाना और थिएटर की अहमियत याद दिलाना है.

शहीद दिवस 2020: जानें 23 मार्च को ही क्यों मनाते हैं शहीद दिवस

Mar 23, 2020
भगत सिंह केवल 23 साल के थे जब उन्हें फांसी दी गई थी लेकिन उनके क्रांतिकारी विचार बहुत व्यापक थे. आजादी की लड़ाई से लेकर आजतक हर रैली, आंदोलन और प्रदर्शनों में बोले जाने वाला नारा इंकलाब जिंदाबाद पहली बार भगत सिंह ने ही बोला था.

विश्व गौरेया दिवस 2020: जानिये भारत में गौरेया की स्थिति

Mar 23, 2020
गौरैया भारत में पाया जाने वाला एक सामान्य पक्षी है लेकिन इसे शहरी क्षेत्रों में विलुप्त होने के कगार पर पहुँचा दिया गया है.

अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है?

Mar 20, 2020
अंतरराष्ट्रीय प्रसन्नता दिवस एक विश्वव्यापी आंदोलन की भांति कार्य कर रहा है जो प्रसन्नता को मौलिक मानव अधिकार बनाये जाने हेतु जागरूकता प्रदान कर रहा है.

विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2020: जानिये थीम, पृष्ठभूमि और भारत की भूमिका

Mar 16, 2020
विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस दुनिया भर के देशों द्वारा मानवाधिकारों पर सम्मेलन आयोजित करके और उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा के लिए विभिन्न तरीकों पर चर्चा आयोजित करके मनाया जाता है.

जन औषधि दिवस: जेनेरिक दवाओं के बारे में जागरुकता फैलाने हेतु समर्पित एक दिन

Mar 7, 2020
प्रधानमंत्री जन औषधि अभियान जनता को जागरुक करने के लिए शुरू किया गया है ताकि जनता समझ सके कि ब्रांडेड दवा की तुलना में जेनेरिक दवाएं कम कीमत पर उपलब्ध हैं.

विश्व वन्यजीव दिवस क्या है और इसे क्यों मनाया जाता है, जानिए इसके बारे में सबकुछ

Mar 3, 2020
विश्व वन्यजीव दिवस के अवसर पर इन प्रजातियों के संरक्षण और निरंतर प्रबंधन और भविष्य की पहलों के लिए समर्थन बढ़ाने हेतु सफल पहल का भी जश्न मनाया जाता है.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...