Search

देश की पहली महिला 'वित्तमंत्री' बनीं निर्मला सीतारमण, जाने कैसे रचा इतिहास

निर्मला सीतारमण को पिछली सरकार में रक्षा मंत्री और उससे पहले कॉरपोरेट कार्य का मंत्री बनाया गया था. वह साल 2008 में भाजपा का हिस्सा बनीं और तभी से पार्टी से जुड़ी हुई हैं.

May 31, 2019 16:33 IST

निर्मला सीतारमण देश की पहली महिला रक्षा मंत्री बन गई हैं. निर्मला सीतारमण उन महिला नेताओं में से एक हैं जो बेहद कम समय में राजनीति के शिखर तक पहुंची हैं. देश की पहली रक्षा मंत्री रहीं निर्मला सीतारमण ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है.

हालांकि उनसे पहले तात्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने पीएम पद के साथ-साथ वित्त मंत्री का कार्यभार 16 जुलाई 1969 से 27 जून 1970 तक संभाला था, लेकिन अभी तक किसी भी महिला को वित्तमंत्री के रूप में स्वंत्रत रूप से पद नहीं मिला था. इस कारण से निर्मला सीतारमण पहली महिला वित्तमंत्री बनी गई हैं.

निर्मला सीतारमण: पिछली सरकार में

निर्मला सीतारमण को पिछली सरकार में रक्षा मंत्री और उससे पहले कॉरपोरेट कार्य का मंत्री बनाया गया था. वह साल 2008 में भाजपा का हिस्सा बनीं और तभी से पार्टी से जुड़ी हुई हैं.

सुखोई में उड़ान भरने वाली पहली महिला रक्षा मंत्री बनी थी:

निर्मला सीतारमण ने 17 जनवरी 2018 को सुखोई-30 लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी. निर्मला सीतारमण पहली महिला रक्षा मंत्री रहीं, जिन्होंने लड़ाकू विमान में उड़ान भरी थी.

निर्मला सीतारमण के सामने बड़ी चुनौतियां:

निर्मला सीतारमण के सामने बड़ी चुनौतियों में भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था को मजबूती देना उनका सबसे महत्‍वपूर्ण काम होगा. निर्मला सीतारमण को अगले महीने बजट पेश करना है. उन्‍हें इससे पहले बढ़ती महंगाई, बढ़ती तेल की कीमतें, रुपये की कमजोरी जैसे मुद्दों का भी सामना करना है.

निर्मला सीतारमण के बारे में:

•   निर्मला सीतारमण का जन्म 18 अगस्त 1959 को तमिलनाडु के मदुरै में हुआ था. उनके पिता नारायण सीतारमण भारतीय रेलवे में कार्यरत थे.

•   उन्होंने सीतालक्ष्मी रामास्वामी कॉलेज से बीए किया.  इसके बाद उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से एमए इकोनॉमिक्स की डिग्री हासिल की. उन्होंने साथ ही जेएनयू से एमफिल किया.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

•   निर्मला सीतारमण  साल 2003 से साल 2005 तक नेशनल कमिशन फॉर वुमन की सदस्य भी रह चुकी हैं.

•   उन्हें साल 2014 में मोदी सरकार की कैबिनेट में शामिल किया गया. निर्मला सीतारमण साल 2016 में राज्य सभा की सदस्य बनीं.

•   वे भारत की वाणिज्य और उद्योग (स्वतंत्र प्रभार) तथा वित्त व कारपोरेट मामलों की राज्य मंत्री रह चुकी हैं.

•   वे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से संबद्ध हैं तथा पार्टी की राष्ट्रीय प्रवक्ता भी रह चुकी हैं.

•   निर्मला सीतारमण 03 सितंबर 2017 को भारत की पहली रक्षा मंत्री बनीं. बता दें कि इंदिरा गांधी ने भी रक्षा मंत्रालय की कमान संभाली थीं. उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए रक्षा मंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाला था.

Download our Current Affairs & GK app from Play Store