1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. निधन

निधन

मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी का अदालत में सुनवाई के दौरान निधन, जाने विस्तार से

Jun 18, 2019
सरकारी टीवी के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति जासूसी के आरोप में अदालत की सुनवाई में हिस्सा ले रहे थे, तभी वह अचानक से बेहोश हो गए और उनका निधन हो गया. उनके शव को अस्पताल ले जाया गया.

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन, जाने विस्तार से

Jun 10, 2019
गिरीश कार्नाड का जन्म 19 मई 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था. गिरीश कार्नाड एक जाने माने समकालीन लेखक, अभिनेता, फ़िल्म निर्देशक और नाटककार थे.

अजय देवगन के पिता वीरू देवगन का निधन

May 27, 2019
वीरु देवगन का जन्म पंजाब के अमृतसर में देवगन परिवार में हुआ था. वीरु देवगन ने 80 से अधिक हिंदी फिल्मों के लिए एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया था.

प्रसिद्ध बिरहा गायक पद्मश्री हीरालाल यादव का निधन

May 13, 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिरहा गायक हीरालाल यादव के निधन पर शोक प्रकट किया तथा ट्वीट कर लिखा कि पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित वाराणसी के बिरहा गायक हीरालाल यादव जी के निधन से अत्यंत दुख हुआ.

हिंदी की प्रसिद्ध लेखिका रमणिका गुप्ता का निधन

Mar 31, 2019
रमणिका गुप्ता ने स्त्री विमर्श पर उम्दा काम किया और विभिन्न मुद्दों को उठाया. वे एक सामाजिक सरोकारों की पत्रिका ‘युद्धरत आम आदमी’ की संपादक भी थीं.

प्रसिद्ध भारतीय चित्रकार हाकू शाह का निधन

Mar 24, 2019
हाकू शाह जनजातीय व लोक कला के विषयों पर आधारित अपनी चित्रकारी के लिए जाने जाते थे. वे लंबे समय से बीमार थे और एक सप्ताह से अस्पताल में भर्ती थे.

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

Mar 18, 2019
मनोहर पर्रिकर पिछले एक साल से अग्नाशय के कैंसर से पीड़ित थे. उनका इलाज अमरीका के साथ-साथ नई दिल्ली स्थित एम्स और मुंबई के एक निजी अस्पताल में चल रहा था.

हिंदी के मशहूर साहित्यकार और आलोचक नामवर सिंह का निधन

Feb 20, 2019
जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में भारतीय भाषा केंद्र की स्थापना करने और हिंदी साहित्य को नए मुकाम पर ले जाने में उनका सराहनीय योगदान है.

पूर्व रक्षामंत्री जॉर्ज फ़र्नांडिस का निधन

Jan 29, 2019
जॉर्ज फर्नांडिस वाजपेयी सरकार के दौरान देश के रक्षामंत्री रहे थे. जॉर्ज फर्नांडिस ने भारत सरकार में रक्षा मंत्रालय, उद्योग मंत्रालय जैसे कई अहम विभाग संभाले थे.

प्रसिद्ध हिंदी लेखिका कृष्णा सोबती का निधन

Jan 25, 2019
कृष्णा सोबती का जन्म पाकिस्तान के गुजरात में हुआ था और वह विभाजन के बाद भारत आ गयीं थीं. उन्होंने शुरुआती लेखन दौर में छोटी कहानियां लिखी थीं.

सचिन तेंदुलकर के कोच रमाकांत आचरेकर का निधन

Jan 3, 2019
वे सचिन तेंदुलकर के अलावा विनोद कांबली, प्रवीण आमरे, समीर दीघे समेत कई मशहूर खिलाड़ियों को भी प्रशिक्षण दे चुके थे. उनके निधन से खेल जगत काफी शोक में है.

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता कादर खान का निधन

Jan 2, 2019
कादर खान ने वर्ष 1973 में ‘दाग’ फिल्म से अपने अभिनय करियर की शुरुआत की. इसमें राजेश खन्ना मुख्य भूमिका में थे. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर में 300 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है.

प्रख्यात फ़िल्मकार मृणाल सेन का निधन

Dec 31, 2018
मृणाल सेन को वर्ष 2000 में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन ने भी अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ फ्रेंडशिप से सम्मानित किया था.

माकपा के वरिष्ठ नेता निरूपम सेन का निधन

Dec 24, 2018
निरूपम सेन को वर्ष 2013 में ब्रेन अटैक हुआ था, जिसके बाद वह मल्टी ऑर्गन फेलियर से गुजर रहे थे. उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था और निजी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था.

प्रसिद्ध शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी का निधन

Dec 19, 2018
मशहूर शास्त्रीय गायक पंडित अरुण भादुड़ी ने आईटीसी संगीत रिसर्च एकेडमी में शिक्षक के रुप में अपनी सेवा दी थी और वह शीर्ष रेडियो और टेलीविजन कलाकार थे.

प्रसिद्ध इतिहासकार और जामिया के पूर्व कुलपति मुशीरुल हसन का निधन

Dec 10, 2018
मुशीरुल हसन को विभाजन तथा दक्षिण एशिया में इस्लाम के इतिहास को लेकर किये गये उनके काम के लिए जाना जाता है.

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश का निधन

Dec 1, 2018
बुश विदेश नीति के अच्छे जानकार थे. वर्ष 1989 में सोवियत संघ के विघटन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. जॉर्ज एच डब्ल्यू बुश ने शीतयुद्ध के खात्मे के बाद अमेरिका को आगे बढ़ने में मदद की थी.

प्रसिद्ध हिंदी गायक मोहम्मद अज़ीज़ का निधन

Nov 28, 2018
‘माई नेम इज लखन’ और ‘लाल दुपट्टा मलमल का’ जैसे कई सुपरहिट गानों से श्रोताओं के दिलों में जगह बनाने वाले जाने-माने गायक मोहम्मद अजीज का हृदयगति रुकने से निधन हो गया.

पूर्व रेल मंत्री सी.के. जाफर शरीफ का निधन

Nov 26, 2018
सी.के. जाफर शरीफ का जन्म 3 नवंबर 1933 को चित्रदुर्ग के चल्लाकेरे में हुआ था. उनका राजनीतिक करियर लगभग 50 साल का रहा. कर्नाटक में कांग्रेस का बड़ा चेहरा रहे जाफर शरीफ इंदिरा गांधी के समय से राजनीति में सक्रिय थे.

प्रसिद्ध हिंदी लेखक हिमांशु जोशी का निधन

Nov 24, 2018
हिमांशु जोशी द्वारा लिखित ‘अरण्य’, ‘महासागर’, ‘छाया मत छूना मन’, ‘कगार की आग’, ‘समय साक्षी है’, ‘तुम्हारे लिए’, जैसे प्रमुख उपन्यास अब तक प्रकाशित हो चुके हैं.
Loading...

Register to get FREE updates

    All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Loading...