1. Home
  2.  |  
  3. CURRENT AFFAIRS
  4.  |  
  5. न्यूज़ कैप्सूल
  6.  |  
  7. नियुक्त

नियुक्त

भारत की गीता सभरवाल थाईलैंड में यूएन की ‘रेजिडेंट कॉर्डिनेटर’ नियुक्त

Jan 30, 2020
संयुक्त राष्ट्र का ‘रेजिडेंट कॉर्डिनेटर’ किसी भी देश में उसके मिशन का प्रमुख दूत होता है. रेजीडेंट कॉर्डिनेटर संयुक्त राष्ट्र महासचिव के नामित प्रतिनिधि होता है. यह  प्रतिनिधि सीधे यूएन प्रमुख को रिपोर्ट करता है.

जेपी नड्डा भाजपा के 11वें राष्ट्रीय अध्यक्ष बने, जाने उनकी राजनीतिक सफर के बारे में

Jan 21, 2020
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के भरोसेमंद जेपी नड्डा चुनाव प्रबंधन की रणनीति में माहिर माने जाते हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष की घोषणा दीन दयाल उपाध्याय मार्ग स्थित पार्टी मुख्यालय से हुई.

भारतीय वकील हरीश साल्वे ब्रिटेन की महारानी के क्वींस काउंसल नियुक्त

Jan 17, 2020
हरीश साल्वे का जन्म महाराष्ट्र के नागपुर शहर में 1956 में हुआ था. हरीश साल्वे के पिता नरेंद्र कुमार साल्वे कांग्रेस के नेता थे. वकालत के अतिरिक्त हरीश साल्वे को संगीत और पियानो बजाने का भी शौक है. 

जानें कौन है माइकल देवव्रत पात्रा, जो बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर

Jan 15, 2020
माइकल देवव्रत पात्रा आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे तथा उनके पास भी विरल आचार्य की तरह ही मौद्रिक नीति मामला रहने की उम्मीद है. माइकल देवव्रत पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा.

जानिए कौन है रवींद्र नाथ महतो जिसे झारखंड विधानसभा का अध्यक्ष बनाया गया

Jan 8, 2020
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने स्पीकर पद के लिए रवींद्र नाथ महतो का नाम प्रस्तावित किया था. इस प्रस्तावित नाम पर पूर्व मंत्री सह विधायक चंपई सोरेन ने समर्थन किया था. इसपर पक्ष एवं विपक्ष दोनों के विधायकों ने अपनी सहमति प्रदान की.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानिए इस पद के बारे में

Jan 2, 2020
जनरल बिपिन रावत ने अपने कार्यकाल के पहले दिन की शुरुआत दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित करने के साथ की. देश के पहले सीडीएस का कार्यभार संभालने के बाद जनरल बिपिन रावत ने रक्ष मंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की.

जानें कौन है जनरल मनोज नरवाने जिसने भारत के 28वें सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला

Dec 31, 2019
जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने यह कार्यभार ऐसे समय में संभाला है जब भारत सीमा पार से आतंकवाद और सीमा पर चीन की ओर से मिल रही सुरक्षा चुनौतियों का सामना कर रहा है. 

जनरल बिपिन रावत सेना प्रमुख पद से रिटायर

Dec 31, 2019
जनरल बिपिन रावत की अगुवाई में भारतीय सेना ने कई सफल ऑपरेशन को अंजाम दिया. वे शिमला के सेंट. एडवर्ड स्कूल से पढ़ाई की और बाद में नेशनल डिफेंस अकादमी गए. 

मैनुएल मरेरो बने क्यूबा के प्रधानमंत्री, क्यूबा ने 1976 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नामित किया

Dec 23, 2019
पूर्व राष्ट्रपति फिदेल कास्त्रो साल 1959 से साल 1976 तक देश के प्रधानमंत्री रहे और जब देश में नया संविधान लागू हुआ तब उनका पद राष्ट्रपति के रूप में परिवर्तित हो गया और प्रधानमंत्री का पद समाप्त कर दिया गया था.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने भारत के अगले थलसेना प्रमुख होंगे

Dec 17, 2019
लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने इस वर्ष सितंबर में वाइस चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ की जिम्मेदारी संभाली थी. इससे पहले वे सेना की पूर्वी कमान की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

जाने कौन हैं सना मारिन, जो बनीं फिनलैंड की सबसे युवा प्रधानमंत्री?

Dec 9, 2019
फिनलैंड के प्रधानमंत्री एंटी रिने के इस्तीफे के बाद उनकी पार्टी सोशल डेमोक्रेटिक ने उन्हें इस पद के लिए चुना. पूर्व प्रधानमंत्री एंटी रिने ने 03 दिसंबर 2019 को डाक हड़ताल से निपटने के मामले में गठबंधन सहयोगी पार्टी का विश्वास खोने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था.

सुंदर पिचाई बने अल्फाबेट के सीईओ: IIT खड़गपुर से लेकर गूगल तक, जानिए उनके जीवन का सफर

Dec 6, 2019
कंपनी ने गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज ने सीईओ पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद यह फैसला लिया है. वहीं, एक अन्य सह सस्थापक सर्गेई ब्रिन ने कंपनी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है.

जाने कौन हैं सोमा रॉय बर्मन, जो बनीं भारत की 24वीं महालेखा नियंत्रक

Dec 2, 2019
सोमा रॉय बर्मन 24वीं महालेखा नियंत्रक हैं. वे इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं. वित्त मंत्रालय के अनुसार, उनकी नियुक्ति 01 दिसंबर 2019 से प्रभावी है.

जानें कौन हैं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनीं भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट?

Dec 2, 2019
सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी ने अपनी पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल से की है. स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, लेफ्टिनेंट शिवांगी ने सिक्किम मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक किया.

उद्धव ठाकरे ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली

Nov 29, 2019
उद्धव ठाकरे साल 2012 में बाल ठाकरे के निधन के बाद शिवसेना के अध्यक्ष बने थे. उद्धव ठाकरे को पहली बार साल 2002 में बृहन मुंबई नगर निगम के चुनावों की जिम्मेदारी सौंपी गई और शिवसेना को इसमें भारी सफलता मिली थी.

महाराष्ट्र सरकार गठन मामले पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला, 27 नवबंर को हो फ्लोर टेस्ट

Nov 26, 2019
सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने के महाराष्ट्र के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस की याचिका पर 26 नवंबर 2019 को सुनवाई की थी.

महिंदा राजपक्षे ने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री पद की ली शपथ

Nov 22, 2019
श्रीलंका के राजनीतिक इतिहास में पहली बार है जब एक भाई प्रधानमंत्री और दूसरा भाई राष्ट्रपति होगा. भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महिन्दा राजपक्षे को श्रीलंका का प्रधानमंत्री बनने पर शुभकामनाएं दी हैं.

गोतबया राजपक्षे श्रीलंका के राष्ट्रपति बने, जानें भारत पर क्या पड़ेगा असर

Nov 18, 2019
गोतबया राजपक्षे ने सत्तारूढ़ 'न्यू डेमोक्रेटिक फ्रंट' (एनडीएफ) के उम्मीदवार सजित प्रेमदासा को बड़े अंतर से पराजित कर दिया है. गोतबया राजपक्षे का जन्म 20 जून 1949 को श्रीलंका में हुआ था.

न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे ने मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ ली

Nov 18, 2019
न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे 17 महीने तक सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद पर रहेंगे तथा 23 अप्रैल 2021 को सेवानिवृत्त होंगे.

सत्यपाल मलिक ने गोवा के राज्यपाल के रूप में शपथ ली

Nov 4, 2019
सत्यपाल मलिक ने जम्मू कश्मीर के राज्यपाल के तौर पर अपनी सेवायें दे चुके हैं, जिसे अब दो केंद्रशाषित प्रदेशों जम्मू कश्मीर एवं लद्दाख में बांट दिया गया है. 

Register to get FREE updates

  • All Fields Mandatory
  • (Ex:9123456789)
  • Please Select Your Interest
  • Please specify

  • ajax-loader
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Get App