1. Home
  2. GENERAL KNOWLEDGE
  3. परिचर्चा | विश्लेषण

परिचर्चा | विश्लेषण

  • अनुच्छेद 35 A और अनुच्छेद 370: बहस को समझने की आवश्यकता

    देश के गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद 370 के एक खंड को छोड़कर हटाने का ऐलान किया.

    Aug 5, 2019
  • विश्व आर्थिक मंच की वार्षिक बैठक 2018 : भारत के प्रधान मंत्री मोदी की मौजूदगी और संभावित लाभ

    23 जनवरी 2018 को विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की 48 वीं वार्षिक बैठक स्विट्जरलैंड के दावोस में शुरू हुई. भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका उद्घाटन भाषण दिया. उद्घाटन भाषण देने के साथ साथ नरेंद्र मोदी पिछले दो दशको से विश्व आर्थिक मंच की  बैठक में भाग लेने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री हैं. इससे पूर्व 1997 में हुई इसकी बैठक में भारतीय प्रधान मंत्री एच.डी. देवेगौड़ा ने भाग लिया था.

    Feb 2, 2018
  • आसियान : भारत-प्रशांत क्षेत्र के साथ भारत की बढ़ती नजदीकियां

    नवम्बर 2017 के पहले सप्ताह में 25 वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन, 12 वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन, भारत-अमरीका-जापान-ऑस्ट्रेलिया चतुर्भुज की बैठक तथा आरसीईपी शिखर सम्मेलन की पहली बैठक में भाग लेने के लिए भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिलिपिंस में थे. इन क्षेत्र के नेताओं के साथ बैठक की श्रृंखला में इंडिया पेसिफिक राष्ट्रों के साथ भारत की राजनीतिक, आर्थिक और सामरिक भागीदारी बढ़ने के संकेत के साथ साथ भारत की ईस्ट पॉलिसी पर विशेष जोर दिया गया. अतः भारत के लिए भारत-प्रशांत क्षेत्र की प्रासंगिकता, साझेदारी के अवसरों और इस क्षेत्र में भारत के समक्ष आने वाली चुनौतियों पर चर्चा करना जरुरी है.

    Jan 31, 2018
  • विश्व में बढ़ती आर्थिक असमानताओं पर ऑक्सफ़ैम की रिपोर्ट

    भारत में  प्रति दिन 2 डॉलर पर अपना जीवन यापन करने वाले लोगों के बीच मृत्यु दर वैश्विक औसत मृत्यु दर से तीन गुना ज्यादा है और गारमेंट सेक्टर में 50% से अधिक कर्मचारी न्यूनतम मजदूरी से कम मजदूरी पर काम कर रहे हैं.

    Jan 25, 2018
  • दक्षिण चीन सागर में चीन की कैबेज स्ट्रेटेजी और भारत पर उसका प्रभाव

    जनवरी 2018 के शुरुआती दिनों में  फिलीपींस ने चीन द्वारा साउथ चाइना सागर में एक मानव निर्मित द्वीप पर हवाई अड्डे के निर्माण पर स्पष्ट रूप से अपनी नाराजगी व्यक्त की थी. दक्षिण चीन सागर में बीजिंग के कृत्रिम द्वीपों के निर्माण और कैबेज स्ट्रेटेजी के तहत सैन्यीकरण पर हाल ही में चीन के अन्य समुद्री पड़ोसियों द्वारा दिक्कत महसूस करने के कारण इसका विरोध किया गया.

    Jan 16, 2018
  • ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2017 में भारत की खराब रैंकिंग : कारण और नीतिगत प्रतिक्रिया

    भारत में बढ़ती भूखमरी का एक महत्वपूर्ण कारण योजनाओं और नीतियों का खराब कार्यान्वयन भी है.  अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफपीआरआई) के अनुसार  एकीकृत बाल विकास सेवाएं (आईसीडीएस) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) ने महत्वपूर्ण उदेदेश्यों को हासिल नहीं किया है.

    Dec 20, 2017
  • फाइनेंशियल रेज्योलुशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई) विधेयक: क्यों है इस बहस को समझने की जरुरत

    पिछले कुछ हफ्तों में, फाइनेंशियल रेज्योलुशन एंड डिपॉजिट इंश्योरेंस (एफआरडीआई) विधेयक, 2017, पर देश भर में बहुत चर्चा का माहौल बना हुआ है, जो फ़िलहाल संसद में विचाराधीन भी है. प्रस्तावित कानून के समर्थन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का मजबूत समर्थन होने के बावजूद, विधेयक के प्रावधानों के खिलाफ आलोचना, और विशेष रूप से ‘बेल-इन’ प्रावधान के खिलाफ जनाक्रोश बढ़ गया है.

    Dec 22, 2017
  • नीति आयोग की व्यापार सुधार हेतु रिपोर्ट

     नीति आयोग ने एक सर्वे तथा रिपोर्ट बनायी है जिसमे भारत के सम्पूर्ण व्यापारिक परिदृश्य का अवलोकन किया गया है. तथा मौजूदा क्षेत्रो में जरूरी सुधारो के सुझाव भी दिए हैं. इस लेख में हमने, मुख्य बिन्दुवो का विश्लेषण करते हुए, रिपोर्ट को भी संक्षिप्त रूप दिया है.

    Nov 16, 2017
  • खाद्य प्रसंस्करण उद्योग : क्षेत्र, योजनाएं और चुनौतियाँ

    एक अनुमान के अनुसार, परिवहन, भंडारण, प्रसंस्करण और विपणन की अपर्याप्त सुविधाओं के कारण कुल खाद्य उत्पादन का लगभग 40 प्रतिशत हर साल बर्बाद हो जाता है.अगर इन कमियों को दूर किया जाय तो इस क्षेत्र में विकास की एक बड़ी संभावना है.

    Nov 9, 2017
  • भारत में वित्तीय संघवाद: वर्तमान में किये गए कुछ सुधार और उसके प्रभाव

    पिछले कुछ वर्षों में खासकर जब नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार मई 2014 में केंद्र में सत्ता में आई थी, तब से केंद्र और राज्यों के बीच संघीय संबंधों में एक उल्लेखनीय बदलाव देखने को मिला है.यह परिवर्तन संबंधों के सभी आवश्यक पहलुओं जैसे - खर्च वहन करने की जिम्मेदारियों का विभाजन, राजकोषीय कार्य और अंतर सरकारी हस्तांतरण व्यवस्था तथा राज्यों को अधिक वित्तीय स्वायत्तता प्रदान करने का प्रयास आदि में स्पष्ट दिखाई देता है.

    Dec 7, 2017
  • भारत में पर्यटन - वर्तमान स्थिति, अवसर और चुनौतियाँ

    भारत 365 दिनों के गंतव्य के रूप में बढ़ावा देने के लिए बेहतर पर्यटन उत्पादों को बढ़ावा दे रहा है जिसमें क्रूज़, एडवेंचर, चिकित्सा, कल्याण, गोल्फ, पोलो आदि शामिल हैं.

    Nov 3, 2017
  • भारत में खेल : समस्याएं और उन्हें सुधारने के उपाय

    सामाजिक और आर्थिक असमानताओं का भारतीय खेल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. गरीबी और खेलने के लिए स्टेडियम जैसे पर्याप्त बुनियादी आवश्यक्ताओं की कमी, खेल में भाग लेने के लिए लड़कियों को प्रोत्साहित न करना आदि कारणों से देश में खेल की दिशा में सकारात्मक विकास का आभाव दिखता है.

    Oct 30, 2017
  • भारतीय संविधान का अनुच्छेद 35A की बहस पर एक नजर

    17 जुलाई को एक जनहित याचिका पर सुनवाई करते सर्वोच्च न्यायालय ने अनुच्छेद 35 A की वैधता पर निर्णय लेने हेतु एक बड़ी बेंच का गठन किया तथा इसके लिए 6 महीनो की समयसीमा तय की है. तबसे अनुच्छेद 35A पर देश भर में, मुख्यतया जम्मू कश्मीर में बहस चल रही है. इसके आलावा अनुच्छेद 370 पर भी बहस चल रही है जो जम्मू और कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देता है. इसीलिए इसी परिपेक्ष में अनुच्छेद 35A को समझने की जरूरत है.

    Nov 30, 2017
  • राष्ट्रीय पोषण रणनीति : आवश्यक्ता, विशेषताएं और लाभ

    सितंबर 2017 के पहले सप्ताह को राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के रूप में मनाये जाने की मनसा से नीति आयोग ने सितम्बर के पहले सप्ताह में राष्ट्रीय पोषण रणनीति जारी की. इस रणनीति के तहत राष्ट्रीय विकास एजेंडे में पोषण को लाने और एक व्यापक तरीके से पोषण की समस्या से निपटने का प्रयास करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. अतः इस सन्दर्भ में इस रणनीति की दृष्टि,लक्ष्य,कार्यान्वयन रणनीति और राष्ट्रीय पोषण रणनीति के अपेक्षित परिणामों को समझना आवश्यक है.

    Oct 26, 2017
  • सौभाग्य योजना : विशेषताएं, लाभ और चुनौतियाँ

    प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना शुरू की, जिसे वैकल्पिक रूप से "सौभाग्य" योजना के रूप में जाना जाता है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य 2018 के अंत तक देश में सार्वभौमिक घरेलू विद्युतीकरण हासिल करना है. इस योजना से पूरे देश के लगभग 3 करोड़ से अधिक परिवारों को लाभ मिलेगा. अतः इस संदर्भ में सौभाग्य योजना की प्रमुख विशेषताओं और समाज के लिए इसकी उपयोगिता तथा इसके कार्यान्वयन में आने वाली चुनौतियों के विषय में जानना जरुरी है.

    Oct 12, 2017

Register to get FREE updates

All Fields Mandatory
  • Please Select Your Interest
  • A verifcation code has been sent to
    your mobile number

    Please enter the verification code below

Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play

Latest News

Just Now

Result Updates

    For more results, click here